scorecardresearch

IND vs AUS Women's t20 Match: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 रनों से हराया, वर्ल्ड कप से बाहर हुई टीम इंडिया

आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2023 के सेमी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हरा दिया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम से 5 रनों से हारने के बाद टीम इंडिया विश्वकप से बाहर हो गई है.

Indian Women's Team ( Photo - BCCI Women ) Indian Women's Team ( Photo - BCCI Women )
हाइलाइट्स
  • सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 5 रनों से हराया

  • महिला टी20 विश्वकप 2023 से बाहर हुई भारतीय महिला टीम

IND W vs AUS W Semi final: आईसीसी वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप 2023 के सेमी फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 रनों से हराया दिया है. ऑस्ट्रलियाई टीम से हारने के बाद टीम इंडिया टी20 विश्वकप से बाहर हो गई है. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया को 172 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में टीम इंडिया 20 ओवरों में 167 ही बना सकी. बल्ले और गेंद दोनों से कमाल करने वाली ऑस्ट्रेलिया की एशले गार्डनर को प्लेयर ऑफ द मैच के खिताब दिया गया. 

दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन खेले गए सेमीफाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. कंगारू टीम की ओपनर एलिसा हीली और बेथ मूनी ने पहले विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी की. Beth Healy ने शानदार पारी खेलते हुए 37 गेंदों में 54 रन बनाएं, जिसमें 7 चौके और एक छक्का शामिल है. इसके अलावा मेग लैनिंग ने 34 गेदों में 49 रन बनाएं, जिसमें 4 चौके और 2 शानदार छक्के लगाएं. भारत की तरह से शिखा पांड़े सबसे सफल गेंदबाज रहीं. उन्होंने 4 ओवर में 32 रन देकर 2 विकेट झटके. ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवरों में 172 रन बनाएं.

अच्छी शुरुआत के बावजूद हारी टीम इंडिया

173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने पहली ही गेंद आक्रमक रुख अपनाया. 9 के रनरेट से खेलते हुए टीम इंडिया ने पहले 10 ओवरों में 93 रन बनाएं. एक समय लग रहा था कि टीम इंडिया आसानी से इस लक्ष्य को हासिल कर लेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका. भारत की तरह से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने शानदार बेंटिंग करते हुए 34 गेंदों में 52 रन बनाएं. इनके अलावा जेमिमा रोड्रिग्स ने 6 चौके की मदद से 24 गेंदों में 43 रन बनाएं.

दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट हुई हरमनप्रीत कौर

भारतीय टीम की तेज शुरुआत के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर ने मौर्चा संभाला. 14 ओवर की चौथी गेंद पर टीम इंडिया की टीम इंडिया की कप्तान हरमनप्रीत कौर रन लेने के चक्कर में दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट से आउट हो गए. रन लेते समय क्रीज के लाइन से पहले कौर का बल्ला जमीन में फंस गया और वह क्रीज पर पहुंचे के बावजूद रन पूरा नहीं कर सकती. कौर के आउट के होने के बाद टीम इंडिया का विश्व कप जीतने का सपना टूट गया.


Head to Head India Women vs Austrlia Women

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 के सेमी फाइनल से पहले टीम इंडिया और कंगारू महिला टीम का 30 बार आमना-सामना हुआ है. इसमें ज्यादातर मौके पर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय पर भारी रही है. ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 22 मैचों में हराया है.

भारत महिला टीम प्लेइंग XI: स्मृति मंधाना (vc), शैफाली वर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, हरमनप्रीत कौर (C), ऋचा घोष (wk), दीप्ति शर्मा, यस्तिका भाटिया, स्नेह राणा, शिखा पांडे, राधा यादव, रेणुका सिंह ठाकुर

ऑस्ट्रेलिया महिला टीम प्लेइंग इलेवन: एलिसा हीली (वीसी और डब्ल्यूके), बेथ मूनी, मेग लैनिंग (C), एशले गार्डनर, एलिसे पेरी, ताहलिया मैकग्राथ, ग्रेस हैरिस, जॉर्जिया वेयरहम, जेस जोनासेन, मेगन शुट्ट, डार्सी ब्राउन