scorecardresearch

Cricket World Cup: South Africa को हराकर Netherlands ने रचा इतिहास, ये रिकॉर्ड्स किए अपने नाम

ICC ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को 38 रनों से हराकर बड़ा उलटफेर किया है. वनडे में ये साउथ अफ्रीका की एसोसिएट नेशन के खिलाफ पहली हार है. इसके साथ ही वनडे वर्ल्ड कप में नीदरलैंड ने तीसरी जीत दर्ज की है.

वर्ल्ड कप में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया (Photo/Twitter) वर्ल्ड कप में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हराकर इतिहास रच दिया (Photo/Twitter)

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में एक और बड़ा उलटफेर हुआ है. नीदरलैंड की टीम ने मजबूत टीम साउथ अफ्रीका को हरा दिया. धर्मशाला में खेले गए मैच में नीदरलैंड ने 38 रनों से जीत दर्ज की. बारिश के चलते मैच 43-43 ओवर का कर दिया गया था. नीदरलैंड ने 246 रनों का टारगेट दिया. लेकिन साउथ अफ्रीका की टीम 42.5 ओवर में 207 रन बनाकर आउट हो गई. वनडे वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ नीदरलैंड की ये पहली जीत है. इस जीत के साथ ही नीदरलैंड ने कई रिकॉर्ड्स भी अपने नाम किए. चलिए आपको उनके बारे में बताते हैं.

साउथ अफ्रीका की एसोसिएट नेशन के खिलाफ पहली बार-
वनडे वर्ल्ड कप में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को हरा दिया. आईसीसी के वनडे फॉर्मेट में एसोसिएट नेशन के खिलाफ साउथ अफ्रीका की ये पहली हार है. इससे पहले साउथ अफ्रीका को वनडे में किसी भी एसोसिएट नेशन से हार का सामना नहीं करना पड़ा था. अगर बात टी20 मुकाबलों की हो तो पिछले साल नीदरलैंड ने ही साउथ अफ्रीका को टी20 वर्ल्ड कप में हराया था. नीदरलैंड आईसीसी का एसोसिएट नेशन है. इसका मतलब है कि नीदरलैंड को अभी आईसीसी की पूर्ण सदस्यता नहीं मिली है.

नीदरलैंड की वनडे वर्ल्ड कप में तीसरी जीत-
वनडे वर्ल्ड कप में नीदरलैंड की ये तीसरी जीत है. इससे पहले नीदरलैंड ने नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत हासिल की थी. नीदरलैंड की टीम ने साल 2003 में नामीबिया और साल 2007 में स्कॉटलैंड को हराया था.

आईसीसी के फुल मेंबर के खिलाफ तीसरी जीत-
नीदरलैंड की आईसीसी के फुल मेंबर के खिलाफ ये तीसरी जीत है. इससे पहले नीदरलैंड ने जिम्बाब्वे और आयरलैंड को भी मात दी थी. इसके अलावा वनडे वर्ल्ड कप क्वालिफायर में वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबला टाई खेला था. जिसकी वजह से नीदरलैंड को वर्ल्ड कप में इंट्री मिली थी.

10वें नंबर पर 3 छक्कों का रिकॉर्ड-
नीदरलैंड के बल्लेबाज आर्यन दत्त ने 10वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए. उन्होंने आखिरी 9 गेंदों पर 3 छक्कों की मदद से 23 रन बनाए. आर्यन दत्त ने वनडे वर्ल्ड कप में 10वें नंबर या 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाजों के लगाए सबसे ज्यादा छक्कों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. साल 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ पाकिस्तान के बल्लेबाज शोएब अख्तर 11वें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे थे. उस दौरान उन्होंने 3 छक्के लगाए थे.

सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा रन देने के अपने रिकॉर्ड को तोड़ा-
साउथ अफ्रीका की टीम ने इस मैच में 32 एक्स्ट्रा रन दिए. वनडे वर्ल्ड कप के किसी एक मैच में साउथ अफ्रीका का ये सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा रन है. इससे पहले साउथ अफ्रीका की टीम ने यूएई के खिलाफ सबसे ज्यादा 29 एक्स्ट्रा रन दिए थे. ये मुकाबला साल 2015 वर्ल्ड कप में खेला गया था. लेकिन अब इस रिकॉर्ड साउथ अफ्रीका के खिलाड़ियों ने तोड़ दिया है.

ये भी पढ़ें: