scorecardresearch

India vs South Africa 3rd ODI Records: कप्तानी में केएल राहुल का रिकॉर्ड, अर्शदीप की शानदार बॉलिंग, संजू का शतक... भारत-साउथ अफ्रीका मैच में बने ये रिकॉर्ड

IND vs SA: 3 मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को 2-1 से हरा है. आखिरी मैच में भारत ने साउथ अफ्रीका को 78 रनों से हराया. संजू सैमसन ने शानदार शतकीय पारी खेली. जबकि गेंदबाजी में अर्शदीप सिंह ने बेहतरीन प्रदर्शन किया.

Team India Team India

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 2-1 से जीत हासिल की है. आखिरी मुकाबले में भारत ने मेजबान देश को 78 रनों से हरा दिया. इसके साथ ही टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका की धरती में दूसरी बार वनडे सीरीज जीत ली है. आखिरी मुकाबले में टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते 8 विकेट के नुकसान पर 296 रन का स्कोर खड़ा किया. इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 45.5 ओवर में 218 रन पर ऑलआउट हो गई. चलिए आपको बताते हैं कि इस आखिरी मुकाबले में क्या-क्या रिकॉर्ड बने.

कप्तानी में केएल राहुल का रिकॉर्ड-
टीम इंडिया ने केएल राहुल की कप्तानी में साउथ अफ्रीका को उसी की धरती पर हराया है. ये दूसरा मौका  है, जब टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को उसके घर में हराया है. इसके साथ ही राहुल दूसरे ऐसे कप्तान बन गए हैं, जिनकी कप्तानी टीम इंडिया ने अफ्रीका की धरती पर जीत हासिल की है. इससे पहले विराट कोहली ने साल 2017 में ये कारनामा किया था. उस समय टीम इंडिया ने वनडे सीरीज में 5-1 से जीत हासिल की थी.

अर्शदीप सिंह ने तोड़े कई रिकॉर्ड-
साउथ अफ्रीका के खिलाफ आखिरी वनडे में अर्शदीप सिंह ने 30 रन देकर 4 विकेट झटके. इस प्रदर्शन के साथ ही उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए. साउथ अफ्रीका के खिलाफ वनडे में किसी भी भारतीय गेंदबाज का यह 5वां सबसे बेस्ट प्रदर्शन है.इस लिस्ट में पहले नंबर पर अर्शदीप सिंह का ही नाम है. उन्होंने इसी सीरीज के पहले मैच में 37 रन देकर 5 विकेट हासिल किए थे.

इतना ही नहीं अर्शदीप सिंह ने दूसरी बार 4 या उससे ज्यादा विकेट हासिल किया है. साउथ अफ्रीका में बाहर के किसी गेंदबाज के एक ही वनडे सीरीज में दो बार 4 या उससे ज्यादा विकेट लेने के मामले में अर्शदीप का नाम शामिल हो गया है. वो ऐसा करने वाले 5वें गेंदबाज बने गए हैं. इसके अलावा अर्शदीप ने भारत बनाम साउथ अफ्रीका के लिए सर्वाधिक 4 से अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं.

संजू सैमसन का पहला शतक-
इस मैच में भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने वनडे करियर का पहला शतक जड़ा है. उन्होंने 114 गेंदों में 108 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 6 चौके और 3 छक्के लगाए.संजू ने अपने पहले इंटरनेशनल शतक के लिए 8 साल का इंतजार करना पड़ा. उन्होंने साल 2015 में टी30 क्रिकेट से इंटरनेशनल करियर का डेब्यू किया था. उन्होंने साल 2021 में टीम इंडिया के लिए पहले वनडे मैच खेला था.

साउथ अफ्रीका में नंबर-3 पर शतक लगाने वाले तीसरे भारतीय-
साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे और आखिरी वनडे मुकाबले में संजू सैमसन एक और लिस्ट में जगह बना ली है. साउथ अफ्रीका की धरती पर वनडे में नंबर-3 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं. इस लिस्ट में पहला नाम सौरव गांगुली और दूसरा नाम विराट कोहली का है.

मैच टीम इंडिया ने कैसे हासिल की जीत-
भारत-साउथ अफ्रीका के आखिरी मुकाबले में मेजबान टीम ने टॉस जीता और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 296 रन का स्कोर खड़ा किया. भारत की तरफ से संजू सैमसन ने 108 रन, तिलक वर्मा ने 52 रन और रिंकू सिंह ने 38 रनों की पारी खेली. इनके अलावा रजत पाटीदार ने 22 रन और कप्तान केएल राहुल ने 21 रन बनाए. इसके जवाब में साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 45.5 ओवर में 218 रन पर ऑलआउट हो गई. साउथ अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन टोनी डे जॉर्जी ने बनाए. उन्होंने 81 रनों की पारी खेली. लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया.

ये भी पढ़ें: