scorecardresearch

ICC World Cup 2023: Netherlands की टीम में शामिल हैं भारतीय मूल के ये 3 खिलाड़ी, बल्लेबाजी से लेकर गेंदबाजी तक में हैं माहिर

Indian Origin Players in Netherlands Team: वर्ल्ड कप खेलने भारत आई नीदरलैंड्स की टीम में 3 भारतीय मू्ल के खिलाड़ी हैं. इसमें से विक्रमजीत सिंह और आर्यन दत्त का कनेक्शन पंजाब से है तो तेजा निदामनुरु विजयवाड़ा से आते हैं.

नीदरलैंड्स की टीम में भारतीय मूल के खिलाड़ी विक्रमजीत सिंह, तेजा निदामनुरु और आर्यन दत्त शामिल हैं नीदरलैंड्स की टीम में भारतीय मूल के खिलाड़ी विक्रमजीत सिंह, तेजा निदामनुरु और आर्यन दत्त शामिल हैं

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान टीम का पहला मुकाबला आज यानी 6 अक्टूबर को नीदरलैंड्स के खिलाफ खेलना है. ये मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा. पाकिस्तान के खिलाफ नीदरलैंड्स की प्लेइंग इलेवन क्या होगी? ये अभी साफ नहीं है. लेकिन टीम स्क्वाड में 3 भारतीय मूल के खिलाड़ी विक्रमजीत सिंह, तेजा निदामनुरु और आर्यन दत्त शामिल हैं. अगर इनको मैदान पर उतरने का मौका मिलता है तो ये पाकिस्तान के खिलाफ बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. चलिए इन खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं.

ऑलराउंडर विक्रमजीत सिंह-
नीदरलैंड्स की टीम में भारतीय मू्ल के युवा खिलाड़ी विक्रमजीत सिंह शामिल हैं. विक्रमजीत एक बैटिंग ऑलराउंडर हैं. वो सिर्फ 20 साल के हैं. उन्होंने अब तक 25 वनडे मैच खेला है. जिसमें 32 की औसत से 808 रन बनाए हैं. उन्होंने एक शतक और 4 अर्धशतक भी बनाया है. इसके साथ ही उन्होंने वनडे में 7 विकेट भी लिए हैं. पाकिस्तान के खिलाफ मैच में इस खिलाड़ी पर बड़ा दारोमदार होगा.
विक्रमजीत सिंह का जन्म पंजाब के जालंधर में 9 जनवरी 2003 को हुआ था. वो एक सिख परिवार से आते हैं. साल 1984 में सिख दंगों के खिलाफ दौरान उनके दादा नीदरलैंड्स चले गए थे. हालांकि विक्रमजीत सिंह भारत आता-जाता रहा. लेकिन जब विक्रमजीत सिंह 5 साल के हुए तो वो एम्सटर्डम में शिफ्ट हो गए.

बल्लेबाज तेजा निदामनुरु-
नीदरलैंड्स की टीम में भारतीय मूल के तेजा निदामनुरु भी शामिल हैं. उनका पूरा नाम अनिल तेजा निदामनुरु है. वो दाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं. तेजा का जन्म 22 अगस्त 1994 को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में हुआ था. तेजा 6 साल तक विजयवाड़ा में रहे हैं. लेकिन बाद में वो न्यूजीलैंड चले गए. न्यूजीलैंड में भी उन्होंने क्रिकेट खेला. इसके बाद साल 2019 में तेजा नीदरलैंड्स चले गए. वहां उन्होंने अलग-अलग क्रिकेट क्लब के लिए खेला. साल 2001 में नीदरलैंड्स की घरेलू टी20 लीग में उन्होंने 42 गेंदों में 104 रन बनाया था. जिसके बाद चयनकर्ताओं की नजर उनपर पड़ी. मई 2022 में उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्यू किया था.
29 साल के तेजा निदामनुरु राइट हैंड बैट्समैन हैं. उन्होंने अब तक 20 वनडे मैच खेले गए हैं. जिसमें उन्होंने 501 रन बनाए हैं. अब तक वो 2 शतक और 2 अर्धशतक लगा चुके हैं. उनका सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर 111 रन है.

गेंदबाज आर्यन दत्त-
नीदरलैंड्स की टीम में भारतीय मूल के गेंदबाज आर्यन दत्त भी शामिल हैं. आर्य ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं. उन्होंने अब तक 25 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें उन्होंने 20 विकेट हासिल किए हैं. जबकि 5 टी20 मुकाबलों में उन्होंने 4 खिलाड़ियों को आउट किया है. जबकि 18 पारियों में उनको बल्लेबाजी का मौका मिला है. जिसमें उन्होंने 100 रन बनाए हैं.
आर्यन दत्त का जन्म 12 मई 2003 को हुआ था. उनकी फैमिली पंजाब के होशियारपुर से ताल्लुक रखती है. आर्यन दत्त पहले फुटबॉल खेलते थे. लेकिन साल 2011 में जब टीम इंडिया ने वर्ल्ड कप जीता तो उसके बाद आर्यन ने क्रिकेट खेलना शुरू किया.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)

ये भी पढ़ें: