scorecardresearch

World Cup 2023: वानखेड़े में भारत-न्यूजीलैंड के बीच मुकाबला, किसका पलड़ा भारी, रोहित-विराट कौन-कौन से तोड़ेंगे रिकॉर्ड्स? मैच से जुड़ी हर जानकारी पढ़िए

IND vs NZ Semi Final: विश्व कप कप 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम विजयी रथ पर सवार है. टीम इंडिया ने लीग स्टेज में अपने सभी 9 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. अब कप पर कब्जा जमाने से सिर्फ दो कदम दूर है. रोहित ब्रिगेड न्यूजीलैंड को हराते ही फाइनल में पहुंच जाएगी.

भारत-न्यूजीलैंड के बीच होगा महामुकाबला भारत-न्यूजीलैंड के बीच होगा महामुकाबला
हाइलाइट्स
  • भारत और न्यूजीलैंड के बीच बुधवार को दोपहर 2:00 बजे से खेला जाएगा मैच

  • रोहित ब्रिगेड कीवी टीम को हराते ही फाइनल में पहुंच जाएगी

भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल में भिड़ने के लिए तैयार है. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया ने लीग स्टेज में अपने सभी 9 मुकाबले जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई है. आइए आज जानते हैं किस टीम का पलड़ा भारी है, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली कौन-कौन से रिकॉर्ड्स तोड़ेंगे?

दोनों टीमों के ओवरऑल रिकॉर्ड्स
भारत और न्यूजीलैंड के बीच कुल 117 वनडे खेले गए हैं. इसमें से भारत ने 59 और न्यूजीलैंड ने 50 मैच जीते हैं. एक मैच टाई रहा और सात मुकाबले बेनतीजा रहे. भारत का अपने घर में वनडे में न्यूजीलैंड के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड है. भारतीय सरजमीं पर दोनों के बीच 39 वनडे खेले गए हैं. इसमें से भारतीय टीम ने 30 मैच और न्यूजीलैंड ने आठ मैच जीते हैं. एक मैच बेनतीजा रहा. 

भारतीय सरजमीं पर तीन बार हो चुकी है टक्कर
भारतीय सरजमीं पर वनडे विश्व कप में दोनों टीमें तीन बार आमने-सामने हो चुकी हैं. दो मुकाबले 1987 विश्व कप में खेले गए थे. भारत ने यह दोनों मैच जीते थे. इसके बाद मौजूदा विश्व कप में भी भारत ने जीत हासिल की. भारत में आईसीसी टूर्नामेंट्स में दोनों टीमें चार बार आमने-सामने आ चुकी हैं. 1987 और 2023 के तीनों वनडे विश्व कप के मुकाबले भारत ने और 2016 टी-20 विश्व कप का मुकाबला न्यूजीलैंड ने जीता था.

टीम इंडिया लेगी हार का बदला
2003 विश्व कप के बाद से टीम इंडिया न्यूजीलैंड के खिलाफ आईसीसी टूर्नामेंट में सात मैच खेल चुकी है. इसमें से पांच मैच कीवी टीम ने जीते जबकि भारत को सिर्फ एक मैच में जीत मिली है. यह वही न्यूजीलैंड है जिसने 2019 के विश्व कप सेमीफाइनल में भारत को हराकर उसके चैंपियन बनने का सपना तोड़ा था. टीम इंडिया उस हार का भी बदला लेना चाहेगी. 

वानखेड़े स्टेडियम में ऐसा है दोनों टीमों का रिकॉर्ड 
वानखेड़े स्टेडियम में टीम इंडिया ने 21 मैच खेले हैं. इस दौरान भारत ने 12 मैच जीते हैं जबकि 9 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा है. दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर तीन मैच खेले हैं, जिनमें से दो में जीत और एक में हार मिली है. भारत का वनडे में इस मैदान पर औसत स्कोर 224 का है, जबकि न्यूजीलैंड ने वानखेड़े में वनडे में औसत तौर पर एक पारी में 265 रन बनाए हैं. 

भारत ने इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर श्रीलंका के खिलाफ बनाया था
भारत ने इस मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर श्रीलंका के खिलाफ 2023 में बनाया था. भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 50 ओवरों में 8 विकेट के नुकसान पर 357 रन बनाए थे और इस मैच में 302 रनों से जीत दर्ज की थी. वहीं न्यूजीलैंड ने इस मैदान पर अपना सबसे बड़ा स्कोर कनाडा के खिलाफ बनाया था. टीम ने 2011 में 50 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 358 रन बनाए थे. न्यूजीलैंड ने इस मैच में कनाडा को 97 रनों से हराया था. वहीं वानखेड़े पर सबसे बड़ा स्कोर खड़ा करने का रिकॉर्ड दक्षिण अफ्रीका के नाम है, जिन्होंने 2015 में भारत के खिलाफ 4 विकेट के नुकसान पर 438 रन बनाए थे.

पिच बल्लेबाजी के लिए मानी जाती है मुफीद 
मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम की पिच बल्लेबाजी के लिए मुफीद मानी जाती है. बैटिंग फ्रेंडली होने के कारण इस मैदान पर खूब चौके और छक्के लगते हैं. पिच पर उछाल होने की वजह से गेंद सही तरीके से बैट पर आती है. वहीं गेंदबाजी में कुछ खास मदद नहीं मिलती है. इसके अलावा रही सही कसर मैदान का आकार पूरा कर देती है. लाल मिट्टी की इस पिच पर स्पिनरों को जरूर मदद मिलती है. वहीं शुरुआत में नई गेंद से तेज गेंदबाजों को भी लाभ मिलता है.

