scorecardresearch

T20 World Cup Semifinal: विश्व कप के सेमीफाइनल में भारत की हार, इंग्लैंड ने 10 विकेट से हराया

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा है. इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 10 विकेट से हराया है. बता दे, जीत के लिए इंग्लैंड को भीरत ने 169 रन का टारगेट दिया था. हालांकि, इस मैच में विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है. कोहली टी20 मैचों में 4000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली की पारी (Twitter/ICC) इंग्लैंड के खिलाफ विराट कोहली की पारी (Twitter/ICC)
हाइलाइट्स
  • इंग्लैंड ने 10 विकेट से हराया

  • सेमीफाइनल में भारत की हार

टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में टीम इंडिया को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से हराकर फाइनल में जगह बना ली है. बता दें, इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए जीत के लिए इंग्लैंड को 169 रन का टारगेट दिया था. लेक‍िन इंग्लैंड ने 16 ओवर में बिना क‍िसी व‍िकेट के नुकसान पर 170 बना ल‍िए. हालांकि, टीम इंडिया की तरफ से विराट कोहली और हार्दिक पांड्या ने शानदार पारी खेली थी. विराट कोहली ने 50 रन बनाए थे. इस पारी के दौरान कोहली ने एक छक्का और 4 चौके लगाए. जबकि हार्दिक पांड्या ने तूफानी पारी खेली. हार्दिक ने 33 गेंदों में 63 रन की धमाकेदार पारी खेली. इस दौरान पांड्या ने 5 छक्के लगाए. जबकि 4 बार गेंद को सीमा रेखा के बाहर पहुंचाया.

टीम इंडिया की तरफ से केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पारी की शुरुआत की. दूसरे ओवर में टीम इंडिया को पहला झटका लगा. केएल राहुल सिर्फ 5 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद9 वें ओवर में रोहित शर्मा का विकेट गिरा. कप्तान रोहित शर्मा 27 रन बनाकर आउट हुए. इस दौरान उन्होंने 4 चौके लगाए. कप्तान के आउट होने के बाद क्रीज पर विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आए. लेकिन वो भी ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिक पाए. वो भी सिर्फ 14 रन बनाकर आउट हो गए.

टी-20 वर्ल्ड कप से टीम इंडिया की शर्मनाक विदाई के पीछे ये वजहें हो सकती हैं... 

  1. कोच राहुल द्रविड़ के पास टी-20 मैचों का टेम्पेरामेंट नहीं होना 
  2. कप्तान रोहित शर्मा की बल्लेबाजी नाकाम रही 
  3. सटीक प्लेइंग 11 चुनने में नाकाम रहे कप्तान रोहित शर्मा
  4. पूरे वर्ल्ड कप में चहल की जगह अश्विपन को मौका दिया गया 
  5. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे 
     

कोहली ने रचा इतिहास-
टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में विराट कोहली ने इतिहास रच दिया है. कोहली टी20 मैचों में 4000 रन बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं.

टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन-
सेमीफाइनल मैच के लिए टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया गया है. टीम में केएल राहुल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह को जगह मिली है.

टीम इंडिया का अब तक का प्रदर्शन-

टीम इंडिया ने सुपर-12 स्टेज के दौरान अपने ग्रुप में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई किया है. इस सुनहरे सफर में भारत ने पाकिस्तान, नीदरलैंड, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे को मात दी है. जबकि साउथ अफ्रीका से उसे हार का सामना करना पड़ा था. वहीं इंग्लिश टीम की बात करें तो उसने सुपर-12 स्टेज में अफगानिस्तान, न्यूजीलैंड और श्रीलंका को शिकस्त दी. वहीं आयरलैंड के खिलाफ उसे मात मिली. इंग्लैंड का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक मुकाबला धुल गया था.