scorecardresearch

ODI World Cup 2023: अहमदाबाद में खेला जाएगा वर्ल्ड कप का फाइनल, इस जगह होगा India और Pakistan के बीच मुकाबला

ICC ODI World Cup 2023 Schedule: वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. जबकि सेमीफाइनल मुकाबले मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे. वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा.

वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा (Photo/icc cricket) वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा (Photo/icc cricket)

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार भारत अकेले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है. वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. वर्ल्ड कप का का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच खेला जाएगा. टीम इंडिया अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलेगी. वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई और कोलकाता में होगा, जबकि फाइनल मुकाबला अहमदाबाद में खेला जाएगा. चलिए आपको वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल बताते हैं.

5 अक्टूबर से शुरू होगा क्रिकेट का महाकुंभ-
आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप का आगाज 5 अक्टूबर को अहमदाबाद में होगा. ये मुकाबला डिफेंडिंग चैंपिनन इंग्लैंड और रनरअप न्यूजीलैंड की टीम के बीच खेला होगा. 6 अक्टूबर को पाकिस्तान अपना पहला मैच हैदराबाद में खेलेगा. जबकि 7 अक्टूबर को बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच धर्मशाला में मैच खेला जाएगा.

वर्ल्ड कप में 10 वेन्यू-
वर्ल्ड कप के दौरान 10 वेन्यू होंगे. इसमें हैदराबाद, धर्मशाला, अहमदाबाद, दिल्ली, चेन्नई, पुणे, लखनऊ, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता हैं. हैदराबाद के अलावा तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी में 29 सितंबर से 3 अक्टूबर क अभ्यास मैच खेले जाएंगे.

8 अक्टूबर को टीम इंडिया का पहला मुकाबला-
वनडे वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया का आगाज 8 अक्टूबर को होगा. इस दिन टीम इंडिया का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया की टीम से होगा. ये मैच चेन्नई में खेला जाएगा.

कहां होगा भारत-पाकिस्तान मैच-
इस वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान की टीमें भी आमने-सामने होंगी. दोनों चिरप्रतिद्वंदी टीमों के बीच ये मुकाबला 15 अक्टूबर को खेला जाएगा. दोनों टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने होंगी.

कहां खेले जाएंगे सेमीफाइनल मैच-
वर्ल्ड कप 2023 का सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई और कोलकाता में खेले जाएंगे. 15 नवंबर को वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मुकाबला होगा. ये मैच मुंबई में खेला जाएगा. जबकि विश्व कप का दूसरा सेमीफाइनल मैच कोलकाता में खेला जाएगा. ये मुकाबला 16 नवंबर को होगा. दोनों सेमीफाइनल मैच दोपहर 2 बजे से शुरू होंगे.

वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला-
आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को खेला जाएगा. ये मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. दोपहर 2 बजे से फाइनल मुकाबला शुरू होगा. 20 नंवबर को रिजर्व डे रखा गया है. सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबले दिन-रात वाले होंगे.

टीम इंडिया का पूरा शेड्यूल-
टीम इंडिया अपना पहला मैच 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलेगी. 11 अक्टूबर को टीम इंडिया का दूसरा मैच अफगानिस्तान के खिलाफ दिल्ली में होगा. 15 अक्टूबर को पाकिस्तान और भारत के बीच अहमदाबाद में मैच खेला जाएगा. 18 अक्टूबर को पुणे में टीम इंडिया का मुकाबला बांग्लादेश की टीम से होगा. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में 22 अक्टूबर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम मैदान में उतरेगी. 29 अक्टूबर को लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ मैच होगा. 2 नवंबर को मुंबई में क्वालिफायर 2 के साथ मैच खेला जाएगा. टीम इंडिया 5 नवंबर को कोलकाता में साउथ अफ्रीका के सामने होगी. 11 नवंबर को टीम इंडिया बेंगलुरु में क्वालिफायर 1 के साथ मैच खेलेगी.

वनडे वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल

कितनी टीमों के बीच होगा मुकाबला-
वनडे वर्ल्ड कप 2023 में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. भारत को मेजबानी मिली है. इसलिए वर्ल्ड कप में टीम को सीधे इंट्री मिल गई है. इस बार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप सुपर लीग के जरिए ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने वर्ल्ड कप में जगह बनाई है. विश्व कप क्वालीफायर के जरिए 2 टीमों को वर्ल्ड कप में जगह मिलेगी. फिलहाल क्वालीफायर मुकाबला जिम्बाब्बे में खेला जा रहा है. श्रीलंका, जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज की टीम भी क्वालीफायर मुकाबलों में हिस्सा ले रही हैं.

ये भी पढ़ें: