scorecardresearch

IND vs AUS T20 Match: फटाफट क्रिकेट में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से रौंदा, कंगारूओं से लिया फाइनल का बदला, सूर्यकुमार यादव ने खेली आतिशी पारी

T20 Match IND vs AUS: टी20 सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 2 विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया विश्व कप फाइनल की हार का बदला लिया है. कंगारूओं को हराकर सूर्यकुमार यादव के अपनी कप्तानी की शुरूआत जीत से की है.

आस्ट्रेलिया के खिलाफ सूर्यकुमार यादव ने खेली आतिशी पारी आस्ट्रेलिया के खिलाफ सूर्यकुमार यादव ने खेली आतिशी पारी
हाइलाइट्स
  • पहले टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट से रौंदा

  • रिंकू सिंह छक्का लगाकर भारत को दिलाई जीत

India vs Australia T20 Match: वर्ल्ड कप के बाद टी20 सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया ने 2 विकेट से रौंदा दिया. विशाखापट्टनम में खेले गए इस टी20 मैच में सूर्यकुमार यादव के बाद रिंकू सिंह ने आतिशी पारी खेली. रिंकू सिंह के छक्के के बदौलत टीम इंडिया ने रोमांचक मैच में जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया से विश्व कप फाइनल में मिली हार का बदला भी लिया है. भारत ने सीरीज मे 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का अगला मैच में 26 नवंबर को त्रिवेंद्रम में खेला जाएगा.

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया था 209 रनों का लक्ष्य

टॉस जीतकर टीम इंडिया के नए कप्तान सूर्यकुमार यादव ने ऑस्ट्रेलिया ने पहले बैटिंग करने का न्योता दिया, लेकिन उनका यह फैसला गलत साबित हुआ, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के जोश इंग्लिस के शतक और स्टीव स्मिथ के अर्धशतक के दम टीम ने निर्धारित 20 ओवर खेलकर 3 विकेट के नुकसान पर 208 रन बनाए.

रिंकू सिंह ने छक्का लगाकर दिलाई भारत को जीत

209 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही. 22 रनों के स्कोर टीम इंडिया ने अपने दो खिलाड़ी ऋतुराज गायकवाड़ और यशस्वी जयसवाल के रुप में झटका लगा. इसके बाद ईशान किशन और सूर्यकुमार यादव के बीच तीसरे विकेट के लिए 67 गेंदों में 112 रनों की साझेदारी हुई. सूर्यकुमार यादव ने 80 और किशन ने 58 रन बनाए. इसके बाद बैटिंग करने आए रिंकू सिंह ने 14 गेंदों पर 22 रन बनाएं. मैच की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर रिंकू सिंह ने टीम को धमाकेदार जीत दिलाई.

टीम इंडिया ने बनाया रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 209 रनों का टारगेट को चेंज करते हुए टीम इंडिया ने अपने नाम एक रिकॉर्ड दर्ज कर लिया है. टी20 क्रिकेट में भारतीय टीम 200 से ज्यादा रनों के टारगेट को पांचवी बार चेंज करने में सफल रही. अगर अन्य देशों की बात करें, तो दक्षिण अफ्रीका ने 4 बार, पाकिस्तान ने 3 बार और ऑस्ट्रेलिया ने 3 बार ऐसा किया है.

विशाखापट्टनम टी20 मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन 

भारत की प्लेइंग इलेवन: यशस्वी जयसवाल, रुतुराज गायकवाड़, ईशान किशन (विकेटकीपर), तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, प्रसिद्ध कृष्णा, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार

ऑस्ट्रेलिया प्लेइंग इलेवन: मैथ्यू वेड (कप्तान और विकेटकीपर), जोश इंगलिस, मैथ्यू शॉर्ट, नाथन एलिस, सीन एंथोनी एबॉट, स्टीव स्मिथ, टिम डेविड, आरोन हार्डी, जेसन बेहरेनडॉर्फ, मार्कस स्टोइनिस, तनवीर सांघा