scorecardresearch

Ind vs Ban Kanpur Test: ब्रैडमैन-सचिन से आगे निकल सकते हैं विराट…अश्विन-जडेजा के लिए भी रिकॉर्ड बनाने का मौका … कानपुर टेस्ट में ये रिकॉर्ड बना सकता है भारत

India vs Bangladesh Kanpur Test: भारत और बांग्लादेश का आखिरी टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम (India Bangladesh Kanpur Test) में खेला जाएगा. रोहित (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारत हर हाल में ये मैच जीतना चाहेगी. इस मैच में विराट कोहली (Virat Kohli), अश्विन(Ravichandran Ashwin) और जडेजा (Ravindra Jadeja( कई रिकॉर्ड बना सकते हैं.

India vs Bangladesh Kanpur Test (Photo Credit: PTI) India vs Bangladesh Kanpur Test (Photo Credit: PTI)
हाइलाइट्स
  • कानपुर में होगा दूसरा टेस्ट मैच

  • बांग्लादेश टीम कानपुर पहुंची

India vs Bangladesh Kanpur Test: चेन्नई में बांग्लादेश (India Bangladesh Chennai Test) को हराने के बाद अगला और आखिरी टेस्ट मैच कानपुर (India Bangladesh Kanpur Test) में खेला जाना है. बांग्लादेश और भारत के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर के ग्रीन पार्क में खेला जाएगा. दूसरे टेस्ट मैच के लिए भारत ने अपने स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है. इंडियन टीम ने कोई बदलाव नहीं किया है.

कानपुर टेस्ट जीतकर भारत सीरीज पर कब्जा जमाना चाहेगी. वहीं बांग्लादेश इस मैच को जीतने का भरसक प्रयास करेगी. कानपुर टेस्ट मैच का WTC फाइनल (WTC Final India) पर बड़ा असर पड़ेगा. इस मैच में भारत कई रिकॉर्ड बना सकता है. साथ ही विराट कोहली (Virat Kohli), रोहित शर्मा और अश्विन-जडेजा के पास नए कीर्तिमान रचने का मौका है.

कानपुर में भारत 
कानपुर में भारत का प्रदर्शन शानदार रहा है. कानपुर में भारत ने अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं. इनमें से इंडिया ने 7 मैच जीते हैं और 3 मैच में हारी है. साथ ही 13 मैच ड्रॉ रहे हैं. कानपुर में भारत  पहली बार बांग्लादेश से भिड़ेगी. कानपुर में स्पिन बॉलिंग का ज्यादा दबदबा रहता है.

सम्बंधित ख़बरें

विराट कोहली तोड़ सकते हैं ये रिकॉर्ड
कानपुर टेस्ट मैच में विराट कोहली कई रिकॉर्ड बना सकते हैं. विराट कोहली डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman_ के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं. टेस्ट में विराट कोहली के 29 शतक है. डॉन ब्रैडमैन की भी 29 सैंचुरी हैं.

Virat Kohli Test
Virat

कानपुर में अगर विराट कोहली शतक जड़ते हैं तो शतकों के मामले में डॉन ब्रैडमैन से आगे निकल सकते हैं. रन मशीन विराट कोहली के पास रनों के मामले में भी रिकॉर्ड बनाने का मौका है. विराट कोहली टेस्ट में 9 हजार रन बनाने के बेहद करीब हैं. विराट के 114 टेस्ट में 8871 रन हैं.

सचिन से आगे निकलने का मौका
कानपुर टेस्ट में विराट कोहली सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं. सचिन ने टेस्ट में 115 कैच लपके हैं. वहीं विराट ने अब तक 113 कैच लिए हैं. तीन कैच पकड़ते ही विराट कोहली सचिन से आगे निकल जाएंगे.

विराट कोहली के पास कानपुर टेस्ट मैच में 600 से कम पारियों में 27 हजार इंटरनेशन रन बनाने का भी मौका है. विराट कोहली ने टेस्ट, वनडे और टी-20 में 534 मैच खेले हैं. इंटरनेशन क्रिकेट में विराट के 26,965 रन हैं. 35 रन बनाते ही विराट कोहली इस रिकॉर्ड को बना लेंगे. 

विराट कोहली इंटरनेशन क्रिकेट में 27 हजार रन बनाने वाले चौथे क्रिकेटर बन जाएंगे. इससे पहले ये कारनाम सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और कुमार संगकारा कर पाए हैं. कानपुर में विराट कोहली ने सिर्फ एक ही टेस्ट मैच खेला था. न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए इस टेस्ट में विराट ने कुल 27 रन बनाए थे.

अश्विन के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका
टेस्ट क्रिकेट में इस समय नाथन लायन और अश्विन के बीच कमाल का मुकाबला चल रहा है. कोई कभी आगे निकल जाता है तो कोई कभी. चेन्नई टेस्ट में रविचन्द्रन अश्विन ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल किया था. 

कानपुर टेस्ट में आर अश्विन के पास ऑस्ट्रेलिया के नाथन लायन (Nathan Lyon) से आगे निकलने का मौका है. टेस्ट में नाथन लायन के नाम 530 विकेट हैं. वहीं टेस्ट करियर में आर अश्विन अब तक 522 विकेट ले चुके हैं. कानपुर में 9 विकेट लेने पर अश्विन लायन से आगे निकल जाएंगे. 

Ravi Ashwin Kanpur Test
Ravi Ashwin Kanpur Test

अश्विन के पास ऑस्ट्रेलिया के ही शेन वॉर्न (Shane Warne) से भी आगे निकलने का मौका है. टेस्ट में शेन वॉर्न ने 37 बार 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं. अश्विन अब तक टेस्ट में 37 बार 5 विकेट हॉल ले चुके हैं. कानपुर टेस्ट में 5 विकेट लेने पर अश्विन वॉर्न के इस रिकॉर्ड को तोड़ देंगे.

जडेजा के 300 विकेट
दुनिया के बेस्ट ऑलराउंडर रविन्द्र जडेजा कानपुर टेस्ट में एक और नया कीर्तमान छू सकते हैं. रविन्द्र जडेजा के नाम टेस्ट क्रिकेट में 299 विकेट हैं. कानपुर में एक विकेट लेते ही जडेजा के नाम 300 टेस्ट विकेट हो जाएंगे. 

टेस्ट क्रिकेट में जडेजा के के नाम 3,122 रन हैं. इसके अलावा केएल राहुल 3000 टेस्ट रन बनाने से सिर्फ 99 रन दूर हैं. राहुल के पास भी कानपुर टेस्ट में 3000 रन बनाने का मौका है.

चौथी सफल टेस्ट टीम
टेस्ट क्रिकेट में सबसे सफल टीम बनने के मामले में भारत साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़ सकती है. भारत और साउथ अफ्रीका ने अब तक 179 टेस्ट मैच जीते हैं. 

India Cricket Team
India Cricket Team

कानपुर टेस्ट जीतते ही भारत साउथ अफ्रीका को पीछे छोड़ देगी. दुनिया की सबसे सफल टेस्ट टीम के मामले में भारत चौथे नंबर पर पहुंच जाएगी. भारत से आगे वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया है. 

भारत जीती तो WTC पर असर?
डब्ल्यूटीसी प्वाइंट टेबल में भारत पहले पायदान पर है. कानपुर टेस्ट का डब्ल्यूटीसी प्वाइंट टेबल पर काफी असर होगा. यदि इंडिया जीतती है तो भारत डब्ल्यूटीसी फाइनल खेलने की ओर एक कदम बढ़ा देगा. 

इसके बाद भारत को घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीनों मैच जीतने होंगे. इसके बाद भारत ऑस्ट्रलिया के खिलाफ पांच मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी खेलेगी. पांच मैचों में इंडिया को ऑस्ट्रेलिया को सिर्फ एक मैच ड्रॉ कराना होगा. अगर ऐसा होता है तो भारत लगातार तीसरी बार डब्ल्यूटीसी का फाइनल खेलने उतरेगी.