scorecardresearch

IND vs SL 2nd T-20: दे-दनादन चौके-छक्के की बरसात से अक्षर पटेल ने तोड़े कई धुरंधरों के रिकॉर्ड्स

ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने श्रीलंका के खिलाफ गुरुवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में तूफानी अर्धशतक जड़कर इतिहास रच दिया. सात नंबर पर बल्लेबाजी करने आए अक्षर ने 31 गेंदों में तीन चौके और छह छक्के की मदद से 65 रनों की पारी खेली.

श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान अक्षर पटेल व हार्दिक पांड्या (फोटो पीटीआई) श्रीलंका के खिलाफ मैच के दौरान अक्षर पटेल व हार्दिक पांड्या (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • 31 गेंदों में तीन चौके और छह छक्के की मदद से 65 रन बनाए

  • अक्षर पटेल ने सिर्फ 20 गेंदों में अपना अर्धशतक किया पूरा

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का दूसरा मैच महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम पुणे में 5 जनवरी को खेला गया. इस मैच में भले ही भारत को 16 रनों से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल ने तूफानी पारी खेली, जिसके बाद क्रिकेट के गलियारों में उनकी वाहवाही हो रही है. उन्होंने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर कुटाई की और महज 20 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया. अक्षर ने दो चौके और छह छक्के ठोक 200 से ज्यादा की स्ट़्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए शानदार पचासा लगाया.  

अक्षर पटेल (फोटो ट्विटर)

अक्षर पटेल ने रविंद्र जडेजा को छोड़ा पीछे
अक्षर पटेल ने श्रीलंका के खिलाफ 65 रनों की तूफानी पारी खेलने के साथ ही एक बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया. अक्षर पटेल टीम इंडिया के लिए नंबर 7 पर बल्लेबाजी करते हुए सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. इस मामले में उन्होंने भारत के दिग्गज ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को पीछे छोड़ दिया है, जिन्होंने साल 2020 में सात नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 44 रनों की नाबाद पारी खेली थी. अक्षर इस फॉर्मेट में 7वें नंबर या उससे नीचे बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ने वाले भारत के पहले खिलाड़ी बन गए हैं. 

विराट और धवन से आगे निकले 
अक्षर ने 20 गेंदों में फिफ्टी ठोक विराट कोहली और शिखर धवन से आगे निकल गए. कोहली ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ 21 गेंदों में पचासा लगाया था. शिखर धवन ने 22 गेंदों में फिफ्टी जमाई थी. अक्षर को 20 वें ओवर की तीसरी गेंद पर दासुन शनाका ने करुणारत्ने के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा. अक्षर बिग हिट मारने के चक्कर में आउट हुए. 

सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले 5वें खिलाड़ी बने
अक्षर भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले 5वें खिलाड़ी भी बने. अभी तक इस मामले में युवराज सिंह नंबर 1 पर हैं, जिन्होंने साल 2007 में इंग्लैंड के खिलाफ सबसे तेज अर्धशतक जड़ा था. उन्होंने 12 गेंदों का सामना करते हुए अर्धशतक जड़ा था. युवी के अलावा केएल राहुल 18, सूर्यकुमार यादव 18 और गौतम गंभीर 19 गेंदों में अर्धशतक जमा चुके हैं. युवी के नाम 20 गेंदों में अर्धशतक जड़ने के दो रिकॉर्ड भी दर्ज हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका के खिलाफ 20 गेंदों में पचासा जड़ने का कारनामा किया था.

हसरंगा की धुनाई
14वें ओवर में स्ट्राइक ले रहे थे अक्षर पटेल और गेंद दुनिया के टॉप स्पिनर में शामिल वानिंदु हसरंगा के हाथों में थी. अक्षर ने पहली तीन गेंदों पर तीन छक्के जड़ दिये. पहले छक्का और दूसरा छक्का डीप में जबकि तीसरा गेंदबाज के सिर के ऊपर से लगाया. चौथी गेंद पर उन्होंने एक रन लिया. 5वीं गेंद पर सूर्यकुमार यादव ने छक्का लगा दिया. इस ओवर में कुल 26 रन बने. 

पुणे में छाये रहे
बता दें कि सूर्यकुमार यादव और अक्षर पटेल ने पुणे के एमसीए मैदान पर कमाल की साझेदारी की. सूर्या-अक्षर की जोड़ी ने 89 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम की पारी को संभाला. इसके साथ ही इन दोनों बल्लेबाजों ने विराट कोहली और हार्दिक पांड्या की साझेदारी को पीछे छोड़ा. विराट और हार्दिक ने साल 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में 70 रनों की साझेदारी बनाई थी.