scorecardresearch

ICC ODI Rankings: इंग्लैंड पर धमाकेदार जीत के बाद वनडे रैंकिंग टेबल में कहां पर इंडिया, जानें पहले पर कौन

ऋषभ पंत के धमाकेदार शतक और हार्दिक पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया. ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में 109 रेटिंग के साथ भारत तीसरे स्थान पर है और चौथे पर मौजूद पाकिस्तान से तीन अंक आगे है.

India vs England India vs England
हाइलाइट्स
  • पाकिस्तान से तीन अंक आगे भारत.

  • 128 रेटिंग अंक के साथ न्यूजीलैंड टॉप पर

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा करने के बाद भारत ने आईसीसी की ताजा वनडे टीम रैंकिंग में अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है. सीरीज जीतने के बाद भारत ने आईसीसी रैंकिंग में तीसरा स्थान हासिल कर लिया है. ऋषभ पंत के धमाकेदार शतक और हार्दिक पांड्या के ऑलराउंड प्रदर्शन के दम पर भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया. ताजा आईसीसी वनडे रैंकिंग में 109 रेटिंग के साथ भारत तीसरे स्थान पर है और चौथे पर मौजूद पाकिस्तान से तीन अंक आगे है.     

न्यूजीलैंड टॉप पर
इस लिस्ट में 128 रेटिंग अंक के साथ न्यूजीलैंड टॉप पर है जबकि 121 रेटिंग अंकों के साथ इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है. हालांकि आने वाले हफ्तों में इस रैंकिंग लिस्ट में फेरबदल हो सकता है. 99 अंकों के साथ छठे स्थान पर मौजूद साउथ अफ्रीका पाकिस्तान से केवल सात रेटिंग अंक ही पीछे है. साउथ अफ्रीका इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज खेलने जा रही है. अगर साउथ अफ्रीका इस सीरीज में जीत हासिल करता है तो वह चौथे स्थान पर पहुंच सकता है. भारत इस सप्ताह से शुरू हो रही वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में अच्छे प्रदर्शन के साथ रैंकिंग टेबल में अपनी स्थिति को और मजबूत कर सकता है.             
 
भारत का वेस्टइंडीज दौरा
22 जुलाई से भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा शुरू हो रहा है. अपने इस दौरे पर इंडिया वेस्टइंडीज के साथ 3 मैचों की वनडे सीरीज और 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. 22 जुलाई से 27 जुलाई तक वनडे सीरीज होगी और फिर 29 जुलाई से 7 अगस्त तक टी20 सीरीज.      

भारत vs वेस्टइंडीज वनडे सीरीज: 
जुलाई 22 
जुलाई 24 
जुलाई 27 

भारत vs वेस्टइंडीज टी-20 सीरीज: 
जुलाई 29 
अगस्त 1 
अगस्त 2 
अगस्त 6 
अगस्त 7