scorecardresearch

World Cup 2023: सेमीफाइनल में भारत-न्यूजीलैंड की भिड़ंत तय, पाकिस्तान टीम बाहर, रोहित-कोहली को कीवी टीम से करना है पुराना हिसाब, जानें कौन सा? 

श्रीलंका पर बड़ी जीत के साथ न्यूजीलैंड ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. साफ हो गया है कि भारत पहले सेमीफाइनल में कीवी टीम से ही भिड़ेगा. मुकाबला 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोपहर 2 बजे से होगा.

एक मैच के दौरान भारतीय टीम (फाइल फोटो) एक मैच के दौरान भारतीय टीम (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • न्यूजीलैंड ने 2019 वर्ल्ड कप में भारत को किया था बाहर

  • इस विश्व कप में टीम इंडिया लगातार 8 मुकाबले जीत चुकी है

न्यूजीलैंड ने बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में श्रीलंका को पांच विकेट से हराकर विश्व कप 2023 के सेमीफाइनल के लिए दावा मजबूत कर लिया था. अब कीवी टीम का भारत से भिड़ंत तय हो गया है क्योंकि पाकिस्तान की टीम शनिवार को सेमीफाइनल से बाहर हो गई. 

पाकिस्तानी टीम का विश्व कप जीतने का सपना टूटा
कोलकाता के ईडन गार्डन्स स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट पर 337 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके बाद सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को 6.4 ओवर में 338 रन का असंभव सा लक्ष्य मिला. ऐसे में बल्लेबाजी के लिए उतरे बगैर पाकिस्तानी टीम सेमीफाइनल से बाहर हो गई. बाबर आजम की सेना को विश्व कप का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा था लेकिन अच्छी शुरुआत के बाद पाकिस्तानी टीम बीच में लड़खड़ा गई और लगातार चार मैच गंवाकर विश्व कप से बाहर होने के कगार पर पहुंच गई थी. अंत में नेट रेट रन उसपर भारी पड़ा और उसका एक बार फिर विश्व कप जीतने का सपना टूट गया.

भारत-न्यूजीलैंड में से कौन मारेगा बाजी
वर्ल्ड कप 2023 में टीम इंडिया लगातार 8 जीत के साथ सेमीफाइनल का टिकट काट चुकी है. वहीं, दूसरी तरफ चौथे नंबर के साथ न्यूजीलैंड ने लगभग क्वालीफाई कर  लिया है. कीवी टीम ने भारत को 2019 में गहरा जख्म दिया था. ट्रॉफी से दूर कर दिया था. यह वही मुकाबला था जब महान कप्तानों में से एक एमएस धोनी को फैंस ने सबसे ज्यादा दुख में देखा था. माही इस मुकाबले में रन आउट हुए थे. उस दौरान कीवी टीम के गेंदबाजों की तिकड़ी ने भारतीय टीम के परखच्चे उड़ा दिए थे. अब रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत अन्य भारतीय खिलाड़ियों के पास इस तिकड़ी से पुराना हिसाब करने का शानदार मौका है.

रोहित शर्मा ने कर दी थी शतकों की बौछार 
2019 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया शानदार प्रदर्शन करती नजर आ रही थी. ये वही साल था जब रोहित शर्मा ने शतकों की बौछार कर दी थी. उन्होंने उस दौर में 5 शतकीय पारियों को अंजाम देकर कई रिकॉर्ड्स बना दिए थे. लेकिन जब टीम इंडिया सेमीफाइनल में पहुंची तो न्यूजीलैंड के 3 गेंदबाज रोहित शर्मा समेत 7 बल्लेबाजों के सामने दीवार बन गए. कमाल की बात है कि ये तीनों गेंदबाज इस वर्ल्ड कप में भी कीवी टीम की तरफ से खेल रहे हैं. इस लिस्ट में ट्रेंट बोल्ट, मिचेल सैंटनर और मैट हेनरी शामिल हैं. मैट हेनरी ने इस मैच में 3 विकेट अपने नाम किए थे जबकि सैंटनर और बोल्ट ने 2-2 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया था.

हेनरी इस बार वर्ल्ड कप से हुए आउट
न्यूजीलैंड के स्टार ऑलराउंडर हेनरी इस वर्ल्ड कप से इंजरी के चलते बाहर हो चुके हैं. उन्होंने इस वर्ल्ड कप के 7 मैच में 11 विकेट अपने नाम किए थे. ऐसे में टीम इंडिया के लिए एक बला टल चुकी है. हेनरी ने 2019 वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा और केएल राहुल को 1-1 रन पर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया था. हालांकि, ट्रेंट बोल्ट और मिचेल सैंटनर टीम का हिस्सा हैं और टीम इंडिया पर भारी पड़ सकते हैं. 

मिचेल सैंटनर से टीम इंडिया को सतर्क रहना होगा, क्योंकि उन्होंने अभी तक इस वर्ल्ड कप में कमाल की गेंदबाजी की है. सैंटनर ने 9 मुकाबले खेले हैं जिसमें 16 विकेट झटके. 2019 में सैंटनर ने हार्दिक पंड्या और ऋषभ पंत को अपनी फिरकी का शिकार बनाया था. न्यूजीलैंड ने उस दौरान 18 रन से मैच जीतकर भारत को बाहर का रास्ता दिखा दिया था. अब देखना दिलचस्प होगा इस बार सेमीफाइल में टीम इंडिया न्यूजीलैंड से पुराना हिसाब करने में कामयाब हो पाती है या नहीं.

