scorecardresearch

Shivam Mavi: नोएडा के शिवम मावी की कहानी जिन्होंने डेब्यू मैच में दिखाया कमाल...पिता बनाना चाहते थे डॉक्टर, बेटे ने पिच पर बना दिए रिकॉर्ड

टी20 मैच के रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की. शिवम मावी इस जीत के बादशाह रहे. शिवम उत्तर प्रदेश के नोएडा के रहने वाले हैं. इस जीत के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

भारत और श्रीलंका के बीच खेले गए टी20 मैच के रोमांचक मुकाबले में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की. हार्दिक पांड्या की कप्तानी में मैच खेलने उतरी टीम इंडिया ने श्रीलंका को 163 रन का लक्ष्य दिया था. जवाब में श्रीलंकाई टीम को 160 रनों पर ही समेट दिया. भारतीय टीम ने इस जीत के साथ ही तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है. भारत की तरफ से डेब्यू करने वाले युवा तेज गेंदबाज शिवम मावी इस जीत के बादशाह रहे उन्होंने कुल चार विकेट चटकाए. उन्होंने कुल 4 ओवर में 22 रन देकर 4 विकेट लिए.

डेब्यू मैच में हीरो रहे शिवम मावी को इस मौके के लिए छह साल का इंतजार करना पड़ा. लेकिन शिवम ने अपनी पारी से साबित कर दिया कि वो इस मौके के प्रबल दावेदार हैं. उन्होंने आईपीएल और फर्स्ट क्लास मैचों में 2018 में डेब्यू किया था. इसके बाद इसी साल अंडर-19 वर्ल्ड कप में उन्हें जगह मिली. तब पृथ्वी शॉ की कप्तानी में भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर जीत हासिल की. उस फाइनल में शिवम मावी ने एक विकेट लिया था.

डेब्यू में चार विकेट चटकाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज 
शिवम मावी डेब्यू में चार विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले सिरसा के गेंदबाज बरिंदर स्रान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 2016 में डेब्यू करते हुए हरारे में महज 10 रन देकर चार विकेट लिए थे. वहीं भारतीय गेंदबाज प्रज्ञान ओझा के नाम भी डेब्यू में चार विकेट चटकाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2009 में 4 ओवर में 21 रन देकर 4 विकेट लिए थे. मावी डेब्यू में चार विकेट चटकाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.

कौन है शिवम मावी?
शिवम मावी नोएडा के रहने वाले हैं. उनका परिवार मूल रूप से मेरठ का है. हालांकि शिवम 22 साल से नोएडा में रह रहे हैं. शिवम के पिता पंकज मावी नोएडा नौकरी के सिलसिले में आए थे. उनके पिता ने बताया कि शिवम बचपन से ही क्रिकेट खेल रहे हैं लेकिन नोएडा आकर उन्होंने अपनी इस कला को और निखारा. उन्होंने सिटी पब्लिक स्कूल, नोएडा से पढ़ाई की है. भारतीय टीम में शामिल होने के लिए शिवम ने खूब मेहनत की. पढ़ाई और खेल को एक साथ मैनेज करना उनके लिए बड़ा टास्क था.

उनके पिता शिवम की क्रिकेट के प्रति बढ़ते लगाव से नाराज रहने लगे. वे अपने बेटे को पढ़ा लिखाकर डॉक्टर या इंजीनियर बनाना चाहते थे. लेकिन शिवम छोटी सी उम्र में ही क्रिकेटर बनने का सपना देखने लगे. वो पढ़ाई करने के दौरान अपने घर की गलियों व आस-पास के ग्राउंड में क्रिकेट खेला करते थे.शुरुआत में शिवम क्रिकेट सिर्फ हॉबी के तौर पर खेलते थे, लेकिन उनके कोच ने उनकी इस प्रतिभा को पहचाना और शिवम के पिता से कहा कि आपके बच्चे में टैलेंट है इसे और आगे बढ़ाएं. शिवम ने 8 साल की उम्र में फूलचंद शर्मा से क्रिकेट ट्रेनिंग लेनी शुरू की. 

मावी दिल्ली अंडर -14 टीम के लिए भी खेल चुके हैं. दिसंबर 2017 में उन्हें 2018 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम में नामित किया गया था. वहीं, जनवरी 2018 में उन्हें 2018 की आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा खरीदा गया था. इसी सीरिज में दिल्ली को जीत मिली थी. जिसमें शिवम का बहुत बड़ा योगदान था. इसके बाद उन्हें यूपी अंडर-16 टीम में खेलने का मौका मिला. जहां उन्होंने शानदार प्रदर्शन कर अंडर-19 टीम में शामिल किया गया. शिवम ने अपनी स्पीड और घातक गेंदबाजी से सिलेक्टरों का ध्यान अपनी ओर खींचा. 

मावी के रिकॉर्ड्स
मावी ने इंटरनेशनल लेवल पर अंडर-19 की ओर से अभी तक केवल आठ एक दिवसीय मैच ही खेलें हैं. इन मैचों में उन्होंने 15.21 की औसत से गेंदबाजी की और कुल 14 खिलाड़ियों को आउट किया. वहीं टेस्ट मैचों में इस खिलाड़ी ने अभी तक कुल 10 विकेट हासिल किए हैं. उन्होंने तीन पारियों में 136 रन बनाए हैं. इसके बाद उन्हें IPL में खेलने का मौका मिला. इस वर्ल्डकप में उन्होंने अपनी तेज रफ़्तार की गेंद से कई बल्लेबाजों का परेशान किया. लगातार 140 से अधिक की स्पीड से गेंद फेंक कर शिवम ने दिग्गज क्रिकटरों को काफी प्रभावित किया था.