scorecardresearch

T20 World Cup 2024: भारत का विजयी अभियान जारी! Team India ने Semi Final में England को 68 रनों से रौंदा, Rohit Sharma, Akshar Patel सहित जीत के हीरो रहे ये खिलाड़ी

IND vs ENG Semi Final, T20 World Cup 2024: टीम इंडिया ने कप्तान रोहित शर्मा की 39 गेंदों में 57 रनों की पारी और सूर्यकुमार यादव के 47 रनों के दम पर 20 ओवर में सात विकेट पर 171 रन बनाए थे. लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम 16.4 ओवर में 103 रन पर ढेर हो गई.

India Beats England (Photo: PTI) India Beats England (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • रोहित शर्मा ने फिफ्टी जड़कर रचा इतिहास

  • 2007 के बाद फिर भारत के खाते में आ सकता है खिताब

India Beats England: टी-20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2024) के सेमीफाइनल (Semi Final) मैच में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की कप्तानी में भारतीय टीम (Team India) ने कमाल कर दिया. गयाना में गुरुवार रात खेले गए मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 68 रनों से रौंदते जहां फाइनल में जगह बना ली, वहीं  अंग्रेजों से 2022 के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला भी ले लिया. अब शनिवार को टीम इंडिया का सामना खिताबी मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका से होगा. 

10 साल बाद टी-20 विश्व कप के फाइनल में भारत
रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत 10 साल बाद टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है. 2014 में भारत को श्रीलंका से हार मिली थी और फाइनल जीतने का सपना टूट गया था. भारत ने 2007 में इस टूर्नामेंट का खिताब जीता था और अब उसके पास खिताबी सूखे को समाप्त करने का अच्छा मौका है.टी-20 वर्ल्‍ड कप 2024 में अब तक टीम इंडिया अजेय है. बारिश से बाधित इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 172 रनों का टारगेट दिया था. जवाब में इंग्लैंड टीम 16.4 ओवरों में ही 103 रनों पर ही सिमट गई. 

रोहित शर्मा सहित जीत के ये रहे हीरो 
रोहित शर्मा ने विराट कोहली के जल्द विकेट गवाने के बाद भी अपने ही अंदाज में बल्लेबाजी की. रोहित शर्मा ने 39 गेंदों में 57 रन बनाए. इसमें उनके छह चौके और दो छक्के शामिल रहे. रोहित शर्मा ने शानदार अर्धशतक जड़ कर एक उपलब्धि अपने नाम कर ली. रोहित ऐसे पहले भारतीय कप्तान हैं जिन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैच में 50 या उससे ज्यादा रन बनाए. रोहित ने इस पारी के दौरान बतौर भारतीय कप्तान अपने 5000 रन पूरे कर लिए. 

रोहित ऐसा करने वाले पांचवें भारतीय कप्तान हैं. रोहित से पहले विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, मोहम्मद अजहरुद्दीन और सौरव गांगुली ही ये उपलब्धि हासिल कर पाए थे. इस मैच के जीत के हीरो सूर्यकुमार भी रहे. कोहली और ऋषभ पंत के विकेट 40 रनों तक गिर चुके थे और टीम इंडिया पर दबाव नजर आ रहा था. कप्तान रोहित के साथ बैटिंग करने पहुंचे सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों पर 47 रनों की पारी खेली. इस दौरान उन्होंने चार चौके और दो छक्के लगाए.हार्दिक पांड्या  ने 13 गेंदों में 23 रन बनाए.उन्होंने क्रिस जॉर्डन की गेंद पर लगतार दो छक्के जड़े. 

सम्बंधित ख़बरें

गेंदबाजी में दिखाए कमाल
अक्षर पटेल जहां बल्लेबाजी के दौरान छह गेंदों में 10 रन बनाए वहीं लजवाब गेंदबाजी भी की. इन्होंने  23 रन देकर तीन विकेट अपने नाम किए. इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर, मोईन अली और जॉनी बेयरेस्टो के विकेट चटकाए.अक्षर को उनके प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया. जसप्रीत बुमराह ने फिल सॉल्ट का विकेट अपने नाम किया. कुलदीप यादव ने चार ओवर में महज 19 रन देकर तीन विकेट चटकाए. कुलदीप ने हैरी ब्रूक्स, सैम करन और क्रिस जॉर्डन को पवेलियन का रास्ता दिखाया.

इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक  25 रनों की पारी हैरी ब्रूक ने खेली
इंग्लैंड के लिए सबसे अधिक हैरी ब्रूक ने 25 रनों की पारी खेली. जबकि कप्तान जोस बटलर ने 23 रन बनाए.जोफ्रा आर्चर ने आखिरी में 21 रन बनाए. लियाम लिविंगस्टोन के खाते में 11 रन रहे. इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर सका. पूरी टीम 16.4 ओवर में 103 रन पर सिमट गई. 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह और जसप्रीत बुमराह.

इंग्लैंड टीमः फिल साल्ट, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रूक, मोईन अली, लिया लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, आदिल राशिद और रीस टॉप्ली.