scorecardresearch

World Cup 2023 में भारत की लगातार चौथी जीत, सबसे तेज 26 हजार रन बनाकर किंग कोहली ने रचा इतिहास

ICC ODI World Cup 2023: वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम ने जीता का चौका लगाया है. गुरुवार को पुणे में खेले गए मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हरा दिया. विराट कोहली ने शानदार शतक लगाते हुए एक विश्व रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. विश्व कप में चेज करते हुए विराट कोहली का यह पहला शतक है. अब टीम इंडिया रविवार को धर्मशाला में न्यूजीलैंड से भिड़ेगी.

विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ बनाया शतक (Photo- Social Media) विराट कोहली ने बांग्लादेश के खिलाफ बनाया शतक (Photo- Social Media)
हाइलाइट्स
  • टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 7 विकेट से रौंदा

  • विराट कोहली ने बनाया रिकॉर्ड

  • विराट कोहली ने वनडे में 26 हजार रन पूरे किए

आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का 17वां मुकाबला भारत और बांग्लादेश के बीच पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेला गया. बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए की टीम इंडिया के सामने 257 रन का लक्ष्य रखा था, जिससे भारतीय क्रिकेट टीम ने 7 विकेट रहते हुए 42 वें ओवर में ही हासिल कर लिया. टीम इंडिया की तरह से विराट कोहली ने शानदार शतक लगाते हुए एक शानदार रिकॉर्ड भी अपने नाम किया. 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने बल्लेबाजी की शुरुआत की. दोनों ही खिलाड़ियों ने पहले विकेट के लिए 88 रन जोड़े. कप्तान रोहित शर्मा के रूप में टीम को पहला झटका लगा. रोहित 48 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने विश्व कप में अपना पहला अर्द्धशतक लगाया. इसके बाद बेटिंग करने आए विराट कोहली ने 97 गेंदों में शानदार 103 रनों की पारी खेलकर वनडे क्रिकेट में 48वां शतक लगाया. कोहली ने अपनी पारी में 6 चौके और 4 छक्के भी अपने नाम किए. इसके अलावा कोहली वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 26 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में अब विराट के आगे केवल सचिन तेंदुलकर, कुमार संगकारा और रिकी पोंटिंग हैं.

बांग्लादेश ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए की टीम ने 256 रन बनाए हैं. बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज लिटन दास ने सबसे ज्यादा 66 रन बनाए. भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और रविंद्र जडेजा ने 2-2 विकेट झटके. इस शानदार जीत के साथ भारतीय क्रिकेट टीम विश्व कप 2023 में लगातार 4 मैच जीतने वाली दूसरी टीम (न्यूजीलैंड के बाद) बन गई है. 

भारतीय स्पिनरों ने दिखाया दम
बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाजों लिटन दास और तंज़ीद हसन ने 93 रनों की साझेदारी भरी पारी खेली. बांग्लादेश को पहला झटका मैच के 15वें ओवर में लगा जब कुलदीप यादव की गेंद पर तंज़ीद हसन को एलबीडब्ल्यू करार दिया गया. तंज़ीद ने 43 गेंदों का सामना करते हुए 3 छक्कों और 5 चौकों की मदद से 51 रन बनाए. तंज़ीद हसन की जगह बल्लेबाजी करने उतरे नजमुल हुसैन ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं सके और महज 8 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. नजमुल को रवींद्र जडेजा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दिया गया.

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे मेहदी हसन मिराज भी कुछ खास नहीं कर पाए और महज 3 रन बनाकर आउट हो गए. उन्हें मोहम्मद सिराज की गेंद पर विकेट के पीछे खड़े के एल राहुल ने शानदार तरीके से कैच कर लिया. मैच के 28वें ओवर में सलामी बल्लेबाज लिटन दास को जडेजा की गेंद पर शुभमन गिल ने कैच किया. लिटन ने 82 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों की मदद से सबसे ज्यादा 66 रन बनाए.

