scorecardresearch

IND vs AUS World Cup 2023 Final: फाइनल में टूटा भारत का सपना, छठी बार विश्व चैंपियन बना Australia, Travis Head ने लगाया शानदार शतक

IND vs AUS LIVE Score, World Cup 2023 India vs Australia: क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच आज विश्व विजेता बनने के लिए मुकाबला है. दोनों टीमें अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आमने-सामने हैं. देशवासियों को उम्मीद है कि रोहित ब्रिगेड ऑस्ट्रेलियाई टीम को हराकर आज इतिहास रचेगी. मुकाबले से जुड़ी हर अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहिए...

छठी बार विश्व चैंपियन बना ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्व चैंपियन बना ऑस्ट्रेलिया
हाइलाइट्स
  • छठी बार विश्व चैंपियन बनी ऑस्ट्रेलिया

  • फाइनल में शतक बनाने तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बने ट्रेविस हेड

India vs Australia Live: आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया को हराकर छठी बार विश्व कप का खिताब अपने नाम किया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए फाइनल में पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को 241 रन लक्ष्य दिया था. कंगारू टीम ने इस टारगेट को पीछा करते हुए शुरुआतों में जरूर विकेट गवाएं, लेकिन ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को छठी बार वनडे क्रिकेट का सरताज बनाया. इस हार के साथ ही रोहित शर्मा, कपिल देव और महेंद्र सिंह धोनी का इतिहास दोहराने से चूक गए. कपिल देव ने 1983 और धोनी ने 2011 में चैम्पियन बनाया था.

फाइनल में शतक लगाने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई बने ट्रेविस हेड

ऑस्ट्रेलिया टीम ने शुरुआत में अपने तीन बल्लेबाज डेविड वार्नर, मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ को जल्दी गंवा दिया. इसके बाद ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने अपनी टीम को संभाला और टीम का स्कोर धीरे-धीरे आगे बढ़ाया. हेड ने फाइनल में शानदार बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया. ट्रेविस हेड विश्व कप फाइनल में शतक लगाने वाले तीसरे आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बन गए है. इससे पहले रिकी पोंटिंग और एडम गिलक्रिस्ट ने ऐसा कारनामा किया था. 

भारतीय गेंदबाजों ने किया निराश

241 रनों के टारगेट के डिफेंड करने के उतरी टीम इंडिया के गेंदबाजों का निराशा किया. तीन विकेट जल्दी लेने के बाद भारतीय गेंदबाज ट्रेविस हेड और लाबुशेन का विकेट लेने के लिए संघर्ष करते हुए नजर आए. दोनो ही खिलाड़ियों के बीच 192 रनों की साझेदारी हुई और ऑस्ट्रेलिया टीम छठी बार विश्व कप का खिताब जीतने में कामयाब हुई.

हार के बावजूद रोहित शर्मा ने बनाया एक शानदार रिकॉर्ड

विश्व कप 2023 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रोहित शर्मा ने 47 रनों की पारी खेली. इस पारी के बदौलत रोहित शर्मा विश्व कप में कप्तान के रुप में सबसे ज्यादा रन (597 रन) बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए. इसस पहले यह रिकॉर्ड केन विलियमसन के नाम था. उन्होने 2019 विश्व कप में 578 रन बनाए थे. 

विराट कोहली को मिला 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' का खिताब

विराट कोहली को विश्व कप 2023 में मैन ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब मिला. विराट कोहली ने इस विश्व कप में सबसे ज्यादा 765 रन बनाए. इसके अलावा इस विश्व कप में ही कोहली ने वनडे क्रिकेट में 50वां शतक लगाया था.

2013 के बाद कोई आईसीसी खिताब नहीं जीत पाई टीम इंडिया

2014- टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में हार
2015- क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार
2016- टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार गया
2017- चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल में मिली हार
2019- क्रिकेट वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार
2021- वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल हारे
2022- टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में मिली हार
2023- वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल हारे
2023- क्रिकेट वर्ल्ड कप फाइनल में हुई हार

तूफानी शुरुआत के बाद लड़खड़ाई टीम इंडिया

विश्व कप 2023 के फाइनल में पहले बेटिंग करते हुए टीम इंडिया की शुरूआत खराब रही. 5वें ही ओवर भारत को शुभमन गिल के रुप में पहला झटका लगा. अपने पहले विश्व कप फाइनल में गिल केवल 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इसके बाद रोहित शर्मा कुछ अच्छे शॉट लगाए और टीम इडिया के स्कोर को 50 के पार पहुंचाया, लेकिन 76 रे स्कोर पर रोहित शर्मा मैक्सवेल की गेंद पर ट्रेविस हेड को कैच देकर 47 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट हो गए. इसके बाद श्रेयस भी 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए हैं.

