scorecardresearch

IND vs AUS 1st Test: भारत ने पारी और 132 रन से जीता पहला टेस्ट, दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया महज 91 पर सिमटी, जानिए कौन रहा मैच का हीरो

नागपुर में खेले गए बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पारी और 132 रन से हरा दिया है. महज तीन दिन चले इस मैच में कंगारू टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने जूझती नजर आई.

IND vs AUS 1st Test/ Photo BCCI Twitter IND vs AUS 1st Test/ Photo BCCI Twitter
हाइलाइट्स
  • दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम महज 91 पर सिमटी

  • दूसरा टेस्ट 17 से 21 फरवरी के बीच दिल्ली में खेला जाएगा

भारत ने ऑस्ट्रेलिया को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में एक पारी और 132 रन से करारी शिकस्त दी. चार मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 की बढ़त बना ली है. नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 177 रन बनाए और इसके जवाब में भारत ने 400 रन का स्कोर किया.भारत ने पहली पारी में 223 रन की बढ़त हासिल की. लेकिन इस जवाब में ऑस्ट्रेलिया दूसरी पारी में सिर्फ 91 रन पर ऑल आउट हो गई.

स्पिनर जोड़ी ने दिखाया कमाल 

भारतीय टीम की बेस्ट स्पिनर जोड़ी रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन ने शानदार बॉलिंग से कंगारुओं को घुटने पर ला दिया. दोनों ही परियों में दोनों गेंदबाजों ने ऑस्ट्रेलया के बल्लेबाजों को टिकने नहीं दिया. जहां पहली पारी में जडेजा ने 5 विकेट झटके तो वहीं दूसरी पारी में यह कमाल अश्विन ने किया.

पहली पारी

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया और सबसे अधिक मार्नस लैबुशेन की 49 रनों की बदौलत टीम ने 177 रन बनाए. पहली पारी में भारत की तरफ से शानदार गेंदबाजी करते हुए रविंद्र जडेजा ने 22  ओवर में 47 रन देकर 5 विकेट झटके तो वहीं अश्विन ने भी 3 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई. इसके जवाब में कप्तान रोहित शर्मा 120, अक्षर पटेल 84 और रविंद्र जडेजा के 70 रन की बदौलत भारतीय टीम ने टेस्ट के तीसरे दिन 400 रन का स्कोर करने में कामयाब हो पाई. 

दूसरी पारी

भारत को पहली पारी से 223 रन की लीड मिली. दूसरी पारी खेलने उतरी कंगारू टीम शुरुआत से ही भारतीय स्पिनरों के सामने जूझती नजर आई और सिर्फ 30 ओवर ही खेल सकी. ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम  91 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. दूसरी पारी में अश्विन ने 5 विकेट तो जडेजा और शमी ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. 

जडेजा बने मैच के हीरो

रविंद्र जडेजा ने इस मैच में कुल 7 विकेट अपने नाम किए और 70 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली. बता दें कि दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी के बीच दिल्ली में खेला जाएगा.