scorecardresearch

IND vs SL 1st ODI: श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया की बड़ी जीत, Virat Kohli ने तोड़ा Sachin Tendulkar का रिकॉर्ड

India vs Sri Lanka: श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे मैच में टीम इंडिया ने शानदार जीत दर्ज की है. 3 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया ने 1-0 से बढ़त बना ली है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 373 रन बनाए. जवाब में श्रीलंका की टीम 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 306 रन ही बना सकी. श्रीलंका की तरफ से कप्तान दशुन शनका ने शतकीय पारी खेली और 108 रन बनाकर नाबाद रहे.

श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में विराट कोहली ने तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा श्रीलंका के खिलाफ पहले वनडे में विराट कोहली ने तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा
हाइलाइट्स
  • भारत ने श्रीलंका को पहले वनडे मैच में हराया

  • विराट कोहली ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा

गुवाहाटी में मंगलवार को खेले गए पहले वनडे मुकाबले में भारत ने श्रीलंका को 67 रन से मात दे दी. टीम इंडिया के धुरंधरों ने अपनी शानदार बल्लेबाजी के बूते पहाड़ का स्कोर खड़ा किया जिसे पीछा करने में मेहमान टीम के पसीने छूट गए. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. सीरीज का अगला मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन में गुरुवार को खेला जाएगा.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने शानदार बल्लेबाजी की. भारत के बल्लेबाजों ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की बॉल पर जमकर चौके-छक्के जड़े और मेहमान टीम के सामने जीत के लिए 374 रन का विशाल लक्ष्य रखा. विराट कोहली ने श्रीलंकाई गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और अपने वन डे करियर का 45 वां शतक जड़ा. यह विराट कोहली के इंटरनेशनल करियर का 73 वां शतक था. टेस्ट मैचों में विराट के नाम 27 शतक हैं जबकि टी 20 में एक शतक शामिल है.

कोहली का 'विराट' शतक-
कोहली ने 80 गेंदों में अपना शतक पूरा किया जिसमें उन्होंने 10 चौके और एक छक्के शामिल हैं. मैच के 49वें ओवर में कोहली आउट हुए. विराट ने 87 गेंदों का सामना करते हुए 12 चौकों और एक छक्के की मदद से 113 रन बनाए. आज के मुकाबले में किस्मत ने भी कोहली का बखूबी साथ दिया. एक बार 52 और दूसरी बार 81 के स्कोर पर कोहली का कैच श्रीलंकाई फील्डर्स ने ड्रॉप कर दिया. 

सचिन से आगे निकले कोहली!
विराट ने इस शतक के साथ घरेलू पिच पर सबसे ज्यादा 20 वनडे शतक के सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. तेंदुलकर ने 164 मैचों में यह उपलब्धि हासिल की थी जबकि कोहली ने 101 मैचों में ही ये करनामा कर दिखाया. कोहली वनडे में सबसे ज्यादा 49 शतकों के सचिन के रिकॉर्ड के करीब भी पहुँच गए हैं जबकि एक रिकॉर्ड के मामले में कोहली सचिन से भी आगे निकल गए. श्रीलंका के खिलाफ कोहली के अब 9 शतक हो गए हैं जबकि श्रीलंका के खिलाफ सचिन के नाम केवल 8 शतक हैं. इस तरह विराट ने श्रीलंका के खिलाफ किसी भारतीय बल्लेबाज की तरफ से अभी तक सर्वाधिक शतक जड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. इससे पहले कोहली और तेंदुलकर ने संयुक्त रूप से रिकॉर्ड बनाया था. तेंदुलकर और कोहली ने क्रमशः ऑस्ट्रेलिया और वेस्ट इंडीज के खिलाफ नौ शतक बनाए हैं.

 

वनडे इंटरनेशनल मैचों में किसी एक टीम के खिलाफ सर्वाधिक शतक-

9 - तेंदुलकर बनाम ऑस्ट्रेलिया (70 पारियां)
9 - कोहली बनाम वेस्टइंडीज (41)
9 - कोहली बनाम श्रीलंका (47)
8 - तेंदुलकर बनाम श्रीलंका (80)
8 - रोहित बनाम ऑस्ट्रेलिया (40)
8 - कोहली बनाम ऑस्ट्रेलिया (41)

आज के मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा ने भी 83 रन की शानदार पारी खेली जबकि शुभमन गिल ने 70 रन बनाए. केएल राहुल 39 रन बनाकर आउट हुए. हालांकि, श्रेयस अय्यर कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और 28 रन पर पवेलियन लौट गए. भारतीय बल्लेबाजी के आगे श्रीलंकाई गेंदबाज महंगे साबित हुए. कसुन रजिथा और दुनिथ वेलालागे ने सबसे ज्यादा रन दिए. कसुन ने 10 ओवरों में 88 रन देकर 3 विकेट झटके जबकि दुनिथ ने 8 ओवरों में बिना किसी विकेट के 65 रन लुटाए.

ये भी पढ़ें: