scorecardresearch

India vs Australia Border Gavaskar Trophy 2024: क्या Jasprit Bumrah होंगे इंडिया के टेस्ट कप्तान, Rohit Sharma की जगह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कौन करेगा लीड?

India vs Australia Border Gavaskar Trophy 2024: इस साल के अंत में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (India vs Australia BGT 2024) होनी है. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, रोहित शर्मा (Rohit Sharma) पहले मैच को मिस करेंगे. ऐसे में उनकी जगह पर भारत का कप्तान कौन होगा?

India vs Australia Border Gavaskar Trophy 2024 (Photo Credit: Getty Images) India vs Australia Border Gavaskar Trophy 2024 (Photo Credit: Getty Images)
हाइलाइट्स
  • बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 22 नवंबर से शुरू होगी

  • पिछली चार सीरीज भारत के नाम रहीं

India vs Australia Border Gavaskar Trophy 2024: न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज (India vs New Zealand Test Series) के बाद भारत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (India vs Australia BGT 2024) खेलेगी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया में लगातार दो टेस्ट सीरीज अपने नाम की है. साथ ही ये सीरीज डब्ल्यूटीसी फाइनल (WTC Final India) के नजरिये से भी काफी अहम है.

डब्ल्यूटीसी फाइनल में पहुंचने में के लिए इंडियन टीम हर हाल में टेस्ट सीरीज जीतने की कोशिश करेगी. ऑस्ट्रेलिया जाने से पहले भारत को एक बड़ा झटका लगा है. कहा जा रहा है कि रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच नहीं खेलेंगे.

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, कप्तान रोहित शर्मा ने पहले टेस्ट मैच न खेलने के लेकर निजी कारणों का हवाला दिया है. ऐसे में रोहित शर्मा की जगह पहले टेस्ट मैच में कौन कप्तानी करेगा?

सम्बंधित ख़बरें

कौन करेगा कप्तानी?
भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए भारतीय स्क्वॉड का ऐलान कर दिया है. रोहित शर्मा इस सीरीज में कप्तानी करते हुए दिखाई देंगे. वहीं जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को उप कप्तान बनाया गया है.

माना जा रहा है कि रोहित शर्मा की गैर-मौजूदगी में जसप्रीत बुमराह टेस्ट टीम के कप्तान हो सकते हैं. इससे पहले बांग्लादेश के खिलाफ किसी खिलाड़ी को उप कप्तान नहीं बनाया गया था. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि पर्थ टेस्ट में जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम को लीड करते हुए दिखाई देंगे.

ये हैं दावेदार
रोहित शर्मा यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक टेस्ट मैच करते हैं तो उनकी जगह कौन कप्तानी करेगा? बीसीसीआई (BCCI) ने न्यूजीलैंड के खिलाफ तो जसप्रीत बुमराह को उप कप्तान बनाया है. 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कौन रोहित की गैर-मौजूदगी में लीड करेगा इसकी कोई ऑफिशियल पुष्टि नहीं हुई है. आइए पर्थ टेस्ट मैच के लिए भारत की कप्तानी के लिए कुछ दावेदारों पर नजर डालते हैं.

जसप्रीत बुमराह
पर्थ टेस्ट मैच में भारत को लीड करने के लिए सबसे बड़े दावेदार जसप्रीत बुमराह हैं. जसप्रीत बुमराह को न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के लिए भारत का उप कप्तान बनाया गया है. ऐसे में उनके कप्तान बनने के चांस बढ़ जाते हैं. 

जसप्रीत बुमराह ने 1 टेस्ट मैच में भारत की कप्तानी की है. साल 2022 में इंग्लैंड में हुए टेस्ट मैच में बुमराह इंडियन टीम के कैप्टन थे. उस मैच में भारत को हार का सामना करना पड़ा था.

शुभमन गिल
बीसीसीआई शुभमन गिल (Shubman Gill) को लंबे समय के लिए भारत का कप्तान देखना चाहती है. कप्तानी के लिए शुभमन गिल को तैयार किया जा रहा है. ऐसे में पर्थ टेस्ट के लिए बीसीसीआई शुभमन गिल को भी कप्तान बना सकती है. शुभमन गिल को कप्तानी का थोड़ा-सा अनुभव भी है.

ऋषभ पंत
भारतीय विकेटकीपर-बैटर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) टेस्ट टीम का एक अहम हिस्सा है. मैनेजमेंट ऋषभ पंत को भी टेस्ट टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी दे सकती है. ऋषभ पंत को टीम लीड करने का अनुभव है. ऋषभ पंत आईपीएल में दिल्ली के कैप्टन हैं. इसके अलावा 2022 में 5 टी-20 मैच में भी कप्तानी की थी.

केएल राहुल
रोहित शर्मा के न होने पर केएल राहुल (KL Rahul) को भी कप्तान बनाया जा सकता है. केएल राहुल इंडियन टीम के सीनियर प्लेयर्स में से एक हैं. इसके अलावा बांग्लादेश और साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट मैचों में कप्तानी भी कर चुके हैं. इसके अलावा विराट कोहली (Virat Kohli) भी कप्तानी की एक चॉइस हो सकते हैं. 

BGT में भारत का रिकॉर्ड
ऑस्ट्रेलिया में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2024 की शुरुआत 22 नवंबर को होगी. इस सीरीज में टोटल पांच टेस्ट मैच खेले जाएंगे. पहला मैच पर्थ में होगा. वहीं सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच सिडनी में 3-7 जनवरी को खेला जाएगा.

पिछली चार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में इंडियन टीम का रिकॉर्ड शानदार रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार ये सीरीज 2014-15 में जीती थी. उस सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने इंडिया को 2-0 से हराया था. इसके बाद से लगातार चार बार से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी इंडियन टीम के नाम रही है.

2016-17 में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी इंडिया में हुई थी. चार मैचों की इस सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. अगली बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया में हुई थी. भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया को आस्ट्रेलिया में सीरीज हराई थी. ये सीरीज भारत ने 2-1 से जीती थी.

2020-21 में भी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया की ही सरजमीं पर हुई थी. इस सीरीज में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. एक साल पहले 2022-23 में बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी भारत में हुई थी. इस सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को हिलने नहीं दिया था. भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये सीरीज 2-1 से अपने नाम की थी.