scorecardresearch

Ind vs Ban T20i series: Samson और Jitesh में से किसे मिलेगी जगह? जानिए कैसी हो सकती है बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 में भारत की प्लेइंग इलेवन

टेस्ट सीरीज में बांग्ला टाइगर्स को धूल चटाने के बाद अब बारी है फटाफट क्रिकेट की. आने वाली टी20 सीरीज के पहले मैच में कैसी हो सकती है भारत की प्लेइंग इलेवन, यहां देखिए.

संजू सैमसन (Photo/PTI) संजू सैमसन (Photo/PTI)

टेस्ट सीरीज में बांग्लादेश को 2-0 से रौंदने के बाद भारतीय टीम अब तीन मैचों की टी20 सीरीज में बांग्ला टाइगर्स का सामना करेगी. इस सीरीज में जहां जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज जैसे सीनियर गेंदबाजों को आराम दिया गया है, वहीं हार्दिक पंड्या, नीतीश रेड्डी और शिवम दूबे के रूप में भारत के पास तीन तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर भी हैं. 

इस सीरीज के लिए भारत ने पारंपरिक गेंदबाजों और बल्लेबाजों से ज्यादा ऑलराउंडर्स को स्क्वाड में शामिल किया है. ऐसे में प्लेइंग इलेवन का चयन दिलचस्प हो सकता है. 

अर्शदीप करेंगे पेस बैटरी की अगुवाई
बुमराह-सिराज की गैर-मौजूदगी में अर्शदीप सिंह भारतीय तेज गेंदबाजी की अगुवाई करेंगे. भारत की हालिया टी20 वर्ल्ड कप जीत में अर्शदीप ने अहम भूमिका निभाई थी और धीरे-धीरे वह एक सीनियर गेंदबाज के किरदार में उतरना चाहेंगे. अर्शदीप का साथ देने के लिए भारत के पास हर्षित राणा और मयंक यादव जैसे विकल्प हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

अगर भारत सिर्फ दो स्पेशलिस्ट तेज गेंदबाजों के साथ मैदान पर उतरता है तो एक्सप्रेस गेंदबाज मयंक के खेलने की संभावनाएं ज्यादा हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई छोटे फॉर्मैट में मयंक की फिटनेस की परीक्षा लेने के बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया दौरे पर ले जाने को लेकर विचार कर सकती है. 

सैमसन बन सकते हैं ओपनर
भारत ने इस सीरीज के लिए सिर्फ एक स्पेशलिस्ट ओपनर चुना है. वह हैं अभिषेक शर्मा. ऐसे में संजू सैमसन का बल्लेबाजी क्रम में ऊपर आना लगभग तय है. कप्तान सूर्यकुमार यादव तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करना जारी रखेंगे. ऑलराउंडर पंड्या नंबर-4 पर भारतीय बल्लेबाजी को स्थिरता देंगे. श्रीलंका टी20 सीरीज में गेंद और बल्ले दोनों से सराहनीय प्रदर्शन करने के बाद रियान पराग को इस सीरीज में भी मौका मिलने की उम्मीद है. रिंकू सिंह स्पेशलिस्ट फिनिशर की भूमिका निभा सकते हैं.

बिश्नोई-चक्रवर्ती में किसे मिलेगी तरजीह?
अगर भारत अर्शदीप, मयंक और हर्षित तीनों को खिलाता है तो उसके पास तीन-स्पिनर्स के लिए टीम में जगह होगी. अपने बल्लेबाजी कौशल के दम पर ऑफ-स्पिनर वाशिंगटन सुंदर टीम की पहली पसंद होंगे. देखना यह होगा कि लेग-स्पिन विभाग संभालने के लिए रवि बिश्नोई और वरुण चक्रवर्ती में से किसे चुना जाता है. 

चक्रवर्ती जहां लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रहे हैं, वहीं बिश्नोई ने श्रीलंका के खिलाफ हालिया टी20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन किया था. बिश्नोई ने सीरीज के दूसरे मैच में चार ओवर में 26 रन देकर चार विकेट चटकाए थे, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच भी चुना गया था. ऐसे में संभव है कि चक्रवर्ती को भारतीय जर्सी में खेलने का मौका मिलने के लिए इंतजार करना पड़े. 

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टी20 मैच रविवार को ग्वालियर के माधवराव सिंधिया स्टेडियम में खेला जाएगा. 

पहले टी20 के लिए भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन: अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, रिंकू सिंह, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, मयंक यादव, हर्षित राणा. 

बांग्लादेश टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, हार्दिक पंड्या, रियान पराग, नितीश कुमार रेड्डी, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, वरुण चक्रवर्ती, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव.