scorecardresearch

T20 World Cup 2024 को रोशन कर सकेगा India vs Pakistan मैच? ब्लॉकबस्टर मुकाबले पर टिकीं सबकी निगाहें

अब तक के टी20 वर्ल्ड कप में लगभग वे सभी चीजें हैं जो एक अच्छे टूर्नामेंट में होनी चाहिए. बड़ी टीमें, बड़े नाम, रोमांचक मैच. बस कमी है तो रौनक की. स्टेडियम खचाखच नहीं भरे हैं. अमेरिकी सरजमीन पर पहली बार हो रहे टी20 वर्ल्ड कप को लेकर लोगों में वैसा उत्साह नहीं दिख रहा जैसा दिखना चाहिए. सवाल यह भी है क्या अमेरिकी अपने घर में हो रहे टी20 वर्ल्ड कप के बारे में जानते भी हैं? 

न्यूयॉर्क के नसाऊ क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगे चिर-प्रतिद्वंदी न्यूयॉर्क के नसाऊ क्रिकेट स्टेडियम में आमने-सामने होंगे चिर-प्रतिद्वंदी

न्यूयॉर्क के नसाऊ क्रिकेट स्टेडियम में रविवार को जब भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2024 का मुकाबला खेलने उतरेंगी तो रोहित शर्मा की टीम को उम्मीद होगी कि वह टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत दर्ज करे. बाबर आजम की टीम को उम्मीद होगी कि वह अमेरिका के हाथों मिली हार को भुलाकर जीत की राह पर लौटे. और टी20 वर्ल्ड कप के आयोजकों को उम्मीद होगी कि एक ब्लॉकबस्टर मुकाबले के साथ टूर्नामेंट वो 'रौनक' हासिल कर ले जो एक वैश्विक टूर्नामेंट में होना चाहिए.

अब तक के टी20 वर्ल्ड कप में लगभग वे सभी चीजें हैं जो एक अच्छे टूर्नामेंट में होनी चाहिए. बड़ी टीमें, बड़े नाम, रोमांचक मैच. बस कमी है तो रौनक की. स्टेडियम खचाखच नहीं भरे हैं. अमेरिकी सरजमीन पर पहली बार हो रहे टी20 वर्ल्ड कप को लेकर लोगों में वैसा उत्साह नहीं दिख रहा जैसा दिखना चाहिए. सवाल यह भी है क्या अमेरिकी अपने घर में हो रहे टी20 वर्ल्ड कप के बारे में जानते भी हैं? 

टी20 वर्ल्ड कप के आयोजकों ने टूर्नामेंट की शुरुआत अमेरिका और कनाडा के बीच मैच से शायद इसलिए की क्योंकि वह स्थानीय लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहते थे. लेकिन तब से लेकर अब तक स्टेडियम ज्यादातर खाली ही रहे हैं. तब भी जब खेल का सबसे बड़ा सुपरस्टार विराट कोहली आयरलैंड के खिलाफ खेलने उतरा. इस आयोजन को लेकर अमेरिकियों की उदासीनता का इल्जाम खराब पिचों से लेकर महंगी टिकटों तक किसी भी चीज पर डाला जा सकता है, लेकिन सारी बात यहीं आकर खत्म होती है कि टूर्नामेंट को जीवंत करने की जिम्मेदारी अब चिर-प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान पर है.

सम्बंधित ख़बरें

तो आखिर भारत और पाकिस्तान इस टूर्नामेंट को मजेदार बनाने के लिए क्या कर सकते हैं? इस सवाल का सीधा सा जवाब है, वही जो दोनों टीमें अब तक करती आई हैं. टी20 वर्ल्ड कप चाहे जिस सरजमीन पर हुआ हो, भारत और पाकिस्तान के मुकाबलों ने दर्शकों को हमेशा यादगार नतीजे दिए हैं. दो साल पहले ऑस्ट्रेलियाई सरजमीन पर खेले गए टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत और पाकिस्तान ने क्रिकेट की दुनिया को एक बेहद रोमांचक और यादगार मुकाबा दिया. अगर दोनों टीमों की ओर से यहां भी वैसी ही गलाकाट प्रतियोगिता देखने को मिलती है तो अमेरिकियों के लिए टी20 वर्ल्ड कप से नजरें फिराए रखना बहुत मुश्किल हो जाएगा.

