scorecardresearch

U-19 World Cup 2024: अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप आज से, युवा टीम इंडिया के हर एक खिलाड़ियों के बारे में जानिए

ICC Under-19 Cricket World Cup 2024: अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में सबसे ज्यादा 5 बार टीम इंडिया खिताब पर कब्जा किया है. साल 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में भारत ने वर्ल्ड कप जीता था. जबकि साल 2016 और 2020 में टीम उप-विजेता रही थी. टीम इंडिया डिफेंडिंग चैंपियन भी है. इस बार भारतीय टीम उदय सहारन की अगुवाई में वर्ल्ड कप में खेलने गई है.

अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत आज से (Photo/Twitter) अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत आज से (Photo/Twitter)

आईसीसी अंडर-19 पुरुष वर्ल्ड कप 2024 का आगाज आज से साउथ अफ्रीका में हो रहा है. 24 दिन तक चलने वाले इस टूर्नामेंट 41 मुकाबले खेले जाएंगे. इस बार वर्ल्ड कप में टीम इंडिया उदय सहारन की कप्तानी में खेलेगी. टीम इंडिया इस बार डिफेंडिंग चैंपियन भी है. इस टूर्नामेंट में भारत को अपना पहला मैच शनिवार को बांग्लादेश के खिलाफ खेलना  है.

5 बार चैंपियन रहा है भारत-
टीम इंडिया अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास की सबसे सफल टीम है. भारत ने 5 बार वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. साल 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में भारत ने वर्ल्ड कप जीता था. जबकि साल 2016 और 2020 में टीम उप-विजेता रही थी. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 3 और पाकिस्तान ने 2 बार वर्ल्ड कप जीता है. वेस्टइंडीज, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश ने एक-एक बार वर्ल्ड कप जीता है.

टीम इंडिया के कई दिग्गज खिलाड़ी अंडर-19 वर्ल्ड कप में अपना जलवा दिखा चुके हैं. इसमें युवराज सिंह, रोहित शर्मा, विराट कोहली, रवींद्र जडेजा, ऋषभ पंत, ईशान किशन और शुभमन गिल शामिल हैं.

उदय सहारन की कप्तनी में खेलेगा भारत-
साउथ अफ्रीका में अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया उदय सहारन की अगुवाई में खेलेगी. बीसीसीआई ने सौम्य कुमार पांडे को उप कप्तान बनाया है. जबकि इनेश महाजन और अरावेली अवनीश राव को विकेटकीपर के तौर पर टीम में शामिल किए गए हैं. इनके अलावा टीम में अर्शिन कुलकर्णी, आदर्श सिंह, रुद्र मयूर पटेल, सचिन धस, प्रियांशु मोलिया, मुशीर खान, मुरुगन अभिषेक, धनुष गौड़ा, आराध्य शुक्ला, राज लिम्बानी और नमन तिवारी शामिल हैं.

उदय सहारन-
उदय सहारन को टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. उदय राजस्थान के गंगानगर के रहने वाले हैं और उनका जन्म 8 सिंतबर 2004 को हुआ था. उदय अंडर-14, अंडर-16 और अंडर-19 में पंजाब का प्रतिनिधित्व किया है. उनके पिता एक डॉक्टर हैं और पूर्व क्रिकेटर रहे हैं. 19 साल का ये क्रिकेटर दाहिने हाथ से बैटिंग करते हैं.

सौम्य कुमार पांडे-
अंडर-19 वर्ल्ड कप में सौम्य पांडे को टीम इंडिया का उप-कप्तान बनाया गया है. उनका जन्म 4 नवंबर 2004 को मध्य प्रदेश में हुआ था. उनके माता-पिता दोनों टीचर हैं. सौम्य बचपन में बहुत बीमार रहते थे. डॉक्टर उनको साइकिल चलाने या खेल खेलने का सुझाव दिया. इसके बाद माता-पिता ने सौम्य को विंध्य क्रिकेट अकादमी में दाखिला दिलाया. इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. सौम्य पांडेय ने अंडर-19 एशिया कप में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था. सौम्य टीम में बॉलर की भूमिका में रहते हैं. उन्होंने दिसंबर 2023 में अफगानिस्तान के खिलाफ 6 विकेट लिए थे.

इनेश महाजन-
इनेश महाजन को टीम इंडिया में विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया गया है. उनका जन्म 14 अप्रैल 2005 को हुआ था. 18 साल के इनेश बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. उन्होंने इसी महीने अंडर-19 में श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मैच खेला था. इनेश भारत के दिग्गज कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और इंग्लैंड के एलिस्टर कुक से प्रेरणा लेते हैं. इनेश महाजन नोएडा के रहने वाले हैं. साल 2002 में उनका परिवार हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा से नोएडा शिफ्ट हो गया था.

अरावेली अवनीश राव-
अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए अरावेली अवनीश राव को भारतीय टीम में विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया गया है. उनका जन्म 2 जून 2005 को हुआ था. उनका परिवार तेलंगाना के एक छोटे से गांव का है. उनकी मां सुषमा कोलानूर एक क्रिकेटर रही हैं. राव के पिता लक्ष्मण राव एक सॉफ्टवेयर कंपनी में काम करते हैं. अवनीश राव दाएं हाथ से बैटिंग करते हैं. उनका चयन आईपीएल की चेन्नई सुपर किंग्स में भी किया गया था.

