scorecardresearch

ICC Test Ranking: धाकड़ बल्लेबाज Virat Kohli ने की टॉप-10 में एंट्री, गेंदबाजों में Ashwin नंबर वन, Rohit Sharma को झेलना पड़ा घाटा

विराट कोहली साल 2022 में टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष 10 से बाहर हो गए थे. पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती टेस्ट में 38 और 76 रन की पारी खेलने से वह फिर इसमें वापसी करने में सफल रहे.

Virat Kohli Virat Kohli
हाइलाइट्स
  • जडेजा ऑलराउंडर सूची में पहले स्थान पर 

  • टीम रैंकिंग में भारत 118 अंक लेकर शीर्ष पर काबिज 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को टेस्ट खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की है. भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली की फिर से टॉप-10 में एंट्री हो गई. कोहली चार पायदान ऊपर चढ़कर नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं. उनके फिलहाल 761 रेटिंग अंक हैं. 

किंग कोहली 2022 में शीर्ष 10 से हो गए थे बाहर 
विराट शीर्ष पर चल रहे केन विलियमसन से 103 रेटिंग अंक नीचे हैं. किंग विराट कोहली साल 2022 में शीर्ष 10 से बाहर हो गए थे लेकिन पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शुरुआती टेस्ट में 38 और 76 रन की पारी खेलने से वह फिर इसमें वापसी करने में सफल रहे.
 
रोहित शर्मा 14वें नंबर पर
कप्तान रोहित शर्मा को चार स्थान का घाटा झेलना पड़ा है. वह 10वें स्थान से लुढ़कर 14वें नंबर पर आ गए हैं. उनके 719 अंक हैं. रोहित का सेंचुरियन टेस्ट में बल्ला नहीं चला. उन्होंने पहली पारी में 5 रन बनाए जबकि दूसरी पारी में शून्य पर पवेलियन लौटे. दक्षिण अफ्रीका के कार्यवाहक कप्तान डीन एल्गर टॉप-20 में आ गए हैं. वह 19 स्थान की छलांग लगाकर 17वें स्थान पर पहुंचे हैं. 

केन विलियमसन शीर्ष पर बरकरार 
न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज केन विलियमसन (864 अंक) शीर्ष पर बरकरार हैं. उनके बाद लिस्ट में दूसरे स्थान पर इंग्लैंड के जो रूट (859 अंक), तीसरे स्थान पर ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ (820 अंक), चौथे स्थान पर न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल (786 अंक) हैं. कंगारू ओपनर उस्मान ख्वाजा (785 अंक) पांचवें और पाकिस्तान के बाबर आजम (782 अंक) छठे स्थान पर खिसक गए हैं.  केएल राहुल भी 11 पायदान की उछाल से 51वें स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने साउथ अफ्रीका में खेली जा रही टेस्ट मैच की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में 101 और 4 रन बनाए थे.

जसप्रीत बुमराह पहुंचे पांचवें स्थान पर
टेस्ट गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो भारत के जसप्रीत बुमराह की बल्ले-बल्ले हो गई है. एक साल से अधिक समय के बाद टेस्ट खेलने उतरे बुमराह पांचवें पायदान पर आ गए हैं. उनके 767 अंक हैं. उन्होंने सेंचुरियन में शानदार गेंदबाजी करते हुए चार विकेट हासिल किए थे.

गेंदबाजों में शीर्ष स्थान पर रविचंद्रन अश्विन
गेंदबाजों में रविचंद्रन अश्विन शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं जबकि वह सेंचुरियन में 41 रन देकर एक विकेट ही ले पाए थे. रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह क्रमश: चौथे और पांचवें स्थान पर बने हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका के पेसर कगिसो रबाडा (854 अंक) दूसरे और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस (841 अंक) तीसरे नंबर पर मौजूद हैं. जडेजा ऑलराउंडर सूची में शीर्ष पर कायम हैं, उनके बाद अश्विन दूसरे स्थान पर हैं जबकि शार्दुल ठाकुर 34वें स्थान पर खिसक गए हैं. टीम रैंकिंग में भारत 118 अंक लेकर ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड से ऊपर शीर्ष पर काबिज है.