पहले बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं ज्यादा मुकाबले
इस मैदान के आंकड़े की बात करें तो यहां कुल 32 वनडे मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 17 पहले बैटिंग और 15 दूसरी बैटिंग करने वाली टीम ने जीते हैं. ऐसे में टॉस जीतने वाली टीम का फैसला निश्चित रूप से पहले बैटिंग का हो सकता है.

यहां देख सकते हैं फ्री में लाइव मैच 
भारत और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल बुधवार को दोपहर 2:00 बजे से खेला जाएगा. टॉस आधे घंटे पहले यानी 1:30 बजे होगा. सेमीफाइनल का लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स 1, स्टार स्पोर्ट्स एचडी, स्टार स्पोर्ट्स 1 हिंदी चैनल पर होगा. मुफ्त में लाइव स्ट्रीमिंग डिज्नी प्लस हॉट स्टार पर देख सकते हैं. यह सुविधा मुफ्त में आपको सिर्फ मोबाइल ऐप पर मिलेगी. जबकि यदि आप स्मार्ट टीवी पर मुकाबले को लाइव देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा.

संभावित प्लेइंग- 11
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुबमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रित बुमरा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

न्यूजीलैंड: डेवोन कॉनवे, रचिन रवींद्र, केन विलियमसन (कप्तान), डेरिल मिशेल, मार्क चैपमैन, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मिशेल सेंटनर, टिम साउदी, लॉकी फर्ग्यूसन, ट्रेंट बोल्ट.

विराट कोहली के निशाने पर होगा ये रिकॉर्ड
भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले सेमीफाइनल मैच के दौरान विराट कोहली की नजरें एक बार फिर सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड तोड़ने पर होगी. विराट कोहली पहले ही वनडे में सबसे अधिक शतकों के मामले में सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके हैं और मुंबई के वानखेड़े में अगर वो एक और शतक लगा लेते हैं तो वह अंतरराष्ट्रीय वनडे मुकाबलों में सबसे अधिक 50 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे. इसके अलावा विराट कोहली के निशाने पर सचिन तेंदुलकर का एक और अन्य रिकॉर्ड होगा जिसे बीते 20 सालों से कोई भी बल्लेबाज नहीं तोड़ पाया है.

सचिन तेंदुलकर ने साल 2003 में हुए विश्व कप के दौरान 11 मैचों की 11 पारियों में 673 रन बनाए थे. इस दौरान सचिन के बल्ले से एक शतक और छह अर्द्धशतक आए थे. सचिन विश्व कप के एक संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे. सचिन का यह रिकॉर्ड आज तक कायम है. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मौजूदा टूर्नामेंट में 9 मैचों में 2 शतक और पांच अर्द्धशतकों के दम पर 99.00 की औसत से 594 रन बनाए हैं. विराट कोहली को सचिन का महारिकॉर्ड तोड़ने के लिए 80 और रनों की जरूरत है.

रोहित शर्मा इतने कप्तानों के रिकॉर्ड्स को कर सकते हैं धराशाई
भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा बेहतरीन बल्लेबाजी कर रहे हैं. वर्ल्ड क्रिकेट में हिटमैन के नाम से फेमस रोहित न्यूजीलैंड के खिलाफ 15 नवंबर को खेले जाने वाले सेमीफाइनल मुकाबले में एक साथ 4 कप्तानों के रिकॉर्ड धराशाई कर सकते हैं. विंडीज के विस्फोटक ओपनर क्रिस गेल का रिकॉर्ड भी रोहित के निशाने पर है.

9 पारियों में बना चुके हैं 503 रन 
रोहित शर्मा इस विश्व कप की 9 पारियों में 503 रन बना चुके हैं. मौजूदा वर्ल्ड कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले बैटर्स की लिस्ट में रोहित चौथे नंबर पर हैं. इस विश्व कप में वह 1 शतक और 3 अर्धशतक जड़ चुके हैं. वर्ल्ड कप के एक एडिशन में बतौर कप्तान सर्वाधिक रन बनाने के मामले में रोहित न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन, श्रीलंकाई दिग्गज माहेला जयवर्धन, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग और एरोन फिंच को पीछे छोड़ने से महज कुछ की कदम की दूरी पर हैं.

हिटमैन इन कप्तानों से निकल जाएंगे आगे
विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 रन बनाते ही रोहित ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान एरोन फिंच का रिकॉर्ड ध्वस्त कर देंगे, जिन्होंने 2019 के वर्ल्ड कप में 507 रन बनाए थे. रोहित 37 रन पर पहुंचने के साथ ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज कप्तान रिकी पोंटिंग को पछाड़ देंगे. पोंटिंग ने 2007 के विश्व कप में 539 रन जुटाए थे. रोहित शर्मा को श्रीलंका के पूर्व कप्तान जयवर्धने को पीछे छोड़ने के लिए 46 रन की दरकार है. इसका मतलब है कि रोहित न्यूजीलैंड के खिलाफ 76 रन बनाते ही उपरोक्त कप्तानों को पीछे छोड़कर नया कीर्तिमान स्थापित करेंगे.

3 छक्के जड़ते ही तोड़ देंगे गेल का रिकॉर्ड
रोहित वर्ल्ड कप 2023 में अभी तक 24 छक्के जड़ चुके हैं. यदि वह सेमीफाइनल में 3 छक्के और जड़ देते है तो फिर वह क्रिस गेल को पछाड़ देंगे. गेल के नाम विश्व कप के एक एडिशन में सबसे ज्यादा 26 छक्के जड़ने का रिकॉर्ड है.