कोहली और राहुल के अलावा कोई बल्लेबाजी टिककर नहीं खेल पाया. रवींद्र जडेजा 9 और मोहम्मद शमी 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. ऑस्ट्रेलियाई टीम के Mitchell Starc ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 10 ओवरों में 56 रन देकर गिल, केएल राहुल और शमी का विकेट झटका. 

विराट कोहली और केएल राहुल ने बनाई हाफ सेंचुरी

फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विराट कोहली और केएल राहुल ने अर्द्धशतक लगाया. विराट कोहली ने 4 चौके की मदद से 63 गेंदों में 54 रन बनाए. इसके अलावा केएल राहुल ने भी अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली है. इस विश्व कप में केएल राहुल ने लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है.

फाइनल में विराट कोहली ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

विराट कोहली विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइल में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के 6वें खिलाड़ी बन गए हैं. इससे पहले माइक ब्रियरली ने (1979), डेविड बून (1987), जावेद मियांदाद (1992), अरविंदा डी सिल्वा (1996) और ग्रांट इलियट (2015) के विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में 50 या उससे ज्यादा का स्कोर बनाया था.

जानिए हर 10 ओवर में कैसा रहा मैच का हाल

टीम इंडिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहले 10 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 80 रन जोड़े. इसके बाद टीम इंडिया के बल्लेबाज लगातार बैकफुट पर खेलते हुए नजर आए. 11 से 20 ओवरों तक टीम इंडिया के खिलाड़ी केवल 35 रन ही जोड़ सके. इसके बाद 21 से 30 के बीच 37 रन, 31 ओवर से लेकर 40 तक कुल 45 और आखिरी 10 ओवरों में टीम इंडिया के खिलाड़ी केवल 43 रन ही बना सके. 

फाइनल देखने के लिए ये दिग्गज पहुंचे अहमदाबाद

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप फाइनल देखने के लिए फिल्म जगत से लेकर राजनीतिक के दिग्गज अहमदाबाद पहुंचे. शाहरुख खान, दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, आशा भोसले, विवेक ओबेरॉय सहित केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह अपने परिवार के साथ मैच देखने के लिए स्टेडियम पहुंचे. 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर चुनी गेंदबाजी
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने फाइनल में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने बताया कि वह पहले बल्लेबाजी ही करना चाहते थे. रोहित ने कहा कि प्लेइंग-11 में उन्होंने कोई बदलाव नहीं किया है. ऑस्ट्रेलियाई टीम में भी कोई बदलाव नहीं है.

कमिंस ने क्या कहा 
ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने पहले गेंदबाजी करने के फैसले को लेकर कहा, हमें पहले बॉलिंग कर रहे हैं. विकेट सूखा लग रहा है. ओस एक फैक्टर है. इस पर बाद में बल्लेबाजी करना बेहतर हो जाता है. टूर्नामेंट की कठिन शुरुआत हुई, उसके बाद वास्तव में कोई गलती नहीं हुई है. यह सब पूरी तरह से व्यवस्थित है. हमने भारतीय खिलाड़ियों के साथ बहुत खेला है. हम सेमीफाइनल वाली टीम के साथ जा रहे हैं.

दोनों टीमों की प्लेइंग-11
भारत:
रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज.

ऑस्ट्रेलिया:  पैट कमिंस (कप्तान), ट्रेविस हेड, डेविड वार्नर, मिचेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नश लाबुशेन, ग्लेन मैक्सवेल, जोश इंगलिस (विकेटकीपर), मिचेल स्टार्क, एडम जम्पा, जोश हेजलवुड.

फैंस में उत्साह
इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया फाइनल मुकाबले के लिए फैंस सुबह से ही मैदान पर पहुंचने लगे थे. हर कोई अपनी सीट फिक्स करना चाहता था ताकि वह इस ऐतिहासिक मैच का लुत्फ उठा सके. फैंस में मैच देखने को लेकर उत्साह है. नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता 1 लाख 30 हजार दर्शकों की है. नरेंद्र मोदी स्टेडियम दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है.

