scorecardresearch

T20 World Cup 2024: Team India ने टी-20 वर्ल्ड कप में लगाया जीत का पंजा, Hardik Pandya-Kuldeep Yadav के तूफान में उड़ी Bangladesh टीम

IND vs BAN Match, T20 World Cup 2024: रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया का टी-20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार प्रदर्शन जारी है. भारत ने सुपर-8 राउंड के अपने दूसरे मुकाबले में बांग्लादेश को रौंद दिया. इससे पहले अफगानिस्तान टीम को रोहित सेना हरा चुकी है. अब सुपर-8 में भारत का अगला मुकाबला 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से है.

 Team India (Photo: PTI) Team India (Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • हार्दिक पंड्या ने 27 गेंदों में बनाए नाबाद 50 रन 

  • बांग्लादेश टीम सेमीफाइनल की रेस से हो गई बाहर

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 (T20 World Cup 2024) में टीम इंडिया (Team India) का शानदार प्रदर्शन जारी है. इस विश्व कप के 47वें मुकाबले में भारत ने शनिवार को बांग्लादेश को 50 रनों से हरा दिया. सुपर-8 में इस जीत के साथ रोहित सेना ने सेमीफाइनल का टिकट लगभग पक्का कर लिया है. उधर, इस हार के साथ बांग्लादेश टीम सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो गई है. भारतीय टीम के जीत के हीरो हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव रहे. 

अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से 
अब सुपर-8 में भारत का अगला मुकाबला 24 जून को ऑस्ट्रेलिया से है. इस जीत के साथ भारतीय टीम ग्रुप-1 की अंक तालिका में पहला स्थान हासिल कर लिया है. सुपर-8 मुकाबले पहले अफगानिस्तान और अब बांग्लादेश को हराने के बाद भारत के खाते में चार अंक हो गए हैं. नेट रनरेट +2.425 का हो गया है. अगला मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलना है. इस मैच में जीतते ही भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

भारत ने 197 रनों का दिया था टारगेट
एंटीगा के नॉर्थ साउंड स्थित सर विवियन रिचर्ड्स स्टेडियम में भारत-बांग्लादेश के बीच मुकाबला खेला गया. मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 197 रनों का टारगेट दिया था. इसके जवाब में बांग्लादेश टीम 8 विकेट गंवाकर 146 रन ही बना सकी.

सम्बंधित ख़बरें

भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने 27 गेंदों में चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन बनाए. विराट कोहली ने 28 गेंदों में 37 रन, ऋषभ पंत ने 24 गेंदों में 36 और शिवम दुबे ने 24 गेंदों में 34 रनों की पारी खेली. कप्तान रोहित शर्मा ने 11 गेंदों में 23 रन बनाए.बांग्लादेश के लिए तेज गेंदबाज तंजीम हसन और स्पिनर रिशद हुसैन ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. इनके अलावा एक सफलता शाकिब अल हसन को मिली.

भारतीय गेंदबाजों ने बरपाया कहर
197 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी बांग्लादेश के बल्लेबाज लिट्टन दास और तंजीद हसन ने अपनी टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई थी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 35 रनों की साझेदारी की. लिट्टन 10 गेंदों में 13 रन बनाकर आउट हुए. तंजीद को कुलदीप यादव ने 66 रन के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया. वह 29 रन बनाकर पवेलियन लौटे. बांग्लादेश के कप्तान नाजमुल हसन शांतो ने 32 गेंदों का सामना किया और एक चौके और तीन छक्कों की मदद से 40 रन बनाए.

तौहीद ने चार रन, शाकिब अल हसन ने 11, महमुदुल्लाह ने 13, जाकिर अली ने एक, रिशाद हुसैन ने 24 रन बनाए. मेहदी हसन और तंजीम क्रमश: पांच और एक रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके.  भारत के लिए कुलदीप यादव ने तीन विकेट चटकाए जबकि अर्शदीप और बुमराह को दो-दो सफलताएं मिलीं. हार्दिक पांड्या ने एक विकेट अपने नाम किया.

भारत के नाम जुड़ी यह उपलब्धि
टीम इंडिया ने बांग्लादेश के खिलाफ इस मैच में एक उपलब्धि अपने नाम की. टी-20 विश्व कप में सर्वाधिक बार 180 से ज्यादा रन बनाने वाली पहली टीम भारतीय टीम बन गई है. भारत ने अब तक टी-20 विश्व कप में 11 बार 180 से अधिक का स्कोर बनाया है. भारत ने इस मामले में इंग्लैंड को पछाड़ा है. इंग्लैंड टीम के नाम 10 बार टी20 विश्व कप में 180 से अधिक का स्कोर था. 

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारतीय टीमः रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह.

बांग्लादेशी टीमः तंजीद हसन, लिटन दास (विकेट कीपर), नजमुल हुसैन शंतो (कप्तान), शाकिब अल हसन, तौहीद हृदोय, महमूदुल्लाह, जैकर अली, महेदी हसन, रिशद हुसैन, तंजीम हसन साकिब और मुस्ताफिजुर रहमान.