scorecardresearch

IND vs AFG World Cup 2023: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़कर बनाया ये रिकॉर्ड, भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हराया

Afghanistan vs India: दिल्ली में खेले गए विश्वकप 2023 के अपने दूसरे मैच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से रौंदा. रोहित शर्मा ने शानदार शतक लगाते हुए दो विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किए. अफगानिस्तान ने टीम इंडिया के सामने 273 रनों का टारगेट रखा था जिसे भारतीय टीम ने 35वें ओवर में ही हासिल कर लिया.

दिल्ली वनडे में भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से रौंदा दिल्ली वनडे में भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से रौंदा
हाइलाइट्स
  • भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट रौंदा

  • कप्तान रोहित शर्मा ने बनाया विश्व रिकॉर्ड

IND vs AFG: वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 9वें मैच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया. दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने दो विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किए और 'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया. बता दें कि अफगानिस्तान ने टीम इंडिया को 273 रनों का टारगेट दिया, जिससे भारत ने 35 वें ओवर में ही हासिल कर लिया.

रोहित शर्मा ने रचा इतिहास

टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने इस मैच में 84 गेंदों में 16 चौके और 5 छक्कों की बदौलत 131 रनों की शानदार पारी खेली. इसके साथ ही रोहित शर्मा विश्वकप के इतिहास में सबसे ज्यादा शतक (7 सेंचुरी) लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं, उन्होंने सचिन तेंदुलकर के 6 शतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. साथ ही रोहित इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा ( वनडे, टेस्ट, टी20 ) छक्के लगाने वाले भी दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं.

अच्छी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई अफगानिस्तान टीम

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते अफगानिस्तान की टीम ने 50 ओवरों में 272 रन बनाए थे. शुरुआती 3 विकेट जल्दी गिरने के बाद अफगानिस्तान टीम के कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी ने पारी को संभाला. उन्होंने अजमतुल्लाह के साथ 121 रनों की पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया. उन्होंने 80 रन की पारी खेली. इसके अलावा अजमतुल्लाह ने भी टीम के लिए 62 रनों का योगदान दिया. भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने घातक गेंदबाजी करते हुए 4 खिलाड़ियों को अपना शिकार बनाया, जिसकी बदौलत अफगानिस्तान टीम बड़ा स्कोर खड़ा करने से रोका गया. अपना 30वां जन्मदिन मना रहे हार्दिक पांड्या ने भी अफगानिस्तान टीम के 2 बल्लेबाजों को आउट किया.

डेंगू की वजह से नहीं खेल रहे शुभमन गिल

टीम इंडिया के रेगुलर ओपनर शुभमन गिल को डेंगू की वजह से ऑस्ट्रेलिया के बाद अफगानिस्तान के खिलाफ भी प्लेइंग 11 में शामिल नहीं किया गया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, चेन्नई में मैच खत्म होने के बाद शुभमन गिल टीम के साथ दिल्ली नहीं आए. हालांकि, उन्हें चेन्नई में अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है.

दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारतीय टीम की प्लेइंग-11 : रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, ​​​​​​श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (उप-कप्तान), रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

अफगानिस्तान टीम की प्लेइंग-11 : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, रहमत शाह, हशमतुल्लाह शहीदी (कप्तान), नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, अजमतुल्लाह ओमरजई, राशिद खान, मुजीब उर रहमान, नवीन-उल-हक और फजलहक फारूकी.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें)