scorecardresearch

India vs Australia 2nd Test: विराट ने किसका तोड़ा रिकॉर्ड और कौन रहे जीत के हीरो, जानिए भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हराते ही कैसे जीत ली चार मैचों की सीरीज ?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला भारतीय टीम ने छह विकेट से जीत लिया. इसके साथ ही भारत ने चार मैच की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. रवींद्र जडेजा भारत की इस जीत के हीरो रहे.

दूसरे टेस्ट मैच में रन लेते भारतीय बल्लेबाज (फोटो पीटीआई) दूसरे टेस्ट मैच में रन लेते भारतीय बल्लेबाज (फोटो पीटीआई)
हाइलाइट्स
  • भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बनाई

  • चेतेश्वर पुजारा ने चौका लगाकर टीम इंडिया को दिलाई जीत 

ऑस्ट्रेलिया को दूसरे टेस्ट मैच में छह विकेट से हराते ही बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी फिर टीम इंडिया ने अपना कब्जा जमा लिया है. यदि आप सोच रहे हैं कि चार मैचों की सीरीज में अभी दो मैच होने ही हैं तो भारत ने कैसे दो मैच जीत सरीजी अपने नाम कर लिया है. आइए हम बताते हैं कौन रहे जीत के हीरो, किसने तोड़ा किसका रिकॉर्ड और कैसे भारत ने जीती सीरीज.

अभी दो टेस्ट मैच बाकी 
इस सीरीज में अभी दो टेस्ट मैच बाकी हैं और ऑस्ट्रेलिया इन दोनों को जीतकर 2-2 की बराबरी कर सकता है. फिर भी ट्रॉफी भारत के नाम ही होगी. चूकि भारत ने पिछली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी जीती थी. दो टीमों के बीच टेस्ट सीरीज जब किसी ट्रॉफी के लिए होती है तो किसी सीरीज के ड्रॉ होने की स्थिति में भी ट्रॉफी उस टीम को मिलती है, जिसने पिछली बार इस पर कब्जा जमाया .एशेज में भी ऐसा ही होता है.

तीसरे दिन ही जीती टीम इंडिया
दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 263 रन बनाए थे. इसके जवाब में भारत ने 262 रन बनाए. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 113 रन पर सिमट गई और भारत के सामने 115 रन का लक्ष्य रखा. टीम इंडिया ने इसे तीसरे दिन ही चार विकेट खो कर हासिल कर लिया. भारतीय टीम ने यह मैच छह विकेट से अपने नाम कर लिया. चेतेश्वर पुजारा ने मर्फी की गेंद पर चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई. यह मैच जीतने के साथ ही भारत ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है. इस जीत के साथ ही भारत के लिए विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की राह बेहद आसान हो गई है. अब भारत को बाकी दो मैच में एक जीत की जरूरत है और टीम इंडिया जून में लगातार दूसरी बार विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेलेगी.

जीत के ये रहे हीरो

रवींद्र जडेजा : पहली पारी में जडेजा ने तीन विकेट लेने के साथ 26 रन बनाए और कोहली के साथ फिफ्टी पार्टनरशिप भी की. दूसरी पारी में सात  ऑस्ट्रेलिया बल्लेबाजों को आउट किया. 

अक्षर पटेल : पहली पारी में टीम इंडिया ने 139 रन पर ही सात विकेट गंवा दिए थे. तब अक्षर पटेल ने रविचंद्रन अश्विन के साथ 114 रन की पार्टनरशिप की. फिर निचले क्रम के के साथ मिलकर अहम रन जोड़े और टीम को 262 रन तक पहुंचाया. उन्होंने पहली पारी में 74 रन बनाए थे.

रविचंद्रन अश्विन : ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में तीन विकेट लेने के बाद अश्विन ने बैट से 37 रन भी बनाए. अक्षर के साथ शतकीय साझेदारी की फिर दूसरी पारी में ट्रेविस हेड, स्टीव स्मिथ और मैट रेन्शॉ के अहम विकेट भी निकाले. अश्विन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट पूरे करते हीं  ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं.अनिल कुंबले सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 111 विकेट लिए हैं. 

विराट कोहली ने बनाया रिकॉर्ड
विराट कोहली ने दिल्ली टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में एक खास रिकॉर्ड बना दिया है. कोहली ने अपने इंटरनेशनल करियर में 25 हजार रन पूरी कर लिए हैं. कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज 25 हजार रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए. उन्होंने 549 पारियों में यह मुकाम हासिल किया है. कोहली ने सचिन तेंदुलकर के 577 पारियों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. इसके साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में 25 हजार रन बनाने वाले कोहली भारत के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं. कोहली से आगे इस मामले में सिर्फ सचिन तेंदुलकर हैं. तेंदुलकर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 34,357 रन बनानें का विश्व रिकॉर्ड बनाया है.  इस मामले में दूसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा हैं जिन्होंने 28016 रन बनाए हैं. रिकी पोंटिंग ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 27483 रन बनानें का कमाल अपने करियर में किया था. इसके अलावा जयवर्धने ने 25957 रन, जैक कैलिस ने 25534 रन बनाए हैं.

पुजारा ने अपने नाम दर्ज किया ये शर्मनाक रिकॉर्ड
भारतीय टीम के अनुभवी बल्‍लेबाज चेतेश्‍वर पुजारा ने शनिवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट के दूसरे दिन अपने प्रदर्शन से काफी निराश किया. अपना 100वां टेस्‍ट खेल रहे पुजारा इस मौके को खास नहीं बना सके और बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए. नाथन लियोन ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके चेतेश्‍वर पुजारा की पारी का अंत किया. शून्‍य पर आउट होते ही चेतेश्‍वर पुजारा ने अपने नाम एक शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज करा लिया. पुजारा भारत के दूसरे और दुनिया के आठवें बल्‍लेबाज बने, जो अपने 100वें टेस्‍ट में बिना खाता खोले आउट हुए. पुजारा से पहले दिलीप वेंगसरकर वो भारतीय बल्‍लेबाज थे, जो अपने 100वें टेस्‍ट में बिना खाता खोले आउट हुए थे.