मैच के 38वें ओवर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर गिल ने तौहीद हृदोय (18) को लपक लिया. फिर 43वें ओवर में बुमराह की गेंद पर जडेजा ने शानदार कैच लेकर मुश्फिकुर रहीम (38) को चलता किया. नसुम अहमद (14) को सिराज की गेंद पर विकेटकीपर के एल राहुल ने लपक लिया. आखिरी ओवर में बुमराह के शानदार यॉर्कर को महमूदुल्लाह भांप नहीं पाए और बोल्ड होकर पवेलियन लौट गए. हालांकि महमूदुल्लाह ने 36 गेंदों का सामना करते हुए 46 रन बनाए जिसमें 3 चौके और इतने ही छक्के शामिल हैं.  

चोटिल होकर फील्ड से बाहर हुए पंड्या
मैच के दौरान टीम इंडिया के लिए बुरी खबर भी आई. मैच के 9वें ओवर में गेंदबाजी करते हुए हार्दिक पंड्या चोटिल हो गए और उन्हें फील्ड से बाहर जाना पड़ा. अपने पहले ओवर में चोटिल हुए पंड्या को स्कैन के लिए अस्पताल ले जाया गया है. पंड्या के ओवर की बाकी बची 3 गेंदे विराट कोहली ने फेंकी. 

बांग्लादेश के अनुभवी ऑलराउंडर और कप्तान शाकिब अल हसन आज के मैच में नहीं खेल रहे हैं, उनकी जगह नजमुल हुसैन शंटो टीम की कप्तानी कर रहे हैं. शाकिब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में चोटिल हो गए थे और वो अभी तक पूरी तरह फिट नहीं हो पाए हैं. भारत के प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है.  

(लेटेस्ट अपडेट के लिए यहां क्लिक करें)

बल्लेबाजों के लिए अच्छी मानी जाती है पिच
भारत और बांग्लादेश का मुकाबला पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस वर्ल्ड कप में पहली बार एमसीए स्टेडियम में कोई मैच खेला जा रहा है. एमसीए स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों के लिए अच्छी मानी जाती है. इस मैदान पर खेले गए आखिरी 5 वनडे मैचों में 3 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम मैच जीती है वहीं दो बार पहले गेंदबाजी करने वाली टीम को जीत नसीब हुई है. इन 5 मैचों में औसत स्कोर 299 रहा है.

साल 2017 के बाद से इस मैदान पर खेले गए 5 वनडे मैचों में से 3 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 300 से ज्यादा का स्कोर खड़ा किया है. साल 2017 में भारत और इंग्लैंड के बीच मैच हुआ था, जिसमें इंग्लैंड ने भारत को 350 रनों का टारगेट दिया था. टीम इंडिया ने इस टारगेट को 48.1 ओवर में ही हासिल कर लिया था. इस मैदान पर अब तक कुल 7 वनडे मैच खेले गए हैं, जिसमें सबसे कम स्कोर 232 रन रहा है. इस पिच पर गेंदबाजों के लिए कुछ खास नहीं होने वाला है.

भारत की प्लेइंग इलेवन: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

बांग्लादेश प्लेइंग इलेवन: लिटन दास, तंज़ीद हसन, नजमुल हुसैन शंटो (कप्तान), मेहदी हसन मिराज, मुश्फिकुर रहीम (विकेटकीपर), तौहीद हृदोय, महमूदुल्लाह, नसुम अहमद, हसन महमूद, मुस्ताफिजुर रहमान, शोरिफुल इस्लाम

फ्री में कैसे देख सकते हैं मैच
दर्शक भारत और बांग्लादेश के बीच खेले जाने वाले मुकाबले का फ्री में लुत्फ उठा सकते हैं. दर्शक इसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मोबाइल पर फ्री में देख सकते हैं. जबकि टीवी पर मैच देखने वाले दर्शक इस मैच को स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव देख सकते हैं.

ये भी पढ़ें: