scorecardresearch

IND vs AUS 2nd T20: प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई के आगे ऑस्ट्रेलियाई टीम ढेर, दूसरे टी20 में टीम इंडिया ने 44 रनों से हराया, इन भारतीय खिलाड़ियों ने किया बल्ले से कमाल

India vs Australia 2nd T20 Match: तिरुवनन्तपुरम में खेले गए दूसरे टी20 मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 44 रनों से हरा दिया. टीम इंडिया पांच मैचों की सीरीज में 2-0 से बढ़त बना ली है. इससे पहले विशाखापट्टनम में खेले गए पहले टी20 मैच में भारतीय टीम ने 2 विकेट से जीत दर्ज की थी.

दूसरे टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा दूसरे टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को रौंदा
हाइलाइट्स
  • टी20 में टीम इंडिया ने रचा इतिहास

  • ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बनाया टी20 इंटरनेशनल का सबसे बड़ा स्कोर

IND vs AUS T20 Match: तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 44 रनों से हरा दिया. भारत ने पहले बैटिंग करते हुए 235 रन बनाएं थे, लेकिन इसके जवाब में कंगारू टीम निर्धारित 20 ओवरों में केवल 191 रन ही बना सकी. भारतीय बल्लेबाजों की शानदार बैटिंग के बाद गेंदबाज प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई ने घातक बॉलिंग की, जिसके बदौलत टीम इंडिया ने सीरीज में लगातार दूसरी जीत दर्ज की. पांच मैच की सीरीज में टीम इंडिया 2-0 से आगे हो गई है.

टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत का सबसे बड़ा स्कोर

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान मैथ्यू वेड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी करने के न्योता दिया. टीम इंडिया के ओपनर ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जायसवाल इस मौके का पूरा फायदा उठाया और पहले विकेट के लिए दोनों 41 गेंदों में 77 रनों की साझेदारी करके टीम इंडिया को अच्छी शुरुआत दी. दोनों खिलाड़ियों ने शानदार अर्द्धशतक लगाया. इसके बाद ईशान किशन और रिंकू सिंह ने धमाकेदार अंदाज में बैटिंग करते हुए टीम इंडिया के स्कोर को 235 रनों तक पहुंचाया. इसके साथ ही भारत ने ऑस्ट्रेलियाई के खिलाफ टी20 क्रिकेट का सबसे बड़ा टोटल बनाया. अगर ओवरऑल की बात करें, तो यह टी20 इंटरनेशनल का पांचवां सबसे बड़ा स्कोर है.

प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई ने गेंद से किया कमाल

236 रनों के विशाल लक्ष्य को पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की उम्मीद पर भारतीय गेंदबाजों ने पानी फेर दिया. रवि बिश्नोई और प्रसिद्ध कृष्णा ने शानदार बॉलिंग करते हुए 3-3 विकेट झटके और कंगारू टीम को मैच से हार कर दिया. इन दोनों के अलावा अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह और मुकेश कुमार ने भी एक-एक विकेट झटका.

मैच में बने इतने सारे रिकॉर्ड्स

  • भारत ने टी20 में पहली बार घरेलू मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टोटल को डिफेंड किया.
  • भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया, इससे पहले 2018 में न्यूजीलैंड ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 243 रन बनाएं थे.
  • भारत ने पहली इंनिंग में बैटिंग करते हुए चौथा सबसे बड़ा स्कोर बनाया.
  • चौथी बार भारत के तीन खिलाड़ियों ने (ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन) टी20 में 50 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया.
  • टी20 क्रिकेट के इतिहास में पांचवी बार ऐसा हुआ, कि किसी टीम के टॉप-3 बल्लेबाजों ने 50 या उससे ज्यादा रनों की पारी खेली.

दूसरे टी20 में भारत और ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11 

भारतीय टीम: ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, ईशान किशन (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव (कप्तान), तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, प्रसिद्ध कृष्णा और मुकेश कुमार. 

ऑस्ट्रेलियाई टीम: स्टीव स्मिथ, मैथ्यू शॉर्ट, जोश इंग्लिस, मार्कस स्टोइनिस, टिम डेविड, ग्लेन मैक्सवेल, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर, कप्तान), सीन एबॉट, नाथन एलिस, जेसन बेहरेनडॉर्फ, एडम जाम्पा और तनवीर सांघा.