पिच है प्रमुख परेशानी
भारत और पाकिस्तान मैच को ब्लॉकबस्टर होने से जो चीजें रोक सकती हैं, उनमें सबसे पहला नाम पिच का है. न्यूयॉर्क में खास टी20 वर्ल्ड कप के लिए बनाए गए नसाऊ क्रिकेट स्टेडियम (Nassau Cricket Stadium) की पिच पर अब तक चार मैच खेले गए हैं. इनमें से सिर्फ दो मैचों में पहली पारी का स्कोर 100 रन के पार गया है. क्रिकेट का जो फॉर्मैट जाना ही चौकों और छक्कों के लिए जाता है उसमें इतने छोटे स्कोर बनना अच्छी खबर नहीं, वह भी उस जगह जहां आईसीसी (Internation Cricket Council) क्रिकेट को लोगों से पहली बार मिलवा रहा है?

भारत-पाक मुकाबले में खराब पिच मैच का मजा खराब कर सकती है, इस बात को आईसीसी अच्छी तरह जानता था इसलिए काउंसिल ने पिच में सुधार किए हैं. कनाडा और आयरलैंड के बीच शुक्रवार को खेले गए मैच में पहली पारी का स्कोर 137 रन तक पहुंचा. रविवार को पिच में और सुधार की उम्मीद है, जिससे भारत-पाक मैच एक रोमांचक मुकाबले में तब्दील होने की संभावना है. 

भारत को रखना होगा इन बातों का ध्यान
न्यूयॉर्क के रिकॉर्ड को ध्यान में रखते हुए यह कहा जा सकता है कि पुरानी गेंद के खिलाफ बल्लेबाजी करना ज्यादा आसान है. भारत अगर पारी के पहले हिस्से में अपने विकेट बचाकर खेले तो आखिरी 10 ओवरों में ज्यादा रिस्क लेकर बड़े रन बना सकता है. ऐसी स्थिति से निपटने के लिए भारत के पास रोहित शर्मा और विराट कोहली की अनुभवी जोड़ी भी मौजूद है, जिसके पास जटिल परिस्थितियों में खेलने का स्किल-सेट मौजूद है.

हालांकि रोहित बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ अपनी कमजोरियों के लिए जाने जाते हैं. पाकिस्तान के पास शाहीन अफरीदी और मोहम्मद आमिर जैसे दो घातक लेफ्ट-आर्म सीमर हैं. रोहित को इन दोनों के खिलाफ शुरुआती ओवरों में चौकस रहना होगा. बात करें स्पिन की तो पाकिस्तानी स्पिनरों के खिलाफ शिवम दूबे की पावर-हिटिंग भारत के लिए निर्णायक साबित हो सकती है. इसके अलावा, कुलदीप यादव की मैच जिताने की क्षमता और पाकिस्तान के खिलाफ उनके शानदार रिकॉर्ड को देखते हुए उन्हें लाइनअप में शामिल करना फायदेमंद साबित हो सकता है.

बाबर की बगिया में कांटे अनेक
अमेरिका से मिली हार के बाद पाकिस्तान टीम के हौसले को झटका जरूर लगा होगा. कप्तान बाबर आजम के चेहरे की मायूसी मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में साफ नजर आ रही थी. नई परिस्थितियों में पाकिस्तान की बल्लेबाजी जहां हताश नजर आई, वहीं शाहीन अफरीदी, मोहम्मद आमिर और हारिस रऊफ जैसे गेंदबाजों से सजे बोलिंग अटैक ने भी निराश किया. बाबर आजम की टीम के लिए हालांकि ऐसी स्थितियां नई नहीं हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भी पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हारने के बाद शानदार वापसी की थी और टूर्नामेंट के फाइनल तक सफर किया था. बाबर की टीम को इस बार भी ऐसे किसी करिश्मे की उम्मीद होगी. 

पूर्व कप्तान रमिज राजा का मानना है कि न्यूयॉर्क की मुश्किल पिच भी पाकिस्तान की मदद करेगी. उन्होंने पाकिस्तान टीम से एकजुट होकर इस अवसर पर आगे बढ़ने का आग्रह किया है. राजा ने अमेरिका के हाथों मिली हार के बाद कहा है, "यह सबसे बड़ा प्रोत्साहन होगा. न्यूयॉर्क की परिस्थितियां एक लॉटरी की तरह हैं और पाकिस्तान को एक मजबूत टीम (भारत) के खिलाफ जीत का एक अच्छा मौका देती हैं." 

पिच कैसा बर्ताव करेगी यह तो मुकाबला शुरू होने के बाद ही पता चलेगा, लेकिन पाकिस्तान से ज्यादा नसाऊ क्रिकेट स्टेडियम की पिच से अमेरिका को उम्मीदें होंगी.