scorecardresearch

IND vs SA 2nd T20: रिंकू सिंह की ताबड़तोड़ बैटिंग भी नहीं आई काम, भारत ने गंवाया दूसरा टी-20, साउथ अफ्रीका ने सीरीज में बनाई बढ़त

India vs South Africa 2nd T201: टीम इंडिया टी-20 सीरीज का दूसरा मुकाबला साउथ अफ्रीका से हार गई है. बारिश से प्रभावित रहे इस मैच में भारत के लिए रिंकू सिंह ने तूफानी बैटिंग की. लेकिन हमारे गेंदबाज कमाल नहीं दिखा पाए. 

IND vs SA 2nd T20 IND vs SA 2nd T20
हाइलाइट्स
  • दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टी-20 में भारत को पांच विकेट से हराया

  • सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल की

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला 12 दिसंबर 2023 को खेला गया. सेंट जॉर्ज क्रिकेट स्टेडियम में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया. रिंकू सिंह की ताबड़तोड़ बैटिंग के बावजूद भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ 5 विकेट से हार का मुंह देखना पड़ा. साउथ अफ्रीका ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. डरबन में पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था. सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच 14 दिसंबर को जोहानिसबर्ग में होगा. 

भारत ने बारिश से प्रभावित मैच में 19.3 ओवर में सात विकेट पर 180 रन बनाए. साउथ अफ्रीका को 15 ओवर में 152 रन का संशोधित टारगेट मिला, जो उसने 7 गेंद बाकी रहते चेज कर लिया. दूसरे मैच में साउथ अफ्रीका के लिए सर्वाधिक रन रीजा हेंड्रिक्स ने बनाए. उन्होंने 27 गेंदों में 8 चौकों और 1 छक्की की बदौलत 49 रन की तूफानी पारी खेली.

मैच में कब और क्या-क्या हुआ
लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका ने तेज आगाज किया. हेंड्रिक्स और मैथ्यू ब्रीजके (16) ने पहले विकेट के लिए 2.3 ओवर में 42 रन जुटा लिए. ब्रीजके रनआउट हुए. इसके बाद, हेंड्रिक्स ने कप्तान एडेन मार्कराम (30) के साथ 54 रन की अहम साझेदारी की. हेनरिक क्लासेन (7) ने सस्ते में विकेट गंवाया. डेविड मिलर ने 17 रन का योगदान दिया. मिलर ने ट्रिस्टन स्टब्स (नाबाद 14) के साथ पांचवें विकेट के लिए 31 रन की पार्टनरशिप कर भारत से मैच छीन लिया. एंडिले फेहलुकवायो (नाबाद 10) ने छक्का लगाकर साउथ अफ्रीका को जीत दिलाई. भारत के लिए मुकेश कुमार ने दो जबकि मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने एक-एक विकेट लिया.

भारत की शुरुआत खराब रही
पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने के बाद भारत की शुरुआत खराब रही. दोनों सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल खाता खोले बगैर पवेलियन लौट गए. मार्को यानसेन की गेंद पर डेविड मिलर ने जायसवाल का शानदार कैच लपका तो वहीं लिजाड विलियम्स ने गिल को पगबाधा किया. इस दौरान तिलक वर्मा को पहले ओवर में जीवनदान मिला. उन्होंने इसके बाद कप्तान सूर्यकुमार यादव के साथ बेखौफ बल्लेबाजी कर रन गति को बढ़ाया. तिलक ने तीसरे ओवर में यानसेन के खिलाफ छक्का और तीन चौके लगाकर स्वागत किया.

सूर्या के टी-20 में दो हजार रन पूरे
कप्तान सूर्यकुमार कोएत्जी का स्वागत दो चौके और एक छक्का से किया. उन्होंने पांचवें ओवर में विलियम्स के खिलाफ एक रन के साथ टी20 अंतरराष्ट्रीय में 2000 रन पूरे किए और फिर हेलीकॉप्टर शॉट पर छक्का जड़कर टीम का अर्धशतक पूरा किया. कोएत्जी ने छठे ओवर में तिलक की पारी को खत्म कर भारत को तीसरा झटका दिया. सूर्यकुमार और रिंकू ने अगले कुछ ओवरों में सतर्कता से बल्लेबाजी की. सूर्यकुमार ने 11वें ओवर में यानसेन के खिलाफ छक्का और फिर एक रन के साथ 29 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया. रिंकू सिंह ने ओवर की आखिरी दो गेंदों पर चौके जड़े जिससे भारत के रनों का शतक पूरा हुआ. तबरेज शम्सी के खिलाफ बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में सूर्यकुमार यादव बाउंड्री के पास यानसेन द्वारा लपके गए. कप्तान सूर्यकुमार यादव ने 36 गेंदों पर 56 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली. अपनी पारी में सूर्या ने 3 छक्के और 5 चौके जमाए.

रिंकू ने करियर का पहला अर्धशतक जड़ा 
कप्तान एडेन मार्कराम की गेंद पर जितेश शर्मा (एक) छक्का लगाने के प्रयास में आउट हुए. इसी ओवर में एक रन के साथ रिंकू ने 30 गेंद में करियर का पहला अर्धशतक पूरा किया. रविंद्र जडेजा ने क्रीज पर आते ही चौका और कोएत्जी के खिलाफ छक्का लगाया. रिंकू ने 19वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर छक्का लगाया. कोएत्जी ने आखिरी ओवर में लगातार गेंदों पर जडेजा और अर्शदीप (शून्य) को आउट किया. इसके बाद बारिश के कारण खेल को रोकना पड़ा और कोएत्जी हैट्रिक पूरा करने का मौका नहीं मिला. रिंकू सिंह ने 39 गेंदों पर नाबाद 68 रन बनाए. अपनी पारी में रिंकू ने 2 छक्के और 9 चौके जड़े.

मैच में दोनों टीमों की प्लेइंग 11:
भारतीय टीम

यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार.

साउथ अफ्रीका टीम
रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीटजके, एडेन मार्करम (कप्तान), ट्रिस्टन स्टब्स, हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, मार्को जानसेन, एंडिले फेहलुकवायो, गेराल्ड कोएत्जी, लिजाद विलियमस और तबरेज शम्सी.