scorecardresearch

IND vs ENG: 12वीं बार स्टोक्स हुए अश्विन के शिकार, बुमराह के खिलाफ रूट का शर्मनाक रिकॉर्ड, ओली के शतक से अंग्रेजों का पलटवार, हैदराबाद में बने ये कीर्तिमान

IND vs ENG 1st Test Day 3 Cricket Match: इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट की पारी में 70 रन बनाए थे. वह दूसरी पारी में खास नहीं कर पाए. छह रन बनाकर आउट हो गए. दूसरी पारी में अश्विन ने उनके स्टंप को उखाड़ दिया. इस तरह से अश्विन ने उन्हें 12वीं बार अपना शिकार बनाया.

India VS England Test Match India VS England Test Match
हाइलाइट्स
  • अश्विन की गेंद पर सबसे ज्यादा टेस्ट में आउट होने वाले बल्लेबाज बने स्टोक्स

  • भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने जो रूट

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है. तीसरे दिन (27 जनवरी) का खेल खत्म होने के बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकटे पर 316 रन बना लिए हैं. भारत पर इंग्लैंड ने 125 रन की लीड बना ली है. इस दौरान खिलाड़ियों ने कई रिकॉर्ड्स अपने नाम किए हैं. 

तीसरे दिन इंग्लैंड ने बनाए इतने रन 
तीसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद इंग्लैंड ने अपनी दूसरी पारी में 6 विकटे पर 316 रन बना लिए हैं. भारत पर इंग्लैंड ने 125 रन की लीड बना ली है. स्टंप के समय क्रीज पर ओली पोप 148 रन बनाकर नाबाद हैं. उनके साथ क्रीज पर रेहान अहमदा 16 रन बनाकर नाबाद हैं. भारत की ओर से बुमराह और अश्विन 2-2 विकेट लेने में सफल रहे. अक्षर पटेल और जडेजा ने 1-1 विकेट चटकाए. 

स्टोक्स का प्रदर्शन अश्विन के खिलाफ अच्छा नहीं 
इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट की पारी में 70 रन बनाए थे. वह दूसरी पारी में खास नहीं कर पाए. छह रन बनाकर आउट हो गए. दूसरी पारी में अश्विन ने उनके स्टंप को उखाड़ दिया. इस तरह से अश्विन ने उन्हें 12वीं बार अपना शिकार बनाया. अश्विन की गेंद पर सबसे ज्यादा बार टेस्ट में आउट होने वाले बल्लेबाज स्टोक्स बन गए. वह इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर से आगे निकल गए. अश्विन ने हाल ही में टेस्ट को अलविदा कहने वाले पूर्व कंगारू ओपनर को टेस्ट में 11 बार आउट किया है. बेन स्टोक्स का प्रदर्शन रवि चंद्रन अश्विन के खिलाफ उतना अच्छा नहीं रहा है. वह 25 पारियों में 232 रन ही बना सके हैं. 

रूट को बुमराह ने फिर भेजा पवेलियन
हैदराबाद टेस्ट मैच में जो रूट कुल 31 रन ही बना सके. पहली पारी में 29 और दूसरी पारी में दो रन बनाकर पवेलियन लौट गए. दूसरी पारी में जसप्रीत बुमराह ने उन्हें आउट किया. बुमराह के खिलाफ रूट का रिकॉर्ड अच्छा नहीं है. वह 19 पारियों में सातवीं बार आउट हुए हैं. इस दौरान उन्होंने 245 रन बनाए हैं. बुमराह के खिलाफ रूट का औसत 35.00 का है.

ओली पोप ने बनाया यह रिकॉर्ड
पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन इंग्लैंड के मध्यक्रम बल्लेबाज ओली पोप ने शतक जमाया. टेस्ट क्रिकेट में यह उनका पांचवा शतक है. वहीं इंग्लैंड के खेलते हुए दूसरी पारी में उन्होंने पहली बार शतक लगाने का कारनामा किया है. इसके साथ ही ओली पोप ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में एक खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया. ओली पोप साल 2018 के बाद से सिर्फ दूसरे ऐसे बल्लेबाज बने हैं, जिन्होंने भारत के खिलाफ उसके घर में टेस्ट मैच खेलते हुए दूसरी पारी में शतक लगाया है. ओली पोप से पहले यह ऐसा श्रीलंकाई बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने ने किया था.

जो रूट ने बनाया यह कीर्तिमान
जो रूट ने भारत के खिलाफ दोनों पारियों में दो अलग-अलग रिकॉर्ड बनाए हैं. पहली पारी में वह महान सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ भारत-इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. रूट को इंग्लैंड के खिलाफ 32 मैचों में सचिन तेंदुलकर के 2,535 रनों के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए महज 10 रनों की जरूरत थी. इंग्लिश बल्लेबाज ने 48 मैचों में 2555 रन बनाकर तेंदुलकर के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया. वहीं दूसरी पारी में भी उन्होंने महान रिकॉर्ड अपने नाम किया. रूट टेस्ट में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. उनके नाम 47 पारियों में 2557 रन हैं. रूट ने दिग्गज रिकी पॉन्टिंग को इस लिस्ट में पिछाड़ दिया. इससे पहले रिकी के भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा 2555 रन थे.

भारत के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले 5 बल्लेबाज
1. जो रूट- 2557 रन.
2. रिकी पॉन्टिंग-2555 रन.
3. ऐलिस्टर कुक- 2431 रन.
4. क्लाइव लॉयड- 2344 रन.
5. जावेद मियांदाद-2228 रन.

जडेजा ने बनाए सबसे ज्यादा रन
तीसरे दिन पहले सत्र के दौरान भारत के बाकी 3 विकेट जल्दी गिर गए थे. भारत की पारी 436 रन पर सिमट गई. भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन जडेजा ने बनाए. जडेजा 87 रन बनाकर आउट हुए. वहीं, केएल राहुल ने 86 रन और जायसवाल ने 80 रन की पारी खेली. अक्षर पटेल आखिरी बल्लेबाज के तौर पर 44 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड की ओर से जो रूट को 4 विकेट मिला तो वहीं रेहान अहमद 2 विकेट लेने में सफल रहे. इसके अलावा टॉम हर्टली भी 2 विकेट और जैक लीच 1 विकेट लेने में सफल रहे. 

इंग्लैंड ने जीता था टॉस
दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने इंग्लैंड पर 175 रन की लीड बना ली थी. क्रीज पर जडेजा और अक्षर पटेल मौजूद थे. इंग्लैंड की पहली पारी 246 रन पर आउट हो गई थी. इसके बाद भारतीय बल्लेबाजों ने जमकर बल्लेबाजी की. पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था. 

पहले टेस्ट मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतीय प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, श्रीकर भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज.

इंग्लैंड की प्लेइंग-11: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), रेहान अहमद, टॉम हार्टले, मार्क वुड और जैक लीच.