scorecardresearch

Ind Vs WI: भारत ने पहले वनडे में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया, 1000वां मैच जीत कर जश्न का मजा किया दोगुना

भारत ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया. भारत का यह 1000वां एकदिवसीय मैच है, जिसे जीत कर भारत ने जश्न को दोगुना कर दिया.

भारत ने पहले वनडे में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया भारत ने पहले वनडे में वेस्टइंडीज को 6 विकेट से हराया
हाइलाइट्स
  • भारत ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया.

  • भारत का यह 1000वां एकदिवसीय मैच है.

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच खेले जा रहे पहले वनडे में भारतीय टीम ने विजय पताका फहरा दी है. भारत ने तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के पहले मैच में वेस्टइंडीज को छह विकेट से हराया. गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के बाद कप्तान रोहित शर्मा की 60 रन की आकर्षक पारी के दम पर भारत ने यह जीत हासिल की है. भारत का यह 1000वां एकदिवसीय मैच है जिसे जीत कर भारत ने जश्न को दोगुना कर दिया. जीत के लिए मिले 177 रन के लक्ष्य को टीम इंडिया ने महज 28 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. 

भारतीय टीम की इस साल की यह पहली जीत है. इससे पहले दक्षिण अफ्रीका दौरे पर उसे 0-3 से हार का सामना करना पड़ा था. रोहित ने 51 गेंद की पारी में 10 चौके और एक छक्का जड़ा. उन्हें इशान किशन का अच्छा साथ मिला और दोनों ने पहले विकेट के लिए 84 रन की साझेदारी कर जीत की नींव रखी. नये कप्तान रोहित की अगुवाई में टॉस जीतकर भारतीय टीम ने गेंदबाजी का फैसला किया. जिसके बाद मेजबान टीम ने वेस्टइंडीज को 43.5 ओवर में केवल 176 रन पर समेट दिया. युजवेंद्र चहल और वाशिंगटन सुंदर की गेंदबाजी के आगे  वेस्टइंडीज के बल्लेबाज पस्त नजर आए. चहल ने 9.5 ओवर में 49 रन देकर चार विकेट लिये जबकि सुंदर ने नौ ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट चटकाये. प्रसिद्ध कृष्णा को दो तो वहीं मोहम्मद सिराज को एक विकेट मिले. इस मैच में युजवेंद्र चहल ने वनडे करियर में अपने 100 विकेट भी पूरे किए.

भारतीय टीम को मिला था 177 रन का लक्ष्य 

वेस्टइंडीज की टीम एक समय 23वें ओवर में 79 रन पर सात विकेट गंवाकर मुश्किल में थी लेकिन पूर्व कप्तान जेसन होल्डर और फैबियन ऐलन ने आठवें विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी कर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से बाहर निकाला. होल्डर ने 71 गेंद की पारी में चार छक्कों की मदद से 57 रन बनाये और भारतीय टीम को 177 रन का लक्ष्य दिया. लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित ने पहले ओवर में ही केमार रोच की गेंद पर चौका लगाकर अपने इरादे जाहिर कर दिये. उन्होंने इसके बाद चौथे ओवर में होल्डर और फिर पांचवें ओवर में रोच के खिलाफ चौका जड़ा. रोहित ने 10वें ओवर में रोच के खिलाफ दो आकर्षक चौके और एक छक्का जड़ा. उन्होंने 12वें ओवर में दो रन लेकर वनडे करियर का अपना 44वां पचासा पूरा किया. 

13वें ओवर में मिली वेस्टइंडीज को पहली सफलता

अल्जारी जोसेफ ने 13वें ओवर की पहली गेंद पर रोहित को आउट कर वेस्टइंडीज को पहली सफलता दिलायी. विराट कोहली ने इसके बाद क्रीज पर कदम रखते ही लगातार दो चौके लगाये लेकिन ओवर की पांचवीं गेंद पर एक और बड़ा शॉट लगाने के चक्कर में रोच को कैच दे बैठे. एक ही ओवर में दो सफलता से वेस्टइंडीज ने वापसी की लेकिन पंत ने क्रीज पर कदम रखते ही चौका और फिर किशन ने छक्का जड़कर दबाव को कम किया. किशन ने बड़ा शॉट खेलने के चक्कर में अकील हुसैन की गेंद पर फैबियन ऐलन को कैच थमा दिया. उन्होंने 36 गेंद में 28 रन बनाए. 

28 ओवर में हासिल कर लिया लक्ष्य 

अगले ही ओवर में पंत दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से रन आउट हो गये. उन्होंने नौ गेंद में 11 रन बनाये. इसके बाद सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा ने 62 रन की अटूट साझेदारी कर टीम को जीत दिला दी. कप्तान रोहित शर्मा ने 51 गेंदों में 60 रन बनाए और भारतीय टीम ने लक्ष्य का पीछा सिर्फ 28 ओवर में कर दिया. ऐतिहासिक मैच में टीम इंडिया की जीत काफी अहम है. टीम इंडिया दुनिया की पहली ऐसी टीम बनी है, जिसने 1000 वनडे मैच खेले हैं. इस ऐतिहासिक मौके का जश्न भारत ने जीत के साथ मनाया. भारत की वनडे इतिहास में ये 519वीं जीत है. जीत के मामले में टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के बाद दूसरे नंबर पर है.