scorecardresearch

IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड को धर्मशाला में पारी और 64 रनों से रौंदा, तीसरे दिन ही हराकर सीरीज पर जमाया कब्जा, 100वें टेस्ट में चमके अश्विन

India Won The Fifth Test Match:अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन शानदार रहा. उन्होंने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच खिलाड़ियों को आउट किया. इसके अलावा रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने शतकीय पारी खेली थी.

India Won The Test Match India Won The Test Match
हाइलाइट्स
  • अश्विन ने 100वें टेस्ट में किया कमाल, 36वीं बार लिया फाइव विकेट हॉल

  • भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल वाले खिलाड़ी बने 

टीम इंडिया ने पांच टेस्ट मैचों का आखिरी मुकाबाला तीसरे दिन ही अंग्रेजों से जीत लिया. भारत ने शनिवार को धर्मशाला में खेले गए मैच में पारी और 64 रनों से इंग्लैंड का हराकर इतिहास रच दिया. इस मैच में रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन शानदार रहा. उन्होंने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में पांच खिलाड़ियों को आउट किया. इस तरह से टीम इंडिया ने सीरीज पर 4-1 से कब्जा कर लिया. 

लगातार चार टेस्ट मैच जीते
रोहित सेना ने पहला टेस्ट गंवाने के बाद बैजबॉल की बैंड बजाते हुए लगातार चार टेस्ट मैच जीते. आखिरी टेस्ट मुकाबले में भारत ने इंग्लैंड को 218 रनों पर ऑलआउट करने के बाद पहली पारी में रोहित शर्मा और शुभमन के शतक की मदद से 477 रन बनाए थे. इस तरह टीम इंडिया को 259 रन की लीड मिली थी. इंग्लैंड की दूसरी पारी 195 रन पर सिमट गई और भारत ने पारी और 64 रन से जीत हासिल की. दूसरी पारी में अश्विन ने 77 रन देकर 5 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 38 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए. कुलदीप यादव ने 2 और रविंद्र जडेजा ने एक विकेट लिया.

कुंबले का अश्विन ने तोड़ा रिकॉर्ड
अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में जैसे ही 5 विकेट लिए, उन्होंने ऐसा टेस्ट मैच की पारी में 36 वीं बार किया. इस तरह अश्विन भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट हॉल वाले खिलाड़ी बन गए. अनिल कुंबले ने ऐसा 35 बार किया था. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने का रिकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है. उन्होंने 67 बार ऐसा किया. वहीं अश्विन ने सर रिचर्ड हेडली की भी बराबरी कर ली, जिन्होंने 36 बार ऐसा किया, शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में पांच बार एक पारी में 37 बार ऐसा कारनामा किया.

सम्बंधित ख़बरें

आक्रामक बैटिंग इंग्लैंड के बल्लेबाजों को पड़ी भारी 
दूसरी पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने आक्रामक बैटिंग को प्रमुखता दी, जो उनपर भारी पड़ गई. धाड़धड़ इंग्लैंड के विकेट गिरते गए. भारतीय कप्तान रोहित शर्मा पीठ में जकड़न के कारण मैदान पर नहीं उतरे और ऐसे में बुमराह ने टीम की अगुवाई करते हुए अश्विन के साथ नई गेंद संभाली. इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को अश्विन ने 2 रन पर चलता कर दिया.

इसके बाद उन्होंने बेन डकेट (02) को भी नहीं टिकने दिया. अश्विन ने जैक क्राउली (0) को भी पवेलिय भेज दिया. अश्विन ने ओली पोप को 19 रन पर आउट किया. अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे जॉनी बेयरस्टो (31 गेंद पर 39 रन) ने रूट के साथ मिलकर आक्रामक रवैया अपनाया. उन्होंने अश्विन पर तीन छक्के भी लगाए लेकिन कुलदीप ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट करके उनकी पारी लंबी नहीं खिंचने दी. बाकी कसर जसप्रीत बुमराह ने पूरी कर दी.

भारत कब और कितने रनों से इंग्लैंड से जीता
1st टेस्ट: 25-29 जनवरी, हैदराबाद (इंग्लैंड 28 रनों से जीता)
2nd टेस्ट: 2-6 फरवरी, विशाखापत्तनम (भारत 106 रनों से जीता)
3rd टेस्ट: 15-19 फरवरी, राजकोट (भारत 434 रनों से जीता)
4th टेस्ट: 23-27 फरवरी, रांची (भारत 5 विकेट से जीता)
5th टेस्ट: 7-11 मार्च, धर्मशाला (भारत पारी और 64 रनों से जीता)

धर्मशाला टेस्ट के लिए भारत की प्लेइंग -11
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, देवदत्त पडिक्कल, रवींद्र जडेजा, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज और जसप्रीत बुमराह.

धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड की प्लेइंग -11
जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स (विकेटकीपर), टॉम हार्टले, मार्क वुड, शोएब बशीर और जेम्स एंडरसन.