एयर शो ने मोहा मन
टॉस के तुरंत बाद नरेंद्र मोदी स्टेडियम के ऊपर कई एयरक्राफ्ट उड़ने लगे. वायु सेना की सूर्यकिरण टीम की ओर से एयर शो का आयोजन किया गया. स्टेडियम में मौजूदा खिलाड़ी और दर्शक एयर शो देखकर रोमांचित हो गए.इसके अलावा पहली पारी के ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान प्लेबैक सिंगर आदित्य गाधवी परफॉर्म करने वाले हैं. ये शो करीब 3 बजे हो सकता है. वहीं, पारी के ब्रेक के दौरान प्रीतम, जोनिता दांघी, नक्श अजीज, अमित मिश्रा, अकासा सिंह और तुषार जोशी की परफॉर्मेंस देखने को मिलेगी. वहीं, मैच की दूसरी पारी के ड्रिंक्स के दौरान लेजर और लाइट शो होने वाला है.

यहां देख सकते हैं फ्री में मैच
मोबाइल पर भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप 2023 का फाइनल मुकाबला देखने के लिए आप डिज्नी + हॉटस्टार पर जा सकते हैं. बता दें कि इस बार डिज्नी हॉटस्टार विश्व कप के सभी मुकाबले अपने मोबाइल ऐप पर बिना किसी चार्ज के फ्री में ही लाइवस्ट्रीम किया है. वहीं डिज्नी + हॉटस्टार टीवी या लैपटॉप पर फाइनल को देखने के लिए आपको हॉटस्टार की सदस्यता लेनी पड़ सकती है. फाइनल मैच का टीवी पर फ्री में मजा लेने के लिए आप स्टार नेटवर्क पर हिंदी और इंग्लिश में इसे देख सकते हैं. फाइनल मैच की कमेंट्री सुनने के लिए ऑल इंडिया रेडियो के चैनल प्रसार भारती का उपयोग कर सकते हैं.

पिच रिपोर्ट
अहमदाबाद से पिच रिपोर्ट सामने आ रही है कि इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया फाइनल काली मिट्टी वाली पिच पर खेला जाएगा. इसी पिच पर इंडिया वर्सेस पाकिस्तान मैच भी हुआ था. पिच धीमी रहेगी और स्पिनर्स को सूट करेगी.

पीएम मोदी ने दी शुभकामनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को शुभकामनाएं दी हैं. मोदी ने लिखा, 'टीम इंडिया को शुभकामनाएं. 140 करोड़ भारतीय आपकी जय-जयकार कर रहे हैं. आप अच्छा खेलें और खेल भावना को बरकरार रखें.'

पीएम मोदी उठाएंगे मैच का लुत्फ 
इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप फाइनल की गेस्ट लिस्ट काफी लंबी रहने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी के साथ अब तक वर्ल्ड कप जीतने वाले सभी कप्तान इस मैच का लुत्फ मैदान पर उठा सकते हैं. इसके अलावा कई राजनेताओं के साथ बॉलीवुड सेलिब्रिटी भी मैदान पर मौजूद रहेंगे.

रोहित इस मामले में रचेंगे इतिहास!
भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने अहमदाबाद में कुल 6 वनडे मैच खेले हैं, जहां उनके बल्ले से 51.16 के एवरेज और 103.02 स्ट्राइक रेट से 307 रन आए हैं. रोह‍ित अहमदाबाद में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में राहुल द्रव‍िड़ के रिकॉर्ड 342 रन को तोड़ने के करीब हैं. 36 रन बनाते ही 'हिटमैन' इस वेन्यू पर वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले ख‍िलाड़ी बन जाएंगे. 

भारत vs ऑस्ट्रेलिया वनडे में ओवरऑल हेड टू हेड
कुल मैच 150    
भारत जीते 57    
ऑस्ट्रेल‍िया जीता  83    
टाई 0    
कोई पर‍िणाम नहीं 10

वनडे वर्ल्ड कप में भारत vs ऑस्ट्रेलिया
कुल मैच 13    
भारत जीता 5    
ऑस्ट्रेलिया जीता 8    
टाई 0    
कोई पर‍िणाम नहीं 0

भारत vs ऑस्ट्रेल‍िया अहमदाबाद में हेड टू हेड
कुल मैच 3    
भारत जीता 2    
ऑस्ट्रेलिया जीता 1 

भारत दो बार कप पर जमा चुका है कब्जा
भारत और ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप इतिहास में दूसरी बार फाइनल में आमने-सामने हैं. टीम इंडिया साल 2003 में वर्ल्ड कप फाइनल में मिली हार का बदला लेने की फिराक में होगी. यह सपना साकार होता देखने के लिए करोड़ों लोगों बेकरार हैं. बता दें कि भारत ने 12 साल पहले आखिरी वनडे वर्ल्ड कप अपने नाम किया था. भारत 2011 में एमस धोनी के नेतृत्व में चैंपियन बना. वहीं, कपिल देव की कप्तानी में 1983 में ट्रॉफी पर कब्जा जमाया.