scorecardresearch

T20 World Cup 2024: Arshdeep की धारदार गेंदबाजी के बाद सूर्य ने दिखाया धैर्य, USA को सात विकेट से पीटकर सुपर-8 में पहुंचा भारत

India vs USA: अमेरिका ने भारत के सामने 111 रन का लक्ष्य रखा. भारत ने यह लक्ष्य 18.2 ओवर में हासिल कर लिया. भारत ने इस जीत के साथ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 चरण में प्रवेश कर लिया है.

यह टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सूर्य की पहली फिफ्टी है. (फोटो/पीटीआई) यह टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सूर्य की पहली फिफ्टी है. (फोटो/पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • चार विकेट चटकने वाले अर्शदीप बने मैन ऑफ द मैच

  • सूर्यकुमार ने बनाए नाबाद 50 रन

भारत ने अर्शदीप सिंह की घातक गेंदबाजी और सूर्यकुमार यादव के धैर्यवान अर्धशतक की बदौलत टी20 वर्ल्ड कप (T20 World Cup 2024) में मेजबान अमेरिका को हरा दिया है. 

भारत ने बुधवार को न्यूयॉर्क के नसाऊ काउंटी स्टेडियम में खेला गया मुकाबला सात विकेट से जीतकर टूर्नामेंट के सुपर 8 चरण में प्रवेश किया. अमेरिका ने भारत के सामने 111 रन का लक्ष्य रखा. भारत ने यह लक्ष्य 18.2 ओवर में हासिल कर लिया. 

गेंदबाजों में अर्शदीप चमके
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. युवा गेंदबाज अर्शदीप (Arshdeep Singh) पहले ही ओवर से अमेरिका पर हावी रहे. अर्शदीप ने पहले ओवर में अमेरिका के दो विकेट चटकाकर पारी की जोरदार शुरुआत की. उन्होंने अपने चार ओवर में सिर्फ नौ रन देते हुए कुल चार विकेट चटकाए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. 

सम्बंधित ख़बरें

इसके अलावा हार्दिक पांड्या ने चार ओवर में 14 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि अक्षर पटेल ने तीन ओवर में 25 रन देकर एक विकेट चटकाया. भारत की कसी हुई गेंदबाजी की बदौलत अमेरिका 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 110 रन ही बना सका. 

फिर फ्लॉप हुए विराट
भारत के दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) टी20 वर्ल्ड कप के लगातार तीसरे मैच में फ्लॉप हुए. भारत जब 110 रन के मामूली स्कोर का पीछा करने उतरा तो कोहली पहली ही बॉल पर सौरभ नेत्रावलकर (Saurabh Netravalkar) का शिकार हो गए. कोहली के लिए टी20 वर्ल्ड कप बेहद मामूली रहा है. वह तीन मैचों में अब तक केवल पांच रन ही बना सके हैं. इसी के साथ टी20 इंटरनेशनल में कोहली की बैटिंग एवरेज भी 50 के नीचे पहुंच चुकी है. 

सूर्य चमके, शिवम ने दिखा दम
कोहली के बाद कप्तान रोहित शर्मा (तीन) और ऋषभ पंत (18) भी छोटे स्कोर पर आउट हो गए. हालांकि इसके बाद सूर्यकुमार (Suryakumar Yadav) और शिवम दूबे (Shivam Dube) ने भारतीय पारी को संभाल लिया. दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 72 रन की नाबाद साझेदारी की. दूबे ने 35 गेंद पर एक चौके और एक छक्के के साथ 31 रन बनाए. जबकि सूर्यकुमार ने 49 गेंद पर दो चौके और दो छक्के लगाकर 50 रन की अविजित पारी खेली. 

कनाडा से है आखिरी लीग मैच 
भारत इस जीत के साथ टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सुपर-8 चरण में प्रवेश कर चुका है. रोहित की टीम का आखिरी मुकाबला शनिवार को कनाडा से है. अगर भारत ग्रुप-ए के शीर्ष पर रहकर लीग स्टेज को अलविदा कहता है तो उसका मुकाबला अफगानिस्तान या वेस्ट इंडीज से हो सकता है. दोनों टीमें फिलहाल ग्रुप-सी में पहले पायदान की होड़ में हैं.