scorecardresearch

World Cup 2023: 11 देशों के खिलाफ हार, सबसे ज्यादा कैच... Afghanistan और England के बीच मैच में बने कई रिकॉर्ड्स

ICC ODI World Cup: अफगानिस्तान की टीम ने वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा उलटफेर किया है. अफगानिस्तान ने इंग्लैंड को 69 रनों से हरा दिया. अफगानिस्तान के बल्लेबाज गुरबाज ने 80 रनों की धमाकेदार पारी खेली. इस मैच में राशिद खान ने 3 खिलाड़ियों को आउट किया. वर्ल्ड कप के इस बड़े उलटफेर में कई रिकॉर्ड्स बने.

वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान और इंग्लैंड के मैच कई रिकॉर्ड्स बने (Photo/Twitter) वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान और इंग्लैंड के मैच कई रिकॉर्ड्स बने (Photo/Twitter)

क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 के दौरान बड़ा उलटफेर हुआ है. अफगानिस्तान की टीम ने मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड को 69 रनों के बड़े अंतर से हराकर सबको हैरान कर दिया. अफगानिस्तान की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 284 रन का स्कोर खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम अफगानिस्तान के गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाए और 215 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गए. इस मैच में कई बड़े रिकॉर्ड्स बने. चलिए आपको उनके बारे में बताते हैं.

14 मैचों के बाद अफगानिस्तान को जीत-
वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम का प्रदर्शन लगातार खराब रहा है. टीम लगातार मैच हार रही थी. लेकिन इस बार टीम ने इंग्लैंड जैसी मजबूत टीम को मात दी और वर्ल्ड कप में 14 मैचों में लगातार मिल रही हार का सिलसिला भी खत्म किया. इससे पहले अफगानिस्तान की टीम को साल 2015 में स्कॉटलैंड के खिलाफ जीत मिली थी. अब तक अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप में 18 मैच खेले हैं, जिसमें से सिर्फ 2 मैचों में जीत मिली है.

इंग्लैंड के नाम जुड़ा अनचाहा रिकॉर्ड-
अफगानिस्तान के खिलाफ हार के साथ ही इंग्लैंड की टीम के साथ एक अनचाहा रिकॉर्ड जुड़ गया. इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड कप में 11 देशों के खिलाफ हार का सामना करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर वेस्टइंडीज की टीम है. जिसने 10 देशों से हार का सामना करना पड़ा है. जबकि टीम इंडिया को 8 देशों के खिलाफ हार मिली है.

वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर-
इंग्लैंड के खिलाफ अफगानिस्तान की टीम ने 284 रन का स्कोर खड़ा किया. वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम का ये दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. अफगानिस्तान ने वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा स्कोर वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2019 वर्ल्ड कप में बनाया था. उस मैच में अफगानिस्तान ने 288 रन का स्कोर खड़ा किया था. इसी वर्ल्ड कप यानी 2023 वर्ल्ड कप में दिल्ली में अफगानिस्तान की टीम ने भारत के खिलाफ 272 रन का स्कोर खड़ा किया था.

इकराम अलीखिल के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड-
अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज इकराम अलीखिल ने इंग्लैंड के खिलाफ 58 रनों की पारी खेली. इसके साथ ही अलीखिल ने अफगानिस्तान के लिए छठे नंबर या उससे बाद बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों का सबसे उच्चतम स्कोर बनाया है. इससे पहले ये रिकॉर्ड नजीबुल्लाह जादरान के नाम दर्ज था. जिन्होंने साल 2015 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 56 रनों की पारी खेली थी.

वर्ल्ड कप के एक मैच में अफगानी स्पिनर्स के सबसे ज्यादा विकेट-
इंग्लैंड के खिलाफ मैच में अफगानिस्तान के स्पिनर्स ने 8 विकेट हासिल किए. वर्ल्ड कप के किसी भी एक मैच के लिए ये रिकॉर्ड है, जिसमें अफगानी स्पिनर्स ने इतने विकेट लिए हैं. इससे पहले अफगानी स्पिनर्स ने ये रिकॉर्ड श्रीलंका के खिलाफ साल 2019 वर्ल्ड कप में बनाया था, जिसमें स्पिनर्स ने 6 विकेट लिए थे. साल 2019 वर्ल्ड कप में भारत के खिलाफ अफगानी स्पिनर्स ने 5 खिलाड़ियों को आउट किया था.

जो रूट ने इस रिकॉर्ड की बराबरी की-
इंग्लैंड के खिलाड़ी जो रूट ने गैर-विकेटकीपर के तौर पर एक मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने के रिकॉर्ड की बराबरी की. अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में उन्होंने 4 कैच लिए. गैर-विकेटकीपर के तौर पर वर्ल्ड कप के एक मैच में 4 कैच लेने का रिकॉर्ड मोहम्मद कैफ, सौम्य सरकार, उमर अकमल और क्रिस वोक्स के नाम दर्ज है.

वर्ल्ड कप के एक मैच में स्पिनर्स का कमाल-
वर्ल्ड कप के एक मैच में स्पिनर्स ने सबसे ज्यादा 14 विकेट लिए हैं. ये रिकॉर्ड साल 2003 वर्ल्ड कप में केन्या vs श्रीलंका और साल 2011 वर्ल्ड कप में कनाडा vs जिम्बाब्वे के मैच में बड़ा था. इन दोनों मैचों में स्पिनर्स ने 14 विकेट लिए थे. जबकि अफगानिस्तान और इंग्लैंड के मैच में स्पिनर्स ने 13 खिलाड़ियों को आउट किया.

ये भी पढ़ें: