scorecardresearch

कल से शुरू होगा T20 World Cup का 'महाकुंभ', जानिए..Shami की एंट्री से कितनी मजबूत होगी टीम इंडिया?

ICC Men's T20 World Cup: कल यानि 16 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगाज हो जाएगा. पहले मैच में श्रीलंका और नामिबिया की टीम के बीच भिड़ंत होगी. टीमों के स्कवॉड की बात करें सुपर-12 के लिए सीधे क्वालिफाई करने वाली टीमों को 15 अक्टूबर से पहले तक अपनी टीमों में बदलाव करने की आजादी थी. इस बीच भारतीय टीम में भी बुमराह के रिप्लेस के तौर पर BCCI ने मोहम्मद शमी के नाम का ऐलान किया.

एक फ्रेम में आए सभी टीमों के कप्तान ( Photo- @ICC) एक फ्रेम में आए सभी टीमों के कप्तान ( Photo- @ICC)
हाइलाइट्स
  • मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को रिजर्व के रुप में रखा गया है

  • 23 अक्टूबर को पाकिस्तान से है पहला मैच

दुनिया के अरबों क्रिकेट प्रेमियों के लिए ये गुड न्यूज से कम नहीं है. कल 16 अक्टूबर से आस्ट्रेलिया में टी20 वर्ल्ड कप का आगाज हो जाएगा. इस बीच टीम इंडिया और भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को ऑस्ट्रेलिया में होने वाले वर्ल्ड कप से पहले एक गुड न्यूज मिली है. चोट की वजह से बाहर हुए इंडिया के स्टार गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह रिप्लेसमेंट की घोषणा कर दी गई है. बीसीसीआई ने शुक्रवार को बुमराह की जगह तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के चयन का ऐलान किया है. इतना ही नहीं बीसीसीआई के सचिव जय शाह के मुताबिक शमी ऑस्ट्रेलिया पहुंच भी गए हैं और वो वर्ल्ड कप में इंडिया के वॉर्म अप मैचों से पहले टीम के साथ जुड़ भी जाएंगे. मो. शमी चोटिल होने की वजह से पिछले कुछ महीनों से टीम से बाहर चल रहे थे.

23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ इंडिया का पहला मुकाबला 

बीसीसीआई ने दो तेज गेंदबाजों को बैकअप के रुप में भी रखने की घोषणा की है. तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर को रिजर्व के रुप में रखा गया है और वो जल्द ही ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएंगे. बता दें कि विश्व कप में इंडिया को अपना पहला मुकाबला 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है.

सवाल ये उठता है कि जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया के पास टी20 वर्ल्ड कप के लिए मोहम्मद शमी के अलावा और भी बेहतरीन तेज गेंदबाजों के ऑप्शन थे, जैसे मोहम्मद सिराज, उमरान मलिक, टी. नटराजन, प्रसिद्ध कृष्णा और उमेश यादव. लेकिन, टी20 वर्ल्ड कप के लिए जसप्रीत बुमराह की जगह आखिर क्यों मोहम्मद शमी को ही चुना गया?

ऑस्ट्रेलिया के पिचों का है अनुभव

बता दें कि शमी काफी बार ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जा चुके हैं. वे ऑस्ट्रेलिया में जीती गई दो टेस्ट सीरीज जीत में शामिल रहने के साथ-साथ 2015 का वनडे वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं, जहां वह सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में भी शामिल थे. हालांकि मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया में सिर्फ एक ही टी20 मुकाबला खेला है.

क्या कहता है रिकार्ड?

शमी ने भारत के लिए अभी तक 60 टेस्ट, 82 वनडे और 17 टी-20 मैच खेले हैं. उनके नाम 216 टेस्ट विकेट, 152 वनडे विकेट और 18 टी-20 विकेट. वहीं टेस्ट में शमी की औसत 27 है, जबकि वनडे में तो वह 25 की औसत से विकेट लेते हैं. आंकड़े बताते हैं कि टी-20 क्रिकेट में भारत के लिए वह इतने सफल नहीं रहे हैं. बता दें कि टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में मोहम्मद शमी ने आखिरी बार भारत के लिए टी-20 मैच खेला था. उस टूर्नामेंट के बाद उन्हें टी-20 टीम में मौका ही नहीं मिला.

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, आर. अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी.

स्टैंडबाय खिलाड़ी: श्रेयस अय्यर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर. 

ये भी पढ़ें: