scorecardresearch

IND vs AFG T20: मोहाली में Afghanistan को हराने के लिए Team India तैयार, बल्लेबाज या गेंदबाज किसका रहेगा बोलबाला, यहां जानें रिकॉर्ड्स

India vs Afghanistan Head to Head Record: टीम इंडिया और अफगानिस्तान के बीच अभी तक पांच टी-20 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इनमें से 4 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है तो वहीं एक मुकाबला का रिजल्ट नहीं निकल पाया था.

Indian Cricket Team Indian Cricket Team
हाइलाइट्स
  • 11 जनवरी से शुरू होगी तीन मैचों की टी-20 सीरीज 

  • रोहित और विराट की हुई है टीम में वापसी

IND vs AFG 1st T20: भारत और अफगानिस्तान के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज का आगाज 11 जनवरी 2024 से होगा. पहला मुकाबला मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. टीम इंडिया की पूरी कोशिश होगी कि इस सीरीज को फतह कर टी-20 विश्वकप में अपनी मजबूत दावेदारी पेश कर सके. आइए पिच रिपोर्ट से लेकर दोनों टीमों के रिकॉर्ड्स के बारे में जानते हैं?

भारत का पलड़ा बहुत भारी
टीम इंडिया और अफगानिस्तान के बीच अभी तक पांच टी-20 मुकाबले खेले जा चुके हैं. इनमें से 4 मैचों में भारत ने जीत दर्ज की है तो वहीं एक मुकाबला का रिजल्ट नहीं निकल पाया था. टी-20 ही नहीं, अफगानिस्तान टीम वनडे क्रिकेट में भी भारत से एक भी मैच नहीं जीत पाई है. ऐसे में हम कह सकते हैं भारत का पलड़ा अफगानिस्तान के खिलाफ बहुत भारी है. 

मोहाली में इतने खेले गए हैं टी-20 इंटरनेशनल मुकाबले 
मोहाली के आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम में अब तक कुल नौ टी-20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेले जा चुके हैं. यहां पांच बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को जीत मिली है जबकि दूसरी पारी में बैटिंग करने वाली टीम 4 बार विजयी हुई है. ऐसे में हम कह सकते हैं कि एक तरह से मुकाबला टक्कर का रहा है. टी-20 में इस मैदान पर पहली पारी का औसत स्कोर 168 रन जबकि दूसरी पारी का औसत स्कोर 152 रन है.

कोहली के नाम सबसे ज्यादा रन
मोहाली स्टेडियम में सबसे ज्यादा टी-20 रन विराट कोहली के नाम हैं. उन्होंने 3 पारियों में 156 रन बनाए हैं. इस मैदान पर सबसे ज्यादा विकेट जेम्स फॉकनर ने लिए हैं, उन्होंने 6 टी-20 विकेट चटकाए हैं. इस ग्राउंड पर एक टीम का सर्वोच्च स्कोर 211 रन का है, जो भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में बनाया था.

मोहाली में किसका चलेगा 'सिक्का'
आईएस बिंद्रा क्रिकेट स्टेडियम की पिच पर बल्लेबाजों को बोलबाला होता है. हालांकि इस पिच पर अक्सर घास देखने को मिलती है. इसलिए मोहाली की पिच शुरू में तेज गेंदबाजों के लिए असरदार रहती है. मैच के शुरू में यहां तेज गेंदबाजों को थोड़ी स्विंग मिलती है, जिससे बल्लेबाजों को परेशानी होती है. हालांकि जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है वैसे-वैसे विकेट सपाट होती जाती है. ऐसे में बल्लेबाज जमकर रन बनाते हैं. पिच में अच्छा उछाल होने की वजह से गेंद बल्ले पर काफी अच्छे से आती है. इस स्टेडियम की आउटफील्ड भी काफी तेजी है, जिसके चलते गेंद तुरंत बाउंड्री लाइन के पार पहुंच जाती है. 

यहां देख सकते हैं मैच
11 जनवरी को भारत बनाम अफगानिस्तान के बीच मुकाबला शाम 7 बजे से शुरू होगा, टॉस साढ़े 6 बजे होगा. आप टी-20 मुकाबले का लाइव टेलीकास्ट नेटवर्क 18 पर देख सकेंगे. लाइव स्ट्रीमिंग फ्री में आप जियो सिनेमा पर देख सकेंगे.

दूसरा मैच इंदौर में होगा 
भारत और अफगानिस्तान के तीन टी-20 मैचों की सीरीज का दूसरा मैच 14 जनवरी को इंदौर में खेला जाएगा. सीरीज का तीसरा मैच 17 जनवरी को बेंगलुरु में खेला जाएगा. सभी मैच भारतीय समय अनुसार शाम को 7 बजे शुरू होंगे.

रोहित और विराट की हुई टीम में वापसी
इस टी-20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो चुका है. हिटमैन के नाम से प्रसिद्ध कप्तान रोहित शर्मा और किंग विराट कोहली की टी-20 में वापसी हुई है. इन दोनों खिलाड़ी ने साल 2023 में एक भी टी-20 मैच नहीं खेले हैं. भारत-अफगानिस्तान टी-20 सीरीज में रोहित शर्मा को ही टीम इंडिया का कप्तान बनाया गया है. 

अफगानिस्तान के खिलाफ 16 सदस्यीय भारतीय टीम
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, तिलक वर्मा, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), शिवम दुबे, वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, आवेश खान, मुकेश कुमार.

अफगानिस्तान की टीम
इब्राहिम जादरान (कप्तान), रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इकराम अलीखिल (विकेटकीपर), हजरतुल्लाह जजई, रहमत शाह, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, करीम जनात, अजमतुल्लाह ओमरजई, शरफुद्दीन अशरफ, मुजीब उर रहमान, फजलहक फारूकी, फरीद अहमद, नवीन उल हक, नूर अहमद, मोहम्मद सलीम, कैस अहमद, गुलबदीन नैब और राशिद खान.