scorecardresearch

IND vs SL 3rd T20: सूर्या-गंभीर की जोड़ी का कमाल! 138 रन भी नहीं बना सका Sri Lanka... सुपर ओवर में Team India ने हराया... सीरीज में किया क्लीन स्वीप  

India vs Sri lanka 3rd T20 Match: कप्तान सूर्यकुमार और कोच गौतम गंभीर की जोड़ी ने अपनी पहली ही सीरीज में श्रीलंका का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. सुपर ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए श्रीलंका ने तीन रनों का टारगेट दिया था. सूर्या ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर मैच भारत के नाम कर दिया. 

India Beat Sri lanka (Photo: PTI) India Beat Sri lanka (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • भारत ने सीरीज का पहला मुकाबला जीता था 43 रनों से 

  • दूसरा मैच 7 विकेट से किया था अपने नाम 

भारत और श्रीलंका (Sri Lanka) के बीच जारी तीन मैचों की टी-20 सीरीज (T-20 Series) का अंतिम मुकाबला मंगलवार को पल्लेकल में खेला गया. टीम इंडिया (Team India) ने सुपर ओवर में मैच जीतकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया. 

सुपर ओवर में भारतीय टीम को जीत के लिए श्रीलंका ने तीन रनों का टारगेट दिया था. भारतीय टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने महीश तीक्ष्णा की पहली ही गेंद पर चौका लगाकर मैच भारत के नाम कर दिया. टीम इंडिया ने सीरीज का पहला मुकाबला 43 रनों से जीता था. इसके बाद दूसरा मैच 7 विकेट से अपने नाम किया था. इस तरह कप्तान सूर्यकुमार और कोच गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की जोड़ी ने अपनी पहली ही सीरीज में विरोधी का 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. अब 2 अगस्त से 7 अगस्त 2024 के बीच तीन मैच की वनडे सीरीज खेली जाएगी,

क्या हुआ सुपर ओवर में 
1. सुपर ओवर में भारत की ओर से वॉशिंगटन सुंदर ने गेंदबाजी की. 
2. श्रीलंका की ओर से कामिंडु मेंडिस और कुसल परेरा बल्लेबाजी के लिए आए. 
3. सुंदर ने ओवर की शुरुआत वाइड से की. पहली गेंद पर मेंडिस ने दौड़कर एक रन पूरा किया. 
4. दूसरी गेंद पर कुसल परेरा बाउंड्री के नजदीक रवि बिश्नोई को कैच थमा बैठे. परेरा खाता भी नहीं खोल सके. 
5. परेरा के आउट होने के बाद पथुम निसंका आए और उन्हें भी सुंदर ने अगली गेंद पर पवेलियन भेज दिया. 
6. इस तरह से भारत को जीत के लिए सिर्फ तीन रनों का लक्ष्य मिला.
7. भारतीय टीम के कप्तान सूर्यकुमार यादव ने महीश तीक्ष्णा की पहली बॉल पर चौका लगाकर मैच भारत के नाम कर दिया.

सम्बंधित ख़बरें

20वें ओवर में 6 रन भी नहीं बना सकी श्रीलंका टीम
टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने नौ विकेट पर 137 रन बनाए थे. इस तरह श्रीलंका को जीत के लिए 138 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में श्रीलंका टीम 8 विकेट पर 137 रन ही बना सकी. श्रीलंका को 20वें ओवर में 6 रन की जरूरत थी लेकिन सूर्यकुमार यादव ने सिर्फ 5 रन दिए.

उन्होंने कामिंदु मेंडिस और महीश तीक्ष्णा को लगातार दो गेंदों पर आउट कर मैच को पलट दिया. आखिरी बॉल पर श्रीलंका को 3 रन बनाने थे. विक्रमसिंघे ने 2 रन लेकर स्कोर को बराबर कर दिया. इस तरह मुकाबला सुपर ओवर में पहुंच गया. श्रीलंका के लिए कुसल परेरा ने सर्वाधिक 46 रनों की पारी खेली. कुसल मेंडिस ने 43 और पथुम निसांका ने 26 रन बनाए. रमेश मेंडिस ने तीन और कामिंदु मेंडिस ने एक रन बनाया. वानिंदु हसरंगा ने तीन रन बनाए और कप्तान चरिथ असलंका का खाता तक नहीं खोल सके. 

टीम इंडिया की निराशाजनक रही शुरुआत 
टॉस गंवाकर बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत निराशाजनक रही. यशस्वी जायसवाल दूसरे ओवर में ही 10 रन पर आउट हो गए. इसके बाद टीम इंडिया का कोई भी खिलाड़ी देर तक मैदान पर बल्लेबाजी नहीं कर सका.एक समय भारत का स्कोर 48 रन पर पांच विकेट हो गया था. कप्तान सूर्यकुमार यादव 8 रन और रिंकू सिंह एक रन बनाकर आउट हुए. संजू सैमसन खाता तक नहीं खोल सके. शिवम दुबे ने 13 रनों का योगदान दिया.

शुभमन गिल और रियान पराग ने मोर्चा संभाला और भारत को सैकड़े के पार पहुंचाया. गिल और पराग 16वें ओवर में हसरंगा का शिकार बने. उप कप्तान शुभमन गिल ने सर्वाधिक 39 रन बनाए. रियान पराग ने 26 रनों की पारी खेली. वॉशिंगटन सुंदर ने रवि बिश्नोई के संग आठवें विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी की. सुंदर ने 18 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के के दम पर 25 रन बनाए. बिश्नोई 8 गेंदों में 8 रन बनाकर नाबाद रहे. इस तरह से भारत को स्कोर 137 रन तक पहुंचा. श्रीलंका के लिए महीश थीक्षाना ने तीन और वानिंदु हसरंगा ने दो विकेट चटकाए. डेब्यूटेंट चामिंदु विक्रमसिंघे, असिथा फर्नांडो और रमेस मेंडिस को एक-एक विकेट मिला.

भारत-श्रीलंका की प्लेइंग-11
भारतीय टीमः यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, रियान पराग, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, र बिश्नोई, खलील अहमद और मोहम्मद सिराज.

श्रीलंकाई टीमः पथुम निसंका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), कुसल परेरा, कामिंदु मेंडिस, चरिथ असलंका (कप्तान), चामिंदु विक्रमसिंघे, वानिंदु हसारंगा, महीश तीक्ष्णा, मथीशा पथिराना, असिथा फर्नांडो और रमेश मेंडिस.