scorecardresearch

ICC Ranking: भारतीय खिलाड़ियों ने रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग, बल्लेबाजों में सूर्या पहले स्थान पर कायम, यशस्वी और अक्षर ने मारी टॉप-10 में एंट्री

ICC T20I Ranking: यशस्वी जयस्वाल और अक्षर पटेल ने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में शानदार प्रदर्शन के दम पर बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग हासिल की है. भारत के धाकड़ बल्लेबाज सूर्याकुमार यादव 869 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार हैं. 

Axar Patel-Yashaswi Jaiswal (file photo) Axar Patel-Yashaswi Jaiswal (file photo)
हाइलाइट्स
  • यशस्वी जायसवाल ने बैटिंग में लगाई सात स्थान की छलांग

  • अक्षर पटेल की गेंदबाजी में टॉप-5 में एंट्री 

Yashasvi Jaiswal And Axar Patel: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने टी-20 खिलाड़ियों की ताजा रैंकिंग बुधवार को जारी की है. इसमें भारत के खिलाड़ियों ने लंबी छलांग लगाई है. सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और गेंदबाज अक्षर पटेल की बल्ले-बल्ले हो गई है. 

यशस्वी ने अफगानिस्तान के खिलाफ खेली थी तूफानी पारी
22 वर्षीय बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने आईसीसी की ताजा रैंकिंग में सात स्थान की छलांग लगाते हुए टॉप-10 में एंट्री कर ली है. वह 6वें स्थान पर पहुंच गए हैं. यह उनके टी-20 करियर की बेस्ट रैंकिंग है. उनके फिलहाल 739 रेटिंग अंक हैं. यशस्वी ने हाल ही में अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरे टी-20 मैच में तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली थी. उन्होंने 34 गेंदों में 5 चौकों और 6 छक्कों की मदद से 68 रन बनाए थे.

इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 200 का था. मोहाली के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में अफगानिस्तान के खिलाफ पहले मैच में उन्हें खेलने का मौका नहीं मिला था. जायसवाल अब तक अपने करियर में 16 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुके हैं. उन्होंने 15 पारियों में 35.57 की औसत और 163.82 के स्ट्राइक रेट से 498 रन बनाएं हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक और 4 अर्धशतक निकल चुके हैं. 

बैटिंग में सूर्यकुमार का जलवा कायम
बैटिंग की रैंकिंग में भारत के धाकड़ बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव लगातार नंबर वन पर बने हुए हैं. सूर्य काफी लंबे समय से पहले स्थान पर काबिज हैं. सूर्या की रेटिंग 869 की है. इसके बाद इंग्लैंड के फिलिप सॉल्ट 802 रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर मौजूद हैं. पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान 763 अंक के साथ तीसरे नंबर पर हैं.  

पाकिस्तान के स्टार बल्लेबाज बाबर आजम को न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार अर्धशतकों से एक पायदान का फायदा हुआ जिससे वह चौथे स्थान पर काबिज हैं.  भारत के ऋतुराज गायकवाड़ 661 अंक के साथ नौवें स्थान पर हैं. शुभमन गिल बल्लेबाजों की रैंकिंग में 7 पायदान के फायदे से 60वें स्थान पर पहुंच गए हैं. तिलक वर्मा तीन पायदान के फायदे से संयुक्त 61वें स्थान पर बने हुए हैं. 

शिवम दुबे ने 200 से ज्यादा की लगाई छलांग
बाएं हाथ के बल्लेबाज शिवम दुबे जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ पहले टी-20 मैच में 60 और दूसरे मैच में 63 रनों की अहम पारी खेलकर टीम इंडिया की जीत में मूख्य भूमिका निभाई थी. उन्होंने ताजा रैंकिंग में 200 से अधिक पायदान की छलांग लगाई है और वो 265वें से 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

गेंदबाजी में अक्षर का कमाल
टी-20 गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल की टॉप-5 में एंट्री हो गई है. वह 667 अंक के साथ पांचवें स्थान हैं. अक्षर ने अफगानिस्तान के खिलाफ दो मैचों में चार विकेट चटकाए थे. इंग्लैंड के आदिल राशिद 726 अंक के साथ  नंबर वन गेंदबाज हैं. वेस्टइंडीज के अकील हुसेन 683 अंक के साथ दूसरे पायदान पर हैं. भारत के लेग स्पिनर रवि बिश्नोई 666 अंक के साथ 6वें स्थान पर खिसक गए हैं. अक्षर पटेल ऑलराउंडरों की सूची में दो पायदान ऊपर चढ़कर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं. बायें हाथ के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह चार पायदान के उछाल से 21वें स्थान पर पहुंच गए हैं.