scorecardresearch

Asia Cup 2023: विराट-राहुल ने बल्ले से तो कुलदीप ने गेंद से पाकिस्तान को धोया, 228 रनों से भारत विजयी, ODI में पाक के खिलाफ सबसे बड़ी जीत

India vs Pakistan Asia Cup 2023: महान बल्लेबाज विराट कोहली और लोकेश राहुल के नाबाद शतक के बाद कुलदीप यादव की फिरक के जादू से भारत ने एशिया कप के सुपर चार मुकाबले में पाकिस्तान को 228 रनों से हरा दिया.

राहुल, विराट और कुलदीप के दम पर भारत ने पाकिस्तान पर दर्ज की बड़ी जीत राहुल, विराट और कुलदीप के दम पर भारत ने पाकिस्तान पर दर्ज की बड़ी जीत
हाइलाइट्स
  • कुलदीप यादव ने पांच विकेट चटकाए

  • कोहली ने 122 और राहुल ने 111 रन बनाए

एशिया कप 2023 के सुपर 4 के तीसरे मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 228 रनों से हरा दिया. भारत की पाकिस्तान के खिलाफ रनों के लिहाज से यह सबसे बड़ी जीत है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 2 विकेट खोकर 356 रन बनाए. इसके जवाब में पाकिस्तान की टीम 32 ओवर में 128 रन ही बना सकी. भारतीय गेंदबाज कुलदीप यादव ने पांच विकेट लिए. 

पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही
357 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही. इमाम उल हक 9 और कप्तान बाबर आजम 10 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद बारिश की वजह से मैच एक घंटे तक रुका रहा और फिर जब शुरू हुआ तो शार्दुल ने पहले ही ओवर में मोहम्मद रिजवान को पवेलियन भेज दिया. इसके बाद कुलदीप यादव ने फखर जमां ( 27 ), आगा सलमान (23), शादाब खान (6), इफ्तिखार अहमद (23) और फहीम अशरफ (4) को आउट किया. 

बाबर आजम सहित पाक के अन्य बल्लेबाजों ने डाले हथियार 
एशिया कप 2023 के सुपर-4 के इस महामुकाबले को खत्म होने में दो दिन लग गए. बारिश से बाधित लगभग 16 घंटे तक चले इस मैच में पहले रोहित शर्मा और शुभमन गिल ने हवाई फायर से हौसला तोड़ा तो रिजर्व डे पर विराट कोहली और केएल राहुल ने रिकॉर्डतोड़ शतकीय पारी खेलते हुए पाकिस्तान के खिलाफ सबसे बड़े रनों का पहाड़ (356/2) खड़ा किया. बड़े लक्ष्य के आगे न केवल दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज बाबर आजम ने हथियार डाले, बल्कि मोहम्मद रिजवान, फखर जमां के साथ-साथ पाकिस्तान के तमाम तुर्रम बल्लेबाजों के हौसले ने भी जवाब दे दिया. पाकिस्तानी टीम 128 रनों पर ढेर हो गई. यह वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की रनों के मामले में सबसे बड़ी जीत है.

विराट कोहली और केएल राहुल ने खेली शतकीय पारी
इससे पहले विराट कोहली और लोकेश राहुल के नाबाद शतक और दोनों के बीच अटूट दोहरी शतकीय साझेदारी से भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ 2 विकेट पर 356 रन बनाए. कोहली ने अपने 47वें शतक के दौरान 94 गेंद में 9 चौके और 3 छक्के की मदद से नाबाद 122 रन बनाए. उन्होंने लंबे समय बाद मैदान पर लौटे राहुल (नाबाद 111 रन, 106 गेंद, 12 चौके, दो छक्के) के साथ तीसरे विकेट के लिए 233 रन की अटूट साझेदारी भी की. इन दोनों ने डेथ ओवरों में आक्रामक रुख अपनाया, जिससे भारत अंतिम 10 ओवर में 105 रन जोड़ने में सफल रहा. कोहली का आर प्रेमदासा स्टेडियम में यह लगातार चौथा शतक है.

रोहित शर्मा और गिल ने दी थी बेहतरीन शुरुआत
रविवार को लगातार बारिश के कारण यह मुकाबला बीच में रोकना पड़ा था और सोमवार को रिजर्व डे मुकाबला आगे खेला गया. भारत ने रविवार को 24.1 ओवर में दो विकेट पर 147 रन बनाए थे. सलामी बल्लेबाज कप्तान रोहित शर्मा (56) और शुभमन गिल (58) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा पहले विकेट के लिए 121 रन जोड़कर भारत को शानदार शुरुआत दिलाई थी. 

मैच में भारत-पाकिस्तान की प्लेइंग 11
भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज

पाकिस्तान टीम: फखर जमा, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), आगा सलमान, इफ्तिखार अहमद, शादाब खान, फहीम अशरफ, शाहीन आफरीदी, नसीम शाह और हारिस रऊफ.

पाकिस्तान के खिलाफ भारत की सबसे बड़ी जीत 
1. 228 रनों से हराया - कोलंबो वनडे - 11 सितंबर 2023 
2. 140 रनों से हराया - मीरपुर वनडे - 10 जून 2008 
3. 124 रनों से हराया - बर्मिंघम वनडे - 4 जून 2017 

अब भारत का मुकाबला श्रीलंका से
भारतीय टीम मंगलवार (12 सितंबर) को सुपर-4 में अपना दूसरा मैच श्रीलंका के खिलाफ खेलेगी. सुपर-4 में भारत का खाता खुल गया है. पाकिस्तान को हराते ही भारत के खाते में दो अंक जुड़ गए हैं. पाकिस्तान और श्रीलंका के भी दो-दो अंक हैं.