ICC नॉकआउट में चौथी बार होगी टक्कर
ICC टूर्नामेंट के नॉकआउट में भारत और न्यूजीलैंड चौथी बार भिड़ेंगे. इससे पहले दोनों टीमें 3 बार अलग-अलग टूर्नामेंट के नॉकआउट में भिड़ीं और हर बार न्यूजीलैंड को ही जीत मिली. 2019 वर्ल्ड कप के अलावा 2000 की चैंपियंस ट्रॉफी और 2021 की वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में भी दोनों का सामना हुआ था.

वनडे में रहती है कांटे की टक्कर
भारत और न्यूजीलैंड के बीच क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में कांटे की टक्कर देखने को मिलती है. वनडे में दोनों टीमों के बीच अब तक 109 मुकाबले हुए हैं. 50 में न्यूजीलैंड और 59 में भारत को जीत मिली है. 7 मैच बेनतीजा और एक मैच टाई भी रहा है.

होम ग्राउंड पर भारत का पलड़ा भारी
वर्ल्ड कप और वनडे में दोनों टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलती है, लेकिन होम ग्राउंड पर टीम इंडिया बहुत खतरनाक हो जाती है. भारत में दोनों टीमों के बीच 39 मुकाबले हुए, 30 में भारत और महज 8 में न्यूजीलैंड को जीत मिल सकी. एक मुकाबला बेनतीजा भी रहा. 1987 के वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच ग्रुप स्टेज के 2 मैच खेले गए. बेंगलुरु में भारत ने 16 रन और नागपुर में 9 विकेट से जीत दर्ज की. अब इस बार धर्मशाला में दोनों टीमें वर्ल्ड कप में भिड़ीं, भारत ने यहां भी मुकाबला 4 विकेट से जीता. यानी घरेलू मैदान पर द्विपक्षीय सीरीज और वर्ल्ड कप दोनों में टीम इंडिया का ही पलड़ा भारी रहता है.

मुंबई में ही क्यों होगा भारत-न्यूजीलैंड का सेमीफाइनल?
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टूर्नामेंट शुरू होने से पहले ही साफ कर दिया था कि मेजबान भारत यदि सेमीफाइनल में पहुंचा तो उनका मुकाबला मुंबई में होगा. भारत सबसे पहले नॉकआउट में जगह बना चुका है इसीलिए न्यूजीलैंड और भारत का मैच वानखेड़े स्टेडियम में ही होगा.

...तो रिजर्व डे पर 16 नवंबर को होगा मैच 
यदि बारिश या किसी और कारण से 15 नवंबर को सेमीफाइनल नहीं हो सका तो रिजर्व डे पर 16 नवंबर को मैच होगा. इस दिन भी नतीजा नहीं निकल सका तो प्वाइंट्स टेबल में टॉप करने के आधार पर भारत को विजेता माना जाएगा.

कोलकाता में ऑस्ट्रेलिया और अफ्रीका में होगी टक्कर
दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जाएगा. पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया इससे पहले 5 बार वर्ल्ड कप खिताब जीत चुकी है. जबकि अफ्रीका के हाथ हमेशा खाली रहे हैं. उसे हमेशा चोकर्स ही माना जाता रहा है. अफ्रीका टीम ने कई बार धांसू प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई. मगर वो यहां चोकर्स साबित होती है और हारकर बाहर हो जाती है. मगर इस बार टेम्बा बावुमा की कप्तानी में साउथ अफ्रीकी टीम अपना पहला खिताब जीतने के मजबूत इरादे से खेल रही है. अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जाएगा.

वर्ल्ड कप में चारों सेमीफाइनलिस्ट के स्क्वॉड
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, प्रसिद्ध कृष्णा, रविचंद्रन अश्विन और शार्दुल ठाकुर.

न्यूजीलैंड टीम: केन विलियमसन (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, मार्क चैपमैन, डेवोन कॉन्वे, लॉकी फर्ग्यूसन, मैट हेनरी, टॉम लैथम (उप-कप्तान / विकेटकीपर), डेरिल मिचेल, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिचेल सेंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी और विल यंग.

ऑस्ट्रेलियाई टीम: पैट कमिंस (कप्तान), स्टीव स्मिथ, एलेक्स कैरी, जोश इंग्लिस, सीन एबॉट, मार्नस लाबुशेन, कैमरन ग्रीन, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, मिचेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, डेविड वॉर्नर, एडम जाम्पा, मिचेल स्टार्क.

साउथ अफ्रीकी टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), जेराल्ड कोएट्जी, क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, मार्को जानसेन, हेनरिक क्लासेन, केशव
महाराज, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एंडिले फेहलुकवायो, कगिसो रबाडा, तबरेज शम्सी, रस्सी वैन डर डुसेन, लिजाड विलियमस.