scorecardresearch

IND vs NZ: न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर भारत ने दर्ज की टेस्ट क्रिकेट की सबसे बड़ी जीत

IND VS NZ 2nd Test Match Updates: दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन मेजबान भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर 1-0 से सीरीज अपने नाम कर लिया. टेस्ट क्रिकेट में भारत की यह सबसे बड़ी जीत है. मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा था.

India Vs New zealand India Vs New zealand
हाइलाइट्स
  • चौथे दिन सेशन से पहले ही विजयी धमाका

  • टीम इंड‍िया ने 1-0 से जीती टेस्ट सीरीज

  • रनों के लिहाज से घरेलू मैदान पर सबसे बड़ी टेस्ट जीत

IND VS NZ 2nd Test Match Updates: भारत-न्यूजीलैंड के बीच दूसरे टेस्ट मैच का आज चौथा दिन है. मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है. भारत की लगातार मजबूत होती पकड़ ने आखिरकार उसे जीत दिला ही दी. भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हरा दिया. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारत के लिए यह सबसे बड़ी जीत है. पहली पारी में एजाज पटेल के 10 विकेटों के बावजूद दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड की टीम खास कमाल नहीं कर पाई और भारत के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा. इस तरह भारत ने दो मैचों की इस सीरीज को 1-0 से अपने नाम कर लिया.

शुरुआत में ही लड़खड़ाई न्यूजीलैंड

दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन 540 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड की टीम 167 रनों पर ही सिमट गई. मैच के पहले दिन भारतीय टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला लिया और पहली पारी में 325 रनों का स्कोर खड़ा किया. वहीं जवाब में उतरी न्यूजीलैंड की टीम महज 62 रन पर ही ढ़ेर हो गई.भारत ने अपनी दूसरी पारी सात विकेट पर 276 रन पर समाप्त घोषित की थी.

जयंत ने किया कमाल

भारत की ओर से अश्विन और जयंत ने 4-4 विकेट लिए. जयंत ने दो ओवर में ही 3 विकेट गिरा दिए. वहीं न्यूजीलैंड की ओर से डेरिल मिशेल 60 रन बनाने वाले शीर्ष स्कोरर रहे. मुंबई टेस्ट मैच में भारत की यह जीत कई मायनों में ऐतिहासिक जीत है. इस पारी में न्यूजीलैंड के एजाज पटेल ने 10 विकेट लेकर अपना नाम इतिहास के पन्नों मे दर्ज कराया. हालांकि न्यूजीलैंड की टीम इसका कोई खास फायदा नहीं उठा पाई और पूरे मैच में न्यूजीलैंड पर भारत का दबाव साफ नजर आ रहा था.

टीम इंडिया
मयंक अग्रवाल, शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (c), श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (w), रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज

टीम न्यूजीलैंड
टॉम लैथम (c), विल यंग, ​​डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (w), रचिन रवींद्र, काइल जैमीसन, टिम साउथी, विलियम सोमरविले, एजाज पटेल