अर्शिन कुलकर्णी- 
अर्शिन कुलकर्णी एक ऑलराउंडर हैं. आईपीएल में उनको लखनऊ सुपर जाइंट ने खरीदा है. इस खिलाड़ी का जन्म 15 फरवरी 2005 को महाराष्ट्र के सोलापुर में हुआ था. कुलकर्णी दाएं हाथ से बल्लेबाजी और गेंदबाजी करते हैं. उन्होंने 6 टी20 मैच खेले हैं. जिमसें 121 रन बनाए हैं. जबकि 4 विकेट भी लिए हैं.

अर्शिन के पिता सोलापुर में बच्चों के डॉक्टर हैं. वो चाहते थे कि उनका बेटा क्रिकेटर बने. क्योंकि वो खुद क्रिकेटर थे, हालांकि वो इसमें सफल नहीं हो पाए थे. अर्शिन की बहन भी डॉक्टर है. अर्शिन के दादा भी क्रिकेट खेलते थे.

आदर्श सिंह-
आदर्श सिंह ओपनिंग बल्लेबाज हैं. वो लेफ्ट हैंड से बल्लेबाजी करते हैं. इसके अलावा वो थोड़ी गेंदबाजी भी करते हैं. उनका जन्म 17 जून 2005 को हुहआ था. अंडर-19 में इसी साल 4 जून को अफगानिस्तान के खिलाफ उन्होंने 52 रन की पारी खेली थी. जबकि इसके ठीक दो दिन पहले 2 जून को अफ्रीका के खिलाफ 66 रन बनाए थे. 29 दिसंबर 2023 को अफगानिस्तान के खिलाफ आदर्श सिंह ने शानदार 112 रन बनाए थे.

आदर्श सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के जौनपुर के रहने वाले हैं. उनके पिता नरेंद्र सिंह किसान हैं. आदर्श ने किराए के मकान में रहकर क्रिकेट सीखा है. आदर्श सिंह कानपुर की तरफ से खेलते हैं.

रुद्र मयूर पटेल-
अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में रुद्र मयूर पटेल को भी शामिल किया गया है. मयूर दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. वो टॉप ऑर्डर बल्लेबाज हैं. उनका जन्म 26 दिसंबर 2005 को नाडियाड में हुआ था.

सचिन धस-
सचिन धस अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में शामिल किए गए हैं. वो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. इसके अलावा वो स्पिन गेंदबाजी भी करते हैं. उन्होंने अंडर-19 में आखिरी मुकाबला 14 जनवरी 2024 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था, जिसमें उन्होंने 24 रन बनाए थे. सचिन धस का जन्म 3 फरवरी 2005 को हुआ था.

प्रियांशु मोलिया-
प्रियांशु मोलिया गुजरात के रहने वाले हैं और उनका पूरा नाम प्रियांशु सुरेश भाई मोलिया है. एक बल्लेबाज के तौर पर उनको टीम में शामिल किया गया है. वो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. जबकि जरूरत पड़ने पर टीम के लिए स्पिन गेंदबाजी भी कर सकते हैं. उन्होंने 7 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 479 रन बनाए हैं. 

उनका जन्म 17 जून 2005 को राजकोट में हुआ था. क्रिकेट उनके क्रिकेट के लिए परिवार वडोदरा चला गया. मोलिाय ने मोहिंदर लाला अमरनाथ क्रिकेट अकादमी से ट्रेनिंग ली है.

मुशीर खान-
मुशीर खान मुंबई के स्टार बल्लेबाज सरफराज खान के छोटे भाई हैं. मुशीर खान को भी अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में जगह दी गई है. मुशीर खान ऑलराउंडर के तौर पर टीम इंडिया में शामिल किए गए हैं. वो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं, जबकि टीम के लिए स्पिन गेंदबाजी करते हैं. उन्होंने 3 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं, जिमसें उन्होंने 96 रन बनाए हैं और 2 विकेट लिए हैं. मुशीर का जन्म 27 फरवरी को मुंबई के कुर्ला में हुआ है. 

मुरुगन अभिषेक-
मुरुगन अभिषेक को अंडर-19 वर्ल्ड कप के लिए टीम में एक बॉलर के तौर पर शामिल किया गया है. अभिषेक बाएं हाथ से ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं. उनका जन्म 12 अक्टूबर 2014 को हुआ था. मुरुगन हैदराबाद की तरफ से खेलते हैं.

राज लिम्बानी-
वर्ल्ड कप के लिए तेज गेंदबाज राज लिम्बानी को भी टीम इंडिया में शामिल किया गया है. नेपाल के खिलाफ उन्होंने एक मैच में 7 विकेट हासिल किए थे. उनका जन्म 2 फरवरी 2005 को हुआ था.

धनुष गौड़ा-
धनुष गौड़ा को टीम में एक बॉलर के तौर पर शामिल किया गया है. वो दाहिए हाथ से तेज गेंदबाजी करते हैं. उनका जन्म 26 अक्टूबर 2004 को बेंगलुरु में हुआ था.

आराध्य शुक्ला दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज हैं. उनका जन्म 6 दिसंबर 2004 को हुआ था. अंडर-19 में इसी महीने उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ 4 खिलाड़ियों को आउट किया था. इसके अलावा टीम में नमन तिवारी को भी शामिल किया गया है. जो लेफ्ट हैंड के तेज गेंदबाजी करते हैं. उनका जन्म 8 नवंबर 2005 क हुआ था.

ये भी पढ़ें: