scorecardresearch

Women's T20 World Cup: महिला टी20 वर्ल्ड कप का आज से आगाज, जानिए हर एक टीम के बारे में

ICC Women's T20 World Cup 2023: साउथ अफ्रीका में 8वें महिला टी20 वर्ल्ड कप का आयोजन हो रहा है. इस बार 10 टीमों के बीच खिताबी जंग होगी. अब तक सबसे ज्यादा 5 बार ऑस्ट्रेलिया की टीम ने वर्ल्ड कप जीता है. जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीम ने एक-एक बार खिताब पर कब्जा किया है.

दक्षिण अफ्रीका में आज से महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज (Photo/indiancricketteam) दक्षिण अफ्रीका में आज से महिला टी20 वर्ल्ड कप का आगाज (Photo/indiancricketteam)

महिला टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का आगाज आज से हो रहा है. इस बार खिताबी जीत के लिए 10 टीमें आपस में भिड़ेंगी. दक्षिण अफ्रीका में आयोजित 17 दिन के इस महाकुंभ में 23 मुकाबले खेले जाएंगे. मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 5 बार खिताब जीता है. भारतीय महिलाएं पिछली बार रनर-अप रही थीं और इस बार उनसे देश को काफी उम्मीदें हैं. चलिए आपको महिला टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के बारे में सबकुछ बताते हैं.

दक्षिण अफ्रीका में 8वां महिला टी20 वर्ल्ड कप-
इस बार महिला टी20 वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में खेला जा रहा है. टी20 क्रिकेट के इतिहास में 8वीं बार महिला वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया है. इस बार वर्ल्ड कप में 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. जिनको 5-5 टीमों के दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप वन में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, श्रीलंका और साउथ अफ्रीका को रखा गया है, जबकि टीम इंडिया को दूसरे ग्रुप में रखा गया है. ग्रुप-2 में भारत के अलावा इंग्लैंड, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और आयरलैंड की टीमों को रखा गया है.

26 फरवरी को खेला जाएगा फाइनल-
सबसे पहले ग्रुप स्टेज के मुकाबले खेले जाएंगे. दोनों ग्रुपों को मिलाकर 20 मैच खेले जाएंगे. सभी ग्रुप स्टेज के ज्यादातर मुकाबले शाम 6:30 बजे से खेले जाएंगे. जबकि कुछ मुकाबले रात 10:30 बजे से खेले जाएंगे. दोनों ग्रुप से टॉप पर रहने वाली दो टीमें सेमीफाइनल मे पहुंचेंगी. 23 फरवरी और 24 फरवरी को सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाएगा. जबकि केपटाउन में 26 फरवरी को महिला टी20 वर्ल्ड का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. सभी नॉकआउट मैच शाम 6:30 बजे से शुरू होंगे.

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा-
अब तक सात बार महिला टी20 वर्ल्ड कप खेला गया है. जिसमें से सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलियाई टीम ने खिताब जीता है. ऑस्ट्रेलिया ने 5 बार खिताब पर कब्जा किया है. जबकि इंग्लैंड और वेस्टइंडीज ने एक-एक खिताब जीत हासिल की है. ऑस्ट्रेलिया ने साल 2010, 2012 और 2014 में लगातार तीन बार वर्ल्ड कप जीता था. उसके बाद साल 2016 में वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को फाइनल में हराकर वर्ल्ड चैंपियन बनी थी. पिछला वर्ल्ड कप साल 2020 में खेला गया था. जिसके फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने भारत को हराकर खिताब जीता था. साल 2009 में पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था. जिसके फाइनल में इंग्लैंड की टीम ने न्यूजीलैंड को हराया था. ऑस्ट्रेलिया की टीम एक बार छोड़कर हर बार फाइनल मुकाबले में उतरी है.
दक्षिण अफ्रीका में आयोजित महिला टी20 वर्ल्ड कप में इस बार 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. चलिए आपको इन टीमों और उनके खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं.

ऑस्ट्रेलिया की टीम-
ऑस्ट्रेलिया की टीम दुनिया की सबसे बेहतरीन टीम है. पिछला वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया ने मेग लेनिंग की कप्तानी में जीता था. इस बार भी मेग लेनिंग ही टीम की कप्तान हैं और दुनिया की सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में शामिल हैं. ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक वर्ल्ड कप में 38 मुकाबलों में उतरी है. जिसमें से 30 मुकाबलों में जीत हासिल की है. ऑस्ट्रेलिया की टीम दुनिया में नंबर वन पर है. इस टीम की सबसे बेस्ट बैंट्समैन ताहिला मैग्राथ हैं. जबकि सबसे बेहतरीन गेंदबाज मेगन हैं.

टीम इंडिया-
भारत की महिला क्रिकेट टीम भी काफी मजबूत हैं. साल 2022 में टीम इंडिया ने फाइनल में जगह बनाई थी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया ने उसे हरा दिया. हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में टीम इंडिया वर्ल्ड कप में उतरी है. टीम इंडिया की दो खिलाड़ी स्मृति मंधाना और शेफाली वर्मा दुनिया की टॉप 10 बल्लेबाजों में शामिल हैं. हालांकि जहां तक टीम की रैंकिंग की बात है तो टीम इंडिया दुनिया में चौथे पोजिशन पर है. टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप में अबप तक 31 मैच खेले हैं, जिसमें से 17 मैचों में जीत हासिल हुई है. पूर्व कप्तान मिताली राज ने सबसे ज्यादा 726 रन बनाए हैं. जबकि पूनम यादव ने सबसे ज्यादा 28 विकेट ली हैं.

इंग्लैंड की टीम-
इंग्लैंड की टीम ने साल 2009 में सबसे पहला महिला टी20 वर्ल्ड कप जीता था. उसके बाद भी इंग्लैंड की टीम कई दफा फाइनल में पहुंची. लेकिन खिताबी जीत हासिल नहीं कर पाई. इंग्लैंड ने साल 2012, 2014 और 2018 में फाइनल में जगह बनाया था. लेकिन हार का सामना करना पड़ा. इंग्लैंड की टीम फिलहाल दुनिया की दूसरी सबसे बेहतरीन टीम है. इंग्लैंड की टीम ने वर्ल्ड कप में अब तक 33 मैच खेले हैं. जिसमें से 24 मुकाबलों में टीम को जीत मिली है. इस बार इंग्लैंड ने शार्लोट एडवर्ड्स को टीम की कमान सौंपी है. उन्होंने 24 मैचों में 768 रन बनाया है. जबकि आन्या श्रब्सोल ने 27 मैचों में सबसे ज्यादा 41 विकेट लिए हैं.

न्यूजीलैंड की टीम-
न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेट टीम वर्ल्ड रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है. न्यूजीलैंड की टीम दो बार वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बना चुकी है. लेकिन साल 2009 में इंग्लैंड और साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया की टीम से हार का सामना करना पड़ा था. इस बार टीम सोफी डिवाइन की कप्तानी में वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही है. न्यूजीलैंड की टीम अब तक वर्ल्ड कप में 32 मुकाबलों में उतरी है. उसे 22 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है. टीम की सबसे बेहतरीन बल्लेबाज सूजी बेट्स हैं, जिन्होंने 32 मैचों में 929 रन बनाए हैं. जबकि सबसे बेहतरीन गेंदबाजी कप्तान डिवाइन ने खुद किया है. उन्होंने अब तक 29 विकेट हासिल किया है.

साउथ अफ्रीका की टीम-
साउथ अफ्रीका इस बार टीम20 वर्ल्ड की मेजबानी कर रहा है. साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड रैंकिंग में पांचवें नंबर पर है. दक्षिण अफ्रीका की टीम आज तक कभी भी वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह नहीं बना पाई है. टीम ने वर्ल्ड कप में 27 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 11 मैचों में जीत हासिल की है. अफ्रीका का टीम इस बार सुने लुस की कप्तानी में वर्ल्ड कप खेलने उतरी है. वर्ल्ड कप में डान वान निकर्क दक्षिण अफ्रीका की सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं. उन्होंने 27 मैचों में 493 रन बनाए हैं. उन्होंने वर्ल्ड कप में 25 विकेट भी हासिल किए हैं. जबकि गेंदबाज शबनिम इस्माइल ने सबसे ज्यादा 35 विकेट हासिल की हैं.

वेस्टइंडीज की टीम-
वेस्टइंडीज की टीम ने साल 2016 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था. इस टीम ने अब तक वर्ल्ड कप में 30 मैच खेले हैं. जिसमें से 18 मैचों में जीत मिली है. जबकि 12 में हार का सामना करना पड़ा है. वेस्टइंडीज ने इस बार टीम को हेली मैथ्यूज की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका भेजा है. वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के लिए सबसे ज्यादा रन स्टेफनी टेलर ने बनाया है. टेलर 29 मैचों में 881 रन बना चुकी हैं. जबकि 33 विकेट भी हासिल किया है. वेस्टइंडीज की टीम का वर्ल्ड रैंकिंग में छठा स्थान है.

पाकिस्तान की टीम-
वर्ल्ड कप में पाकिस्तान की टीम की बुरी हालत है. पाकिस्तान की टीम अब तक एक बार भी नॉकआउट स्टेज के लिए भी क्वालिफाई नहीं किया है. टीम ने 28 मैच खेले हैं. जिसमें से सिर्फ 7 मैचों में जीत मिली है. जबकि 20 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. पाकिस्तान का एक मैच बेनतीजा रहा है. वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम की सबसे बेहतरीन बल्लेबाज बिस्माह मरूफ हैं. जिन्होंने 26 मैचों में 506 रन बनाए हैं. जबकि निदा दार ने सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए हैं.

श्रीलंका की टीम-
टी20 वर्ल्ड रैंकिंग में श्रीलंका की टीम 8वें पायदान पर है. श्रीलंका की टीम की हालत भी पाकिस्तान जैसी है. ये टीम भी अब तक एक बार भी ग्रुप स्टेज से आगे नहीं बढ़ पाई है. इस बार श्रीलंका की टीम चमारी अटापट्टू की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका पहुंची है. टीम ने वर्ल्ड कप में अब तक 27 मैच खेला है. लेकिन सिर्फ 8 में जीत हासिल हुई है. टीम की सबसे बेहतरीन खिलाड़ी खुद कप्तान अटापट्टू हैं. जिन्होंने 24 मैचों में 584 रन बनाए हैं. वर्ल्ड कप में उदेशिका प्रबोधनी टीम की सबसे बेहतरीन गेंदबाज हैं. जिन्होंने 21 विकेट हासिल किया है.

बांग्लादेश की टीम-
महिला टी20 वर्ल्ड रैंगिंग में बांग्लादेश को 9वां स्थान हासिल है. साल 2018 में बांग्लादेश की टीम ने टीम इंडिया को हराकर एशिया कप जीता था. निगर सुल्ताना इस बार टीम की कप्तानी हैं. बांग्लादेश की टीम ने वर्ल्ड कप में अब तक 17 मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ 2 मैचों में जीत मिली है. जबकि 15 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है. टीम की कप्तान निगर ही वर्ल्ड कप में बांग्लादेश की तरफ से सबसे बेहतरीन बल्लेबाज हैं. उन्होंने 12 मैचों में 229 रन बनाए हैं. जबकि सलमा खातुन ने सबसे ज्यादा 22 विकेट लिए हैं.

आयरलैंड की टीम-
आयरलैंड की टीम को महिला टी20 रैंकिंग में 10वां स्थान हासिल है. आयरलैंड की टीम को वर्ल्ड कप के इतिहास में अब तक एक भी मैच में जीत हासिल नहीं हुई है. टीम ने 13 मैच खेले हैं. लेकिन सभी मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है. आयरलैंड की टीम इस बार लौरा डिलेनी की अगुवाई में विश्व कप में उतरी है. टीम के टॉप  प्लेयर गेबी लुईस हैं. 

ये भी पढ़ें: