scorecardresearch

ICC ने चुनी साल 2023 की बेस्ट टीम, Rohit Sharma को ODI और T-20 में Team India के इस खिलाड़ी को कप्तानी, इंडिया के इतने प्लेयर्स को जगह 

ICC ODI Team of The Year 2023: आईसीसी ने बेस्ट वनडे टीम में रोहित शर्मा के साथ भारत के छह खिलाड़ियों और टी-20 में चार प्लेयर्स को जगह दी है. ऑस्ट्रेलिया को विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान पैट कमिंस को प्लेइंग-11 में भी जगह नहीं मिली है. 

Rohit Sharma and Suryakumar Yadav Rohit Sharma and Suryakumar Yadav
हाइलाइट्स
  • वनडे प्लेइंग-11 में पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका से कोई खिलाड़ी नहीं 

  • टीम इंडिया के तीन गेंदबाज वनडे टीम में शामिल

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2023 की सर्वश्रेष्ठ टीम की घोषणा कर दी है. इसमें भारत के खिलाड़ियों को जलवा है. वनडे टीम की कप्तानी जहां रोहित शर्मा को दी गई है, वहीं टी-20 में भारत के मध्यक्रम बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को नेतृत्व करने के लिए चुना गया है.

वनडे में इतने भारतीय खिलाड़ी शामिल
आईसीसी ने बेस्ट वनडे टीम में भारत के छह खिलाड़ियों को जगह दी है. ऑस्ट्रेलिया को विश्व विजेता बनाने वाले कप्तान पैट कमिंस को प्लेइंग-11 में भी जगह नहीं मिली है. इस टीम में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के दो-दो, जबकि न्यूजीलैंड के एक खिलाड़ी शामिल हैं. 2023 वनडे विश्व कप फाइनल में खेलने वाले आठ खिलाड़ी इस टीम में हैं.

रोहित-गिल को चुना गया ओपनर
कप्तान रोहित के अलावा वनडे टीम में बतौर ओपनर शुभमन गिल को शामिल किया गया है. विराट कोहली को मध्यक्रम की जिम्मेदारी दी गई है. टीम इंडिया के तीन गेंदबाज मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव प्लेइंग-11 में हैं. साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जेनसन और एडम जम्पा को भी टीम में शामिल किया गया है. दक्षिण अफ्रीका के हेनरिक क्लासेन टीम में विकेटकीपर होंगे. प्लेइंग-11 में पाकिस्तान, इंग्लैंड और श्रीलंका जैसी बड़ी टीमों के कोई खिलाड़ी नहीं हैं.

रोहित, विराट और गिल ने बल्लेबाजी में दिखाया था दम
हिटमैन रोहित शर्मा साल 2023 में शानदार फॉर्म में रहे थे. उन्होंने 52 की औसत से 1255 रन बनाए थे. वहीं, शुभमन के लिए भले ही विश्वकप 2023 कुछ खास नहीं रहा, लेकिन पिछले साल उन्होंने इस प्रारूप में दोहरा शतक जड़ा था. न्यूजीलैंड के खिलाफ उन्होंने 149 गेंद में 208 की पारी खेली थी. शुभमन साल 2023 में वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी रहे थे. उन्होंने 1584 रन बनाए थे. विराट कोहली के लिए भी पिछला साल काफी शानदार रहा. वनडे में उन्होंने 1377 रन बनाए और शुभमन के बाद दूसरे स्थान पर रहे. पिछले साल कोहली ने छह शतक लगाया और सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा वनडे शतक के रिकॉर्ड की बराबरी की. विश्व कप में वह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए.

आईसीसी की साल 2023 की बेस्ट वनडे टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, ट्रेविस हेड, विराट कोहली, डेरिल मिचेल, हेनरिक क्लासन, मार्को जेनसन, एडम जम्पा, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी.

टी-20 टीम में भारत के इतने खिलाड़ी शामिल
भारतीय बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को आईसीसी पुरुष टी-20 टीम ऑफ द ईयर का कप्तान चुना गया. टीम में भारत के यशस्वी जायसवाल, रवि बिश्नोई और अर्शदीप सिंह भी शामिल हैं. सूर्यकुमार को लगातार दूसरे वर्ष की पुरुष टी-20 टीम में नामित किया गया है. साथ ही वो वर्तमान में वर्ष के टी-20 पुरुष क्रिकेटर की दौड़ में भी हैं.

आईसीसी की साल 2023 की बेस्ट टी-20 टीम 
सूर्यकुमार यादव (कप्तान) (भारत), यशस्वी जायसवाल (भारत), फिल साल्ट (इंग्लैंड), निकोलस पूरन (वेस्टइंडीज), मार्क चापमन (न्यूजीलैंड), सिकंदर रजा (जिम्बाब्वे), अल्पेश रमजानी (यूगांडा), मार्क अडायर (आयरलैंड), रवि बिश्नोई (भारत), रिचर्ड नगारवा (जिम्बाब्वे), अर्शदीप सिंह (भारत). 

आईसीसी महिला टी-20 टीम ऑफ द ईयर 2023
चमारी अथापथु (कप्तान) (श्रीलंका), बेथ मूनी (विकेटकीपर) (ऑस्ट्रेलिया), लॉरा वोल्वार्ड्ट (दक्षिण अफ्रीका), हेले मैथ्यूज (वेस्टइंडीज), नेट साइवर-ब्रंट (इंग्लैंड), अमेलिया केर (न्यूजीलैंड), एलिस पेरी (ऑस्ट्रेलिया), ऐश गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया), दीप्ति शर्मा (भारत), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड) मेगन शुट्ट (ऑस्ट्रेलिया).