scorecardresearch

World Cup 2023 में विराट-रोहित का जलवा, भारत पहुंचा नंबर वन पर, ये मैच जीतते ही सेमीफाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया, जानिए समीकरण 

ICC Cricket World Cup 2023: वनडे वर्ल्ड कप 2023 अब बेहद रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया है. रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम ने अपने शुरुआती सभी 5 मैच जीत लिए हैं. अब सवाल उठता है कि क्या भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में जगह बना ली है? टीम की सेमीफाइनल में भिड़ंत किससे हो सकती है? हम आपको इसका पूरा समीकरण बताते हैं.

रोहित शर्मा और विराट कोहली रोहित शर्मा और विराट कोहली
हाइलाइट्स
  • विराट कोहली 354 रनों के साथ बल्लेबाजों में पहले स्थान पर 

  • 311 रनों के साथ रोहित शर्मा हैं दूसरे पायदान पर

वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का अब तक का सफर शानदार रहा है. टीम ने टूर्नामेंट के अपने 5वें मुकाबले में न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया. यह टीम की लगातार 5वीं जीत है. इस जीत के साथ टीम प्वाइंट टेबल में टॉप पर पहुंच गई है. जिस तरह अंकतालिका में भारतीय टीम का जलवा है. उसी तरह रनों के मामले में भारत के दो खिलाड़ी शीर्ष पर हैं. आइए जानते हैं ये कौन से खिलाड़ी हैं और टीम इंडिया के सेमीफाइनल में पहुंचने का क्या है समीकरण?

बल्लेबाजों में शीर्ष पर विराट कोहली
विश्व कप 2023 में इस समय बल्लेबाजों में शीर्ष पर भारत के धाकड़ खिलाड़ी विराट कोहली हैं, जिन्होंने 5 पारियों 354 रन बनाए हैं, जबकि रोहित शर्मा लिस्ट में दूसरे पायदान पर हैं. उन्होंने 5 पारियों में 311 रन बनाए हैं. पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान 294 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं, जबकि चौथे स्थान पर 290 रन बनाकर रचिन रविंद्र विराजमान हैं. पांचवें स्थान पर 268 रनों के साथ न्यूजीलैंड के ही डिरेल मिचेल का नाम है.

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह दूसरे नंबर पर 
गेंदबाजों की बात करें तो न्यूजीलैंड के मिचेल सैंटनर 5 मैचों में 12 विकेटों के साथ शीर्ष पर हैं, जबकि भारत के जसप्रीत बुमराह ने 5 मैचों में 11 विकेट निकाले हैं और वे दूसरे नंबर पर विराजमान हैं. तीसरे स्थान पर 11 विकेटों के साथ श्रीलंका के दिलशान मधुशंका हैं, जबकि चौथा स्थान न्यूजीलैंड के मैट हेनरी ने कब्जाया हुआ है. वे 10 विकेट पांच मैचों में निकाल चुके हैं. पांचवें पायदान पर पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी हैं. वे 4 मैचों में 9 विकेट ले चुके हैं. 

इन टीमों को अब तक हरा चुकी है भारतीय टीम
रोहित शर्मा की टीम इंडिया ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से, दूसरे मैच में अफगानिस्तान को आठ विकेट से और तीसरे मैच में पाकिस्तान को सात विकेट से हराया था. पुणे में चौथे मैच में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को सात विकेट से शिकस्त दी और पांचवें मैच में 22 अक्टूबर को न्यूजीलैंड को हराया है. 

भारत के अगले चार मैच
29 अक्तूबर: भारत बनाम इंग्लैंड
2 नवंबर: भारत बनाम श्रीलंका
5 नवंबर: भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका
12 नवंबर: भारत बनाम नीदरलैंड

प्वाइंट्स टेबल में भारत पहले स्थान पर 
मौजूदा अंक तालिका में भारत ने पांच मैचों में पांच जीत हासिल की है. उसके 10 अंक हैं, जबकि नेट रन रेट +1.353 है. न्यूजीलैंड की टीम पांच मैचों में चार जीत और आठ अंक के साथ दूसरे स्थान पर लुढ़क गई है. उसका नेट रन रेट +1.481 है. साउथ अफ्रीका तीसरे पायदान पर काबिज है. उसके 6 अंक हैं. वहीं, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान क्रमश: चौथे और पांचवें नंबर पर हैं. दोनों के चार-चार अंक हैं लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम का नेट रन रेट पाकिस्तान से थोड़ा बेहतर है. बांग्लादेश, नीदरलैंड, श्रीलंका, इंगलैंड, अफगानिस्तान के खाते में फिलहाल दो-दो अंक हैं. डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड नौवें पायदान पर हैं.

सेमीफाइनल की दहलीज पर भारतीय टीम
प्वाइंट्स टेबल में 10 अंक के साथ भारतीय टीम वर्ल्ड कप 2023 में सेमीफाइनल की दहलीज पर पहुंच गई है. टीम इंडिया को वर्ल्ड कप के रॉउंड रॉबिन में अभी 4 मैच और खेलने हैं. भारतीय टीम को नीदरलैंड्स के अलावा इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका के खिलाफ उतरना है. टूर्नामेंट में हर टीम को राउंड रॉबिन में 9-9 मैच खेलने हैं. सेमीफाइनल के लिए डायरेक्ट क्वालिफाई करने के लिए कम से कम 7 मैच जीतने जरूरी हैं. ऐसे में भारतीय टीम 4 में से 2 मैच भी जीत लेती है, तो अंतिम-4 में पहुंच जाएगी. 

दो मैच जीतते ही भारत के हो जाएंगे इतने अंक
टीम को अपना अगला यानी छठा मैच इंग्लैंड के खिलाफ 29 अक्टूबर को लखनऊ में खेलना है. यदि भारतीय टीम वर्ल्ड चैम्पियन इंग्लैंड को हराती है, तो वो लगभग सेमीफाइनल में जगह पक्की कर लेगी. इसके बाद भारतीय टीम अपना 7वां मैच श्रीलंका के खिलाफ भी जीत लेती है, तो उसकी सेमीफाइनल में जगह पक्की हो जाएगी. इस जीत के साथ भारत के 14 अंक हो जाएंगे. इतने अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने से भारतीय टीम को कोई नहीं रोक पाएगा. भारतीय टीम को अपना 7वां मैच श्रीलंका के खिलाफ 2 नवंबर को मुंबई में खेलना है. 

न्यूजीलैंड को इन टीमों से है भिड़ना 
न्यूजीलैंड ने अब तक खेले 5 में से 4 मैच जीते हैं और वह 8 अंक के साथ प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है. लेकिन उसके बचे 4 मुकाबले बड़ी टीमों से हैं. कीवी टीम को ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, पाकिस्तान और श्रीलंका से भिड़ना है. 2019 वर्ल्ड कप की बात करें, तो 2 टीमें 12 या उससे कम अंक हासिल करके सेमीफाइनल में पहुंची थी. ऐसे में कीवी टीम 2 मैच और जीतकर सेमीफाइनल में पहुंच सकती है. ऐसे में वह टेबल में दूसरे या तीसरे नंबर पर रह सकती है.

साउथ अफ्रीका भी अच्छी स्थिति में
साउथ अफ्रीका ने अब तक 4 में से 3 मैच जीते हैं. टीम ने एक मैच नीदरलैंड्स जैसी कमजोर टीम के खिलाफ गंवाया. उसका नेट रन रेट भी न्यूजीलैंड से अच्छा है. ऐसे में यदि टीम अगला मैच जीत लेती है, तो प्वाइंट टेबल में दूसरे नंबर पर आ जाएगी. टीम अपने 5वें मुकाबले में 24 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में उतरेगी. उसे पाकिस्तान, भारत और न्यूजीलैंड से भी खेलना है. ऐसे में न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के बीच होने वाले मैच में जिसे जीत मिली, वह टीम टेबल में नंबर-3 में आ सकती है. साउथ अफ्रीका को अपने अंतिम मैच में अफगानिस्तान से भिड़ना है.

ऑस्ट्रेलिया के पास नंबर-2 पर आने का मौका
ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान ने अब तक 4-4 मैच खेले हैं और 2-2 मैच जीते हैं. कंगारू टीम को न्यूजीलैंड, इंग्लैंड के अलावा बांग्लादेश, नीदरलैंड्स व अफगानिस्तान से मैच खेलना है. ऐसे में ऑस्ट्रेलिया की टीम अभी भी 14 प्वाइंट तक पहुंच सकती है. उसके पास भी टेबल में टॉप-2 जगह बनाने का मौका है. 

दूसरी ओर पाकिस्तान को साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड जैसे बड़ी टीमों से भिड़ना है. ऐसे में उसकी राह आसान नहीं रहने वाली. यदि टीम इंडिया टेबल में टॉप पर रही, तो उसकी भिड़ंत नंबर-4 की टीम से होगी. इस रेस में साउथ अफ्रीका से लेकर पाकिस्तान तक हैं. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के आगे के प्रदर्शन के बाद समीकरण बदल भी सकते हैं.

ये टीमें सबसे नीचे, सेमीफाइनल की राह मुश्किल
वर्ल्ड कप में उतरने वाली 5 अन्य टीमों की बात करें, तो वे 3-3 मैच गंवा चुकी हैं. ऐसे में अब कोई भी टीम 14 अंक तक नहीं पहुंच सकती. इनमें इंग्लैंड, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, श्रीलंका और नीदरलैंड्स हैं. इंग्लैंड को श्रीलंका और नीदरलैंड्स से अभी मैच खेलना है. यानी इसमें से कम से कम 2 टीमें 12 अंक तक भी नहीं पहुंच सकेंगी. बांग्लादेश को भी नीदरलैंड्स व श्रीलंका से भिड़ना है. यानी टेबल के निचले क्रम की 5 टीमें की सेमीफाइनल की राह बेहद मुश्किल है.