scorecardresearch

Team India's Next Match: सबसे आगे हिन्दुस्तानी! क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर भारत, अब 3 महीने बाद मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया, जानें किस टीम से और कहां होगा मुकाबला

Team India: इंग्लैंड संग पांच टेस्ट मैचों की सीरीज समाप्त होने के बाद टीम इंडिया अब तीन महीने बाद ही मैदान पर खेलने उतरेगी. हालांकि इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग में टीम इंडिया के सारे खिलाड़ी अलग-अलग फ्रेंचाइजी टीमों के लिए खेलते नजर आएंगे. 

Team India Team India
हाइलाइट्स
  • अब टीम इंडिया टी-20 विश्व कप में मैदान पर दिखेगी 

  • टी-20 विश्व कप के बाद जिम्बाब्वे संग जुलाई में भारत को खेलनी है सीरीज 

इंग्लैंड (England) को पांच टेस्ट मैचों में से चार में हराकर भारत सीरीज अपने नाम कर चुका है. इस जीत के साथ भारत की रैंकिंग में भी इजाफा हुआ है. टीम इंडिया (Team India) टेस्ट ही नहीं बल्कि क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में नंबर वन की कुर्सी पर काबिज हो गई है. अभ टीम इंडिया करीब तीन महीनों के बाद मैदान पर कोई अंतरराष्ट्रीय मुकाबला खेलने उतरेगी. आइए जानते हैं कहां, किस देश के साथ मुकाबला होगा और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ओर से जारी रैंकिंग में भारत के कितने प्वाइंट्स हैं?

भारत के कितने हैं प्वाइंट्स
इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में 4-1 से हराने के बाद टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन टीम बन गई है. इतना ही नहीं वनडे और टी-20 अंतरराष्ट्रीय में भी भारतीय टीम पहले स्थान पर है. इस तरह से अब टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में पहले स्थान पर है. इससे पहले दिसंबर 2023 में भी टीम इंडिया तीनों प्रारूप में नंबर वन बनी थी.

भारत के अब आईसीसी टेस्ट रैंकिंग तालिका में 122 रेटिंग अंक हैं. वनडे रैंकिंग में भारत के 121 अंक हैं. ऑस्ट्रेलिया 118 रेटिंग अंक के साथ दूसरे और  दक्षिण अफ्रीका 110 रेटिंग प्वाइंट के साथ तीसरे नंबर पर है. टी-20 अंतरराष्ट्रीय में टीम इंडिया के पास 266 रेटिंग अंक हैं. इस फॉर्मेट में दूसरे नंबर पर 256 रेटिंग अंक के साथ इंग्लैंड की टीम है. 

सम्बंधित ख़बरें

अब किसी द्विपक्षीय सीरीज में खेलने उतरेगी टीम इंडिया
इंग्लैंड संग पांच टेस्ट मैचों की सीरीज समाप्त होने के बाद टीम इंडिया अब तीन महीने बाद ही मैदान पर खेलने उतरेगी. हालांकि इससे पहले इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) यानी आईपीएल में टीम इंडिया के सारे खिलाड़ी अलग-अलग फ्रेंचाइजी टीमों के लिए खेलते नजर आएंगे. आईसीसी टी-20 विश्व कप के बाद ही टीम इंडिया अब किसी द्विपक्षीय सीरीज में खेलने उतरेगी. 

टी-20 विश्व कप के बाद टीम इंडिया को जिम्बाब्वे के खिलाफ जुलाई में 5 मैचों की टी-20 सीरीज में खेलनी है. इस सीरीज के सभी मैच 6 जुलाई से 14 जुलाई के बीच खेले जाएंगे. टीम इंडिया जिम्बाब्वे के दौरे पर 6 और 7 जुलाई को पहला फिर दूसरा टी-20 मुकाबला खेलेगी. 10 जुलाई को तीसरा, 13 जुलाई को चौथा टी-20 मैच खेला जाएगा. 14 जुलाई 2024 को इस टी-20 सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जाएगा. सभी मैच जिम्बाब्वे के हरारे में खेले जाएंगे.

इंडिया का अगला इंटरनेशनल मैच कब
आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप (T-20 World Cup) इस साल जून से खेला जाएगा. वेस्टइंडीज और यूएसए में मैच का आयोजन किया जाएगा. टी-20 विश्व कप 2024 का शुरुआती मुकाबला मेजबान यूएसए और कनाडा के बीच 1 जून को होगा. टीम इंडिया इंग्लैंड से सीरीज जीतने के बाद अब टी-20 वर्ल्ड कप में खेलने के लिए मैदान पर उतरेगी. भारत को विश्व कप में पहला मैच आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को खेलना है. भारत का दूसरा मैच 9 जून को पाकिस्तान से होगा. वर्ल्ड कप 2024 का सेमीफाइनल मुकाबला 26 और 27 जून को और फाइनल मुकाबला 29 जून को बारबाडोस में खेला जाना है. सेमीफाइनल और फाइनल मैच के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है.

टी-20 विश्व कप में भारतीय टीम का शेड्यूल
5 जून: भारत-आयरलैंड, न्यूयॉर्क
9 जून: भारत-पाकिस्तान, न्यूयॉर्क
12 जून: भारत-यूएसए, न्यूयॉर्क 
15 जून: भारत-कनाडा, फ्लोरिडा

वर्ल्ड कप का ग्रुप
ग्रुप ए: भारत, भपाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, यूएसए
ग्रुप बी: इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड, ओमान
ग्रुप सी: न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा, पापुआ न्यू गिनी
ग्रुप डी: साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स, नेपाल