scorecardresearch

IND vs NZ 1st Test: तीसरे नंबर पर नहीं चले Virat Kohli... शून्य पर आउट... फिर भी इस मामले में Dhoni से निकले आगे... जानें किंग कोहली किस पोजिशन पर उतर बनाए हैं कितने रन

India vs New Zealand 1st Test Virat Kohli Duck Record: टेस्ट मैच में विराट कोहली का बल्ला पिछले कुछ मुकाबलों में जमकर नहीं बोल रहा है. किंग कोहली करीब आठ सालों के बाद भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट मैच में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने मैदान पर उतरे थे लेकिन वह शून्य रन पर ही आउट हो गए.

 Virat Kohli (Photo: PTI) Virat Kohli (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • विराट सहित पांच भारतीय बल्लेबाज नहीं खोल सके खाता 

  • टीम इंडिया 46 रन पर हुई ढेर

भारत (India) और न्यूजीलैंड (New Zealand) के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु में खेला जा रहा है. टीम इंडिया की स्थिति बहुत नाजुक है. गुरुवार को पूरी भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के बॉलरों ने सिर्फ 46 रन पर ढेर कर दिया.

टीम इंडिया (Team India) के कप्तान रोहित शर्मा का टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला सही साबित नहीं हुआ है. इसके अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) का तीसरे नंबर पर उतरने के निर्णय भी सही साबित नहीं हुआ.विराट कोहली शून्य रन पर आउट हुए. विराट सहित पांच भारतीय बल्लेबाज खाता नहीं खोल सके. इसमें सरफराज खान, केएल राहुल, रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन शामिल रहे. हालांकि किंग कोहली एक मामले टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकल गए. आइए जानते हैं विराट कोहली ने बल्लेबाजी में किस नंबर पर उतर कितने रन बनाए हैं.   

विराट से आगे सिर्फ सचिन
विराट कोहली बेंगलुरु टेस्ट की पहली पारी में मैदान पर उतरते ही एक मामले में एमएस धोनी से आगे निकल गए. दरअसल, इस मैच से पहले किंग कोहली टीम इंडिया की तरफ से सबसे अधिक मैच खेलने के मामले में धोनी के साथ संयुक्त रूप से (535-535 मैच) दूसरे स्थान पर थे, लेकिन 17 अक्टूबर 2024 को मैदान पर उतरते ही वह धोनी से आगे निकलकर दूसरे स्थान पर पहुंच गए.

सम्बंधित ख़बरें

सर्वाधिक मैच खेलने के मामले में पहले स्थान पर क्रिकेट के भगवान कहने जाने वाले सचिन तेंदुलकर हैं. विराट कोहली अभी तक इंडिया की तरफ से 536* अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं. इसमें 116* टेस्ट, 295 वनडे और 125 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले शामिल हैं.

विराट के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड
भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के दौरान विराट कोहली के नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ. कोहली इस मैच में बिना रन बनाए विल ओ'रुरके की गेंद पर आउट हो गए. इस तरह से कोहली इंटरनेशनल मुकाबले में 38वीं बार शून्य रन पर आउट हुए, जो न्यूजीलैंड के टिम साउथी के साथ किसी भी सक्रिय क्रिकेटर के लिए सबसे अधिक बार आउट है. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा 33 बार शून्य रन पर आउट के साथ तीसरे स्थान पर हैं.

8 साल बाद टेस्ट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे थे विराट 
भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के पहले मैच में शुभमन गिल के नहीं खेलने के बाद विराट कोहली को प्रमोट कर चौथे से तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए भेजा गया था. किंग कोहली करीब आठ साल बाद टेस्ट में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर उतरे थे लेकिन वह शून्य रन पर ही आउट हो गए.

आपको मालूम हो कि इससे पहले विराट कोहली साल 2016 में ग्रोस आइलेट में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरे थे. 17 अक्टूबर 2024 से पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली शून्य रन पर साल 2021 में आउट हुए थे. संयोग देखिए कि उस समय भी दूसरी टीम न्यूजीलैंड ही थी. विराट कोहली को उस समय वानखेड़े में खेले गए टेस्ट मैच की पहली पाली में एजाज पटेल ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया था. इस तरह विराट बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए थे. अब 32 पारियों बाद वह फिर से उसी टीम के खिलाफ शून्य पर आउट हुए हैं. 

बैटिंग में किस नंबर पर कितने रन बनाए हैं विराट 
1. विराट कोहली ने बैटिंग में तीसरे पोजिशन पर सात बार पारी की शुरुआत की है. इसमें उनका उच्चतम स्कोर 41 रन रहा है. इस नंबर पर वह एक बार शून्य रन पर आउट हुए हैं. किंग कोहली तीसरे नंबर पर 16.16 की औसत से कुल 97 रन बनाए हैं.
2. कोहली ने बैटिंग में चौथे पोजिशन पर सबसे अधिक 148 बार पारी की शुरुआत की है. इसमें उनका उच्चतम स्कोर नॉटआउट 254 रन रहा है. इस नंबर पर वह 12 बार शून्य रन पर आउट हुए हैं. किंग कोहली चौथे नंबर पर 52.54 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए कुल 7355 रन बनाए हैं.
3. पांचवें नंबर पर विराट ने 31 बार पारी की शुरुआत की है. इसमें उनका उच्चतम स्कोर 107 रन रहा है. इस नंबर पर वह एक बार शून्य रन पर आउट हुए हैं. किंग कोहली पांचवें पोजिशन पर 38.57 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए कुल 107 रन बनाए हैं.
4. विराट कोहली ने छठे नंबर पर 9 बार पारी की शुरुआत की है. इसमें उनका उच्चतम स्कोर 116 रन रहा है. इस नंबर पर वह एक बार शून्य रन पर आउट हुए हैं. किंग कोहली छठे पोजिशन पर 44.89 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए कुल 404 रन बनाए हैं.
5. विराट कोहली ने सातवें नंबर पर एक बार पारी की शुरुआत की है. इसमें उनका उच्चतम स्कोर 11 रन रहा है. किंग कोहली सातवें पोजिशन पर 11 की औसत से 11 रन बनाए हैं.