scorecardresearch

Cricket World Cup Final: वर्ल्ड कप के फाइनल में लगेगा दिग्गजों का जमावड़ा, PM Modi खुद जाएंगे Ahmedabad, ऑस्ट्रेलियाई पीएम को भी न्योता

ICC ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले के लिए अहमदाबाद पूरी तरह से तैयार है. क्रिकेट के इस सबसे बड़े मुकाबले को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी पहुंचेंगे. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स को भी न्योता भेजा गया है.

पीएम मोदी वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला देखने अहमदाबाद जाएंगे. पीएम मोदी वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला देखने अहमदाबाद जाएंगे.

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल मैच 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा. क्रिकेट के इस सबसे बड़े मुकाबले को देखने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अहमदाबाद पहुंचेंगे. उनके साथ गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहेंगे. इस मुकाबले को देखने के लिए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज और डिप्टी पीएम रिचर्ड मार्ल्स को भी न्योता भेजा गया है. हालांकि अभी तक दोनों नेताओं की तरफ से कंफर्मेशन का इंतजार है.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम-
वर्ल्ड कप के  फाइनल मुकाबले के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वीवीआईपी रूट पर सुरक्षा को लेकर किसी प्रकार की कोई खामी ना हो, इसके लिए विशेष तैयारी की जा रही है. राउंड द क्लॉक मॉनिटरिंग करने का आदेश दिया गया है. इसके अलावा साफ-सफाई की भी विशेष व्यवस्था की गई है. स्टेडियम के आसपास तमाम रूट, पार्किंग प्लॉट, मोबाइल टॉयलेट समेत सारी जगहों की साफ-सफाई 20 नवंबर तक 100 से ज्यादा सफाईकर्मियों के जरिए की जाएगी.

आसमान छू रहे फ्लाइट और होटल रूम के रेट-
वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा. फाइनल मुकाबला को देखते हुए अहमदाबाद आने वाली फ्लाइट के टिकट के दाम 7 से 8 गुना तक बढ़ गए हैं. अहमदाबाद की जिस फ्लाइट का टिकट पहले 3 से 5 हजार में मिलते थे, वो अब 30,000 रुपए में मिल रहे हैं. टूरिज्म इंडस्ट्री के लिए भी भारत-ऑस्ट्रेलिया का फाइनल मैच एक बेहतर मौका साबित हो रहा है. अहमदाबाद में जो होटल रूम पहले 5,000 में उपलब्ध थे, वह फिलहाल 30,000 रुपए में मिल रहे हैं.

अहमदाबाद फाइनल मुकाबले के लिए तैयार-
इस वर्ल्ड कप में अब तक अहमदाबाद में 4 मुकाबले खेले गए हैं. इसमें ओपनिंग मुकाबला और भारत-पाकिस्तान मैच भी शामिल है. अब वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला भी अहमदाबाद में होने जा रहा है. टीम इंडिया फाइनल में पहुंच चुकी है और इसी के साथ अहमदाबाद अपने इतिहास में पहली बार किसी इंटरनेशनल इवेंट के फाइनल मैच की मेजबानी करने के लिए तैयार है.

इकॉनमी को भी मिल रहा बूस्ट- 
फाइनल मुकाबला को देखने के लिए ना सिर्फ गुजरात, बल्कि देश-विदेश के क्रिकेट प्रेमी पहुंचेंगे. जिसकी वजह से गुजरात और अहमदाबाद की इकॉनमी को जबरदस्त बूस्ट मिल रहा है. बड़ी संख्या में विदेश से भी लोग फाइनल मैच देखने के लिए अहमदाबाद आएंगे, जिसके चलते होटल, टूर एंड ट्रेवल्स के व्यापार में भी तेजी देखने को मिल रही है. इसी के साथ एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन, मेट्रो और बीआरटीएस में भी बड़ी संख्या में लोग सवारी कर रहे हैं. मेट्रो की बात करें तो, 4 मैच के जरिये 60 लाख रुपए से भी ज्यादा की आमदनी मेट्रो को हुई है. जिसमें 14 नवंबर को भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए मैच में सबसे ज्यादा 1,12,594 लोगों ने सफर किया था, जिससे सबसे ज्यादा 20,27,167 रुपए की आमदनी हुई थी.

(अहमदाबाद से अतुल तिवारी की रिपोर्ट)

ये भी पढ़ें: