scorecardresearch

IND vs SA 1st ODI: भारत-साउथ अफ्रीका पहला वनडे आज, युवाओं के कंधों पर होगी जिम्मेदारी..जानिए दोनों टीमों के बीच कैसा है रिकॉर्ड

IND vs SA 1st ODI: आज से भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय श्रृंखला की शुरुआत है और दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला आज दोपहर डेढ़ बजे से लखनऊ में खेला जाएगा. टीम की कमान शिखर धवन को सौंपी गई है.

India-South Africa 1st ODI India-South Africa 1st ODI

आज लखनऊ में साउथ अफ्रीका से टीम इंडिया की टक्कर है. बता दें, ये टीम रोहित शर्मा, विराट, केएल राहुल जैसे वरिष्ठ खिलाड़ियों के बिना उतर रही है. ऐसे में युवा खिलाड़ियों के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का बेहतरीन मौका है. हालांकि साउथ अफ्रीका की टीम दिग्गजों से सजी है. जिसे हराना टीम इंडिया के लिए कतई आसान नहीं होगा.

युवा खिलाड़ियों को दिया गया मौका

तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कमान शिखर धवन को सौंपी गई है. टी20 वर्ल्ड कप के लिए चयनित रोहित शर्मा, विराट कोहली, और केएल राहुल जैसे दिग्गजों की गैर मौजूदगी में भारतीय चयनकर्ताओं ने इस सीरीज में युवा खिलाड़ियों को मौका दिया है. जिसमें मुकेश कुमार और रजत पाटीदार जैसे नए खिलाड़ी भी शामिल हैं.

बता दें कि इस टीम में टी20 विश्व कप के कुछ रिजर्व खिलाड़ियों को भी मौका दिया है. मध्यक्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर इस श्रृंखला के लिए टीम के उपकप्तान बनाए गए हैं. रिजर्व में शामिल दीपक चाहर और रवि बिश्नोई भी इस वनडे सीरीज की टीम में शामिल हैं.

ऐसा है सीरीज का कार्यक्रम 

  • आज दोनों टीमें वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेलने के लिए लखनऊ के एकाना क्रिकेट स्टेडियम में उतरेंगी.

  • दूसरा मुकाबला रांची के जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम में 9 अक्टूबर को खेला जाएगा.

  • तीसरा मैच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 11 अक्टूबर को होगा.

  • भारत-दक्षिण अफ्रीका वनडे सीरीज के तीनों मुकाबले डे-नाइट होंगे, मैच दोपहर 1.30 बजे शुरू होंगे.

दोनों टीमों में किसका पलड़ा है भारी?

  • आपको बता दें कि भारतीय टीम के टॉप-15 खिलाड़ी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे. हालांकि इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका अपनी टी20 स्क्वाड के साथ ही नजर आएगी.

  • अब तक भारत और दक्षिण अफ्रीका ने एक-दूसरे के खिलाफ कुल 87 वनडे मैच खेला है.

  • इसमें दक्षिण अफ्रीका को 49 जीत, जबकि भारतीय टीम 35 बार मैच जीतने में सफल रही है. वहीं तीन मैच बिना किसी नतीजे के समाप्त हुए हैं.

भारत की कोशिश अपने जीत के नंबर को बढ़ाने की होगी. भारत के पास इस सीरीज के लिए युवाओं से भरी टीम है, जो मौका को भुनाने का भरपूर प्रयास करेंगे.

भारत और साउथ अफ्रीका की स्क्वॉड

भारतीय टीम: शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैसमन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर.

साउथ अफ्रीका टीम: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, केशव महाराज, जानेमन मालन, एडेन मार्करम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्खिया, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवायो, ड्वेन प्रिटोरियस, कगिसो रबाडा और तबरेज शम्सी.