scorecardresearch

IND vs SL T20 Series: न्यू कोच... नया कप्तान,  Sri Lanka से सीरीज जीतने को Team India ने कस ली है कमान, जानें Pant और Samson में से किसे मिलेगा खेलने को मौका

India vs Sri Lanka T20 Series: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज की शुरुआत 27 जुलाई 2024 से हो रही है. टी-20 विश्व कप 2024 की विजेता टीम के अधिकतर खिलाड़ी श्रीलंका से सीरीज खेलने के लिए उपलब्ध हैं. इसके कारण टीम चयन में कोच और कप्तान को काफी मथापच्ची करनी होगी.

Pant, Gambhir and Samson (File Photo: PTI) Pant, Gambhir and Samson (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • टी-20 फॉर्मेट से रोहित शर्मा और विराट कोहली ले चुके हैं संन्यास

  • 27 जुलाई से शुरू होगी टी-20 सीरीज

टीम इंडिया (Team India) के खिलाड़ियों ने न्यू हेड कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) और नए कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के नेतृत्व में श्रीलंका (Sri Lanka) से टी-20 सीरीज (T20I series) जीतने के लिए कमान कस ली है. इस सीरीज के साथ भारतीय क्रिकेट में गंभीर युग की शुरुआत हो रही है.

वह टीम इंडिया के नए हेड कोच के रूप में अपनी नई पारी का आगाज करेंगे. गौतम गंभीर हर हाल में इस सीरीज को फतह करना चाहते हैं. लेकिन उनके सामने चुनौती कम नहीं है. टी-20 फॉर्मेट से रोहित शर्मा और विराट कोहली के संन्यास लेने के बाद उनके समाने नई टीम चुनने को लेकर चुनौती है. 

किसी एक का चयन करना नहीं होगा आसान
भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज (T20I series) की शुरुआत 27 जुलाई 2024 से हो रही है. टी-20 विश्व कप 2024 की विजेता टीम के अधिकतर खिलाड़ी श्रीलंका से सीरीज खेलने के लिए उपलब्ध हैं. रोहित और विराट के संन्यास लेने के बाद भारतीय बल्लेबाजी क्रम में दो स्थान खाली हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

गौतम गंभीर को ऋषभ पंत ( Rishabh Pant) और संजू सैमसन (Sanju Samson) में से किसी एक का चयन करना आसान नहीं होगा. ये दोनों विकेटकीपर बल्लेबाज आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. पंत ने टी-20 विश्व कप में 171 रन बनाए थे. उधर, सैमसन टीम का हिस्सा थे लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था. पंत जब दिसंबर 2022 में कार दुर्घटना में घायल होने के बाद टीम से बाहर थे तब विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में इशान किशन, संजू सैमसन, जितेश शर्मा और ध्रुव जुरैल को आजमाया गया था.

कैसा है पंत का रिकॉर्ड 
1. ऋषभ पंत एक अच्छे विकेटकीपर के अलावा धाकड़ बल्लेबाजी करने के लिए भी जाने जाते हैं. वह कई मैचों में भारत को जीत दिला चुका है. 
2. पंत के नाम 74 टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले में 126.55 के स्ट्राइक रेट और 22.70 की औसत से 1158 रन हैं. 
3. पंत टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में तीन अर्धशतक भी अपने नाम कर चुके हैं. 
4. टी-20 इंटरनेशनल में 40 कैच लेने के साथ ही 10 स्टम्पिंग भी किए हैं. 

ऐसा है संजू का रिकॉर्ड
1. संजू सैमसन ने अब तक 28 टी-20 अंरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 133.33 के स्ट्राइक रेट और 21.14 की औसत से 444 रन बनाए हैं. 
2. सैमसन के नाम टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में दो अर्धशतक भी शामिल हैं. 
3. संजू ने टी-20 इंटरनेशनल में 16 कैच लेने के साथ चार स्टम्पिंग किए हैं.
4. संजू सैमसन ने 2015 में टी-20 इंटरनेशनल डेब्यू किया था. 

श्रीलंका के खिलाफ इस प्रकार है भारतीय टीम
टी-20 टीमः सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंका स्क्वॉड: चैरिथ असलांका (कप्तान), पथुम निसांका, कुसल जेनिथ परेरा (विकेटकीपर), अविष्का फर्नांडो, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), दिनेश चंडीमल, कामिंडु मेंडिस, दासुन शनाका, वानिंदु हसरंगा, डुनिथ वेललागे, महेश थीक्षाना, चामिंडु विक्रमसिंघे, मथीशा पथिराना, नुवान तुषारा, असिथा फर्नांडो, बिनुरा फर्नांडो.

भारत-श्रीलंका सीरीज का शेड्यूल
1. 27 जुलाई: पहला टी-20, पल्लेकेल
2. 28 जुलाईः दूसरा टी-20, पल्लेकेल
3. 30 जुलाई: तीसरा टी-20, पल्लेकेल
वनडे सीरीज
1. 2 अगस्तः पहला वनडे, कोलंबो
2. 4 अगस्तः दूसरा वनडे, कोलंबो
3. 7 अगस्तः तीसरा वनडे, कोलंबो