scorecardresearch

IND vs END Test Match: England के खिलाफ पहले टेस्ट में Team India की हार के ये हैं कारण, जानें

India vs England Test: पांच मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने भारत को 28 रनों से हरा दिया. दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाज ओली पोप ने 196 रनों की पारी खेली और गेंदबाज हार्टली ने 7 खिलाड़ियों को आउट किया. इस तरह से सीरीज में इंग्लैंड ने 1-0 की बढ़त बना ली है.

Team India Team India

हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड की टीम ने भारत को 28 रनों से हरा दिया और 5 मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़ बना ली. टीम इंडिया को जीत के लिए इंग्लैंड ने 231 रनों का टारगेट दिया था. लेकिन पूरी टीम 202 रनों पर ढेर हो गई. इंग्लैंड की तरफ से टॉम हार्टले ने दूसरी पारी में 7 खिलाड़ियों को आउट किया. भारत की तरफ से दूसरी पारी में रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा 39 रन बनाए. शुरुआत की 2 पारियों तक टीम इंडिया की मैच पर पकड़ मजबूत थी. टीम जीतती नजर आ रही थी. लेकिन आखिरी समय में इंग्लैंड ने पासा पलट दिया और मैच जीत लिया. चलिए आपको बताते हैं कि पहले टेस्ट मैच में टीम इंडिया की हार के क्या कारण रहे.

ओली पोप का कैछ छूटना-
शुरुआत में इंग्लैंड की टीम मैच से बाहर नजर आ रही थी. लग रहा था कि टीम इंडिया आसानी से मैच जीत लेगी. लेकिन ओली पोप ने शानदार 196 रनों की पारी खेली और इंग्लैंड को मैच में वापस ला दिया. टीम इंडिया के पास एक मौका था, जब ओली को आउट करके मैच में वापसी की जा सकती थी. लेकिन अक्षर पटेल ने ओली पोप का कैच छोड़कर ये मौका गंवा दिया. उस समय ओली 110 रन के स्कोर पर खेल रहे थे. अक्षर पटेल ने रवींद्र जडेजा की गेंद पर ओली का कैच छोड़ दिया. ओली ने खूब रन बनाए और टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया.

बड़ी पार्टनरशिप की कमी-
इस मैच में टीम इंडिया को बड़ी पार्टनरशिप की कमी खली. पहली पारी में यशस्वी जायसवाल ने 80 रन, केएल राहुल ने 86 रन और रवींद्र जडेजा ने 87 रन बनाए. इन खिलाड़ियों की पारियों की वजह से टीम इंडिया ने पहली पारी में 436 रन का स्कोर खड़ा किया था. लेकिन दूसरी पारी में इनमें से कोई भी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया. टीम इंडिया की तरफ से सबसे ज्यादा रोहित शर्मा ने 39 रन बनाए.  दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों की तरफ से कोई भी बड़ी पार्टनरशिप नहीं हुई. जिसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा. बड़ी पार्टनरशिप नहीं होने की वजह से टीम इंडिया छोटे से लक्ष्य को भी हासिल नहीं कर पाई.

स्पिनर हार्टली को कमजोर समझने की भूल-
भारतीय पिचों को स्पिनर्स के लिए शानदार माना जाता है. इंग्लैंड की टीम स्पिनर जैक लीच, टॉम हार्टली और रेहान अहमद के साथ मैदान पर उतरी थी. इसके अलावा जो रूट भी अच्छे स्पिनर हैं. इस तरह से इंग्लैंड की टीम सिर्फ एक तेज गेंदबाज मार्क वुड के साथ मैदान में उतरी थी. टीम इंडिया ने इग्लैंड के स्पिन अटैक को कमजोर समझने की गलती की. हार्टली ने इस मैच से डेब्यू किया. लेकिन वही टीम इंडिया के लिए भारी पड़ गए. उन्होंने दूसरी पारी में 7 बल्लेबाजों को आउट किया और टीम इंडिया से जीत छीन ली.

भारतीय गेंदबाज का फीका प्रदर्शन-
टीम इंडिया के गेंदबाजों ने पहली पारी में अच्छा प्रदर्शन किया और इंग्लैंड की पूरी टीम को 246 रनों पर समेट दिया था. रवींद्र जडेजा और अश्विन ने 3-3 खिलाड़ियों को आउट किया. इसके अलावा बुमराह और अक्षर पटेल ने 2-2 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. लेकिन दूसरी पारी में ये गेंदबाज बेअसर नजर आए. इंग्लैंड के खिलाड़ियों ने खूब रन बनाए. ओली पोप ने अकेले 196 रनों की पहाड़ जैसी पारी खेली. इसकी बदौलत इंग्लैंड की टीम ने 420 रन बना दिए.

बैटिंग क्रम में बदलाव-
भारत ने दूसरी पारी में अक्षर पटेल को 5वें नंबर पर उतारा. जो पहली पारी में 9वें नंबर पर खेले थे. अगर बाएं हाथ के बल्लेबाज को ऊपर भेजना था तो रवींद्र जडेजा को भेजा सकता था. जिन्होंने पहली पारी में 87 रन की पारी खेली थी. अक्षर की वजह से श्रेयस अय्यर को नीचे आना पड़ा, जो फ्लॉप साबित हुए.

मैच में क्या हुआ-
पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहली पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम 246 रनों पर ऑलआउट हो गई. बेन स्टोक्स ने 70 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी की और 436 रन बनाए. भारत की तरफ से यशस्वी जायसवाल 80 रन, केएल राहुल 86 रन और जडेजा ने 87 रन बनाए. अय्यर ने 35 रन, भारत ने 41 रन और अक्षर पटेल ने 44 रनों की पारी खेली. पहली पारी में टीम इंडिया ने 190 रनों की बढ़ हासिल की.

दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. ओली पोप के 196 रनों की पारी की बदौलत टीम ने 420 रन बनाए. दूसरी पारी में टीम इंडिया पूरी तरह से बिखर गई और पूरी टीम सिर्फ 202 रन पर ऑलआउट हो गई. इस तरह से इंग्लैंड ने 28 रनों से मैच जीत लिया.

ये भी पढ़ें: