scorecardresearch

Cricket World Cup Records: पहले मुकाबले में बने कई रिकॉर्ड्स, वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले New Zealand के सबसे युवा खिलाड़ी से लेकर सबसे उम्रदराज खिलाड़ी तक का टूटा रिकॉर्ड

ICC World Cup 2023: वर्ल्ड कप के पहले मैच में कई रिकॉर्ड्स बने. इस मैच में न्यूजीलैंड की तरफ से डेब्यू शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी और सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का रिकॉर्ड टूटा. रचिन रवींद्र वर्ल्ड कप में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं.

इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच में कई रिकॉर्ड्स बने (Photo/Twitter) इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच में कई रिकॉर्ड्स बने (Photo/Twitter)

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में खेला गया. इस मैच में न्यूजीलैंड की टीम ने 9 विकेट से बड़ी जीत हासिल की. पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 282 रन का स्कोर खड़ा किया. जबकि न्यूजीलैंड की टीम ने 36.2 ओवर में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. न्यूजीलैंड की तरफ से भारतीय मूल के खिलाड़ी रचिन रवींद्र ने शानदार 123 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने 3 छक्के और 19 चौके लगाए. वर्ल्ड कप 2023 के पहले मुकाबले में कई रिकॉर्ड्स बने. चलिए आपको उन रिकॉर्ड्स के बारे में बताते हैं.

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की सबसे बड़ी साझेदारी-
वर्ल्ड कप के पहले ही मैच न्यूजीलैंड ने सबसे बड़ी साझेदारी का रिकॉर्ड बना दिया. न्यूजीलैंड की टीम की तरफ से दूसरे विकेट के लिए डेवॉन कॉन्वे और रचिन रवींद्र ने 282 रनों की साझेदारी की. वर्ल्ड कप के इतिहास में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. इससे पहले साल 1996 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के ली जर्मेन और क्रिस हैरिस ने 168 रनों की साझेदारी की थी.
अगर बात वर्ल्ड कप में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी की हो तो ये चौथी सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. साल 2015 वर्ल्ड कप में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल और मार्लन सैमुअल्स ने 372 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी की थी. इसके बाद साल 1999 में टीम इंडिया के सौरव गांगुली और राहुल द्रविड ने 318 रनों की साझेदारी की थी. ये वर्ल्ड कप के इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी थी.

न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे तेज एक हजार रन-
वनडे में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे तेज एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी इस मैच में टूट गया. न्यूजीलैंड के डेवॉन कॉन्वे ने 22 पारियों में एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले ये रिकॉर्ड ग्लेन टर्नर के नाम था, जिन्होंने 24 पारियों में एक हजार रन बनाया था. डेरेल मिचेल ने भी 24 पारियों में एक हजार रन बनाया है.

वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड टूटा-
वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड भी इस मैच में टूट गया. न्यूजीलैंड की तरफ से रचिन रवींद्र ने सबसे तेज 82 गेंदों पर शतक बनाया. इसी मैच में कॉन्वे ने 83 गेंदों पर शतक बनाया. जबकि इससे पहले वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे तेज शतक बनाने का रिकॉर्ड मार्टिन गुप्टिल के नाम दर्ज था, जिन्होंने साल 2015 वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलफ 88 गेंदों पर शतक बनाया था.

वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के सबसे युवा खिलाड़ी-
रचिन रवींद्र वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड की तरफ से शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं. रचिन ने 23 साल 321 दिन की उम्र में शतक लगाया है. इससे पहले न्यूजीलैंड की तरफ से नाथन एस्टल ने साल 1996 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ 24 साल 152 दिन की उम्र में शतक लगाया था.
अगर दुनिया में सबसे कम उम्र में वर्ल्ड कप में शतक लगाने की बात हो तो विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर है. उन्होंने 22 साल 106 दिन की उम्र में शतक बनाया था. जबकि जिम्बाब्वे के एंडी फ्लावर 23 साल 301 दिन की उम्र में शतक बनाया था.

वर्ल्ड कप में डेब्यू शतक लगाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी-
डेवॉन कॉन्वे वर्ल्ड कप में डेब्यू शतक लगाने वाले न्यूजीलैंड के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बन गए हैं. इंग्लैंड के खिलाफ मैच में उन्होंने 32 साल 89 दिन की उम्र में शतक लगाया है. अगर वर्ल्ड कप में शतक लगाने वाले दुनिया के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी की बात करें तो आयरलैंड के जेरेमी ब्रे का नाम सबसे पहले आएगा. जेरेमी ने साल 2007 वर्ल्ड कप में 33 साल 105 दिन की उम्र में शतक बनाया था.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें: