scorecardresearch

IND vs SA Weather and Pitch Report: India और South Africa के बीच दूसरे टेस्ट मैच के लिए 5 दिन कैसा रहेगा Cape Town का मौसम, जानिए पिच पर किसको मिलेगी मदद

India Vs South Africa 2nd Test Match: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन में भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजे से खेला जाएगा. इस टेस्ट मैच के शुरुआती 3 दिनों तक मौसम साफ रहेगा. लेकिन चौथे दिन भारी बारिश हो सकती है. टेस्ट मैच के आखिरी दिन भी मौसम साफ रहने का अनुमान है.

Newlands Cricket Ground (Twitter/BCCI) Newlands Cricket Ground (Twitter/BCCI)

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज का दूसरा मैच आज यानी 3 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा. यह मुकाबला दोपहर 2 बजे से शुरू होगा. दक्षिण अफ्रीका की टीम पहला टेस्ट मैच जीतकर सीरीज 1-0 से बढ़त बनाए हुए है. दूसरे टेस्ट मैच में रोहित शर्मा की सेना सीरीज को बराबर करने के मकसद से मैदान पर उतरेगी. हालांकि टीम इंडिया के मकसद पर मौसम पानी फेर सकता है. चलिए आपको बताते हैं कि केपटाउन का मौसम कैसा रहेगा और पिच बल्लेबाजों या गेंदबाजी की मदद करेगी.

कैसा रहेगा केपटाउन का मौसम-
भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन में 3 जनवरी से 7 जनवरी तक खेला जाएगा. इस दौरान मैच में बारिश खलल डाल सकती है. इस टेस्ट मैच के शुरुआत दिनों में बारिश की कोई संभावना नहीं है. लेकिन चौथे दिन में मौसम खेल बिगाड़ सकता है. हालांकि मैच के आखिरी दिन मौसम साफ रहेगा.

3 दिन तक मौसम रहेगा साफ-
टेस्ट मैच की शुरुआती 3 दिनों तक मौसम साफ रहेगा. बारिश की कोई संभावना नहीं है. AccuWeather के मुताबिक पहले दिन यानी 3 जनवरी को 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं. जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मैच के दूसरे दिन यानी 4 जनवरी को अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियम रहने का अनुमान है. दूसरे दिन हवाओं की गति 20 km/h रहने की उम्मीद है. टेस्ट मैच के तीसरे दिन यानी 5 जनवरी को अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियम रह सकता है और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियम रह सकता है. तीसरे दिन 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

चौथे दिन मौसम बिगाड़ सकता है खेल-
टेस्ट मैच के आखिरी दो दिन यानी 6 जनवरी और 7 जनवरी को मौसम खेल में खलल डाल सकता है. टेस्ट मैच के चौथे दिन यानी 6 जनवरी को भारी बारिश की आशंका है. AccuWeather के मुताबिक चौथे दिन 63 फीसदी बारिश की आशंका है. उस दिन अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. 
टेस्ट मैच के आखिरी दिन यानी 7 जनवरी को मौसम एक बार फिर साफ हो जाएगा. आखिर दिन बारिश की कोई संभावना नहीं है. 7 जनवरी को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मैच के आखिरी दिन 24 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

क्या है केपटाउन की पिच का हाल-
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच के लिए केपटाउन की पिच तैयार हो गई है. पिच पर हरी घास है. ये पिच पर बल्लेबाजों की मददगार हो सकती है. इस पिच पर स्पिनर्स के लिए मुश्किल हो सकती है. हाांकि तेज गेंदबाजों को सतह से काफी गति और उछाल मिल सकती है.जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेगा, पिच पर बल्लेबाजी करना मुश्किल हो जाएगा. इसका मलतब है कि इस टेस्ट मैच में टॉस की अहम भूमिका होगी. जो भी टीम टॉस जीतेगी, वो पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी.

ये भी